बिहार बोर्ड होली से पहले इंटर का रिजल्‍ट जारी कर सकता है, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी होने का उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार है. बिहार बोर्ड पिछले दो साल से तेजी से रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. इस बार भी बोर्ड जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने की कोशिश कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरमीडिएट की मूल्यांकन प्रक्रिया 8 मार्च को पूरी कर ली गई है. ऐसे में उम्मीद है कि इंटर का रिजल्ट पहले जारी किया जा सकता है. 12वीं कक्षा का परिणाम 16 मार्च 2022 को घोषित होने की संभावना है। हालांकि, बोर्ड द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

बीएसईबी द्वारा सभी स्ट्रीम यानी (विज्ञान, वाणिज्य और कला) के परिणाम जारी किए जाएंगे। बोर्ड के नतीजे जारी होते ही इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले करीब 13 लाख छात्रों की किस्मत का फैसला होली से पहले हो सकता है. बिहार बोर्ड ने फरवरी में बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की थीं। बताया जाता है कि 133 मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों द्वारा सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा चुकी है. प्रत्येक केंद्र पर प्रतिनियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटरों द्वारा प्रत्येक उम्मीदवार के अंक बीएसईबी के सॉफ्टवेयर में अपलोड किए गए हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 26 फरवरी से 8 मार्च तक किया गया था। इस प्रक्रिया की उचित जांच के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

होली से पहले आएगा बिहार बोर्ड इंटर 2022 रिजल्ट 

बिहार बोर्ड ने 8 मार्च तक इंटर कॉपी मूल्यांकन पूरा करने का आदेश दिया था। पटना गया के साथ-साथ अन्य मूल्यांकन केंद्रों पर 90% मूल्यांकन पूरा हो चुका है। मुजफ्फरपुर में 25 हजार कॉपियों का मूल्यांकन अंग्रेजी में नहीं किया गया है। कॉपी का मूल्यांकन खत्म करने का आदेश दिया गया है। पुरा मूल्यांकन केंद्र पर 2 दिन में मूल्यांकन समाप्त करने का आदेश दिया गया।

इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त होने के बाद सभी परीक्षार्थियों का परिणाम जारी कर दिया गया है, सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन 8 से 9 मार्च तक पूरे करने का आदेश दिया गया है. सवाल यह है कि क्या बिहार बोर्ड होली से पहले रिजल्ट जारी करेगा, होली से पहले सभी छात्रों के मन में एक सवाल है, इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको यह बताने जा रहा हूं कि किसी भी हाल में आपका फाइनल रिजल्ट कब तक जारी होगा, इस पोस्ट को अंतिम। तब तक पढ़ें

कल से टॉपर्स का होगा इंटरव्‍यू

बिहार बोर्ड से इंटर की कॉपियों की जांच की निर्धारित अवधि मंगलवार को समाप्त हो गई. कॉपियों का सत्यापन अभी जारी है। मूल्यांकन केंद्र के प्रभारी का कहना है कि अधिकांश केंद्रों पर 80 प्रतिशत कॉपियों की जांच का काम पूरा हो चुका है. शेष कॉपियों की जांच का काम एक-दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि होली से पहले भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 18 मार्च को होली मनाई जाएगी। मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों की जांच के साथ ही अंक प्राप्त करने का कार्य भी किया जा रहा है। उसके बाद परिणाम संसाधित किया जाएगा। पूरे देश की निगाहें बिहार बोर्ड के रिजल्ट पर टिकी हैं कि बोर्ड कब रिजल्ट जारी कर सकता है.

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड ने फरवरी में परीक्षा और मार्च में परिणाम देकर इतिहास रच दिया

इस साल 16 लाख 48 हजार छात्रों ने दी है परीक्षा

  • इंटर कॉपियों की जांच का समय समाप्त
  • बिहार में होली से पहले आ सकता है रिजल्ट
  • कुछ मूल्यांकन केंद्रों पर एक-दो दिन कॉपियों की जांच की जाएगी
  • अधिकांश केंद्रों पर 80 प्रतिशत कॉपियों की जांच का काम पूरा
  • जांच के साथ-साथ अंक दिलाने का काम भी किया जा रहा है।
  • इंटर की परीक्षा में 16 लाख 48 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए
  • इंटर की परीक्षा 1 से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी

इस साल बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटर की परीक्षा में 16 लाख 48 हजार उम्मीदवार शामिल हुए हैं. बोर्ड ने देश में पहली इंटर की परीक्षा देकर कीर्तिमान बनाया है। राज्य में 1 फरवरी से 14 फरवरी तक इंटर की परीक्षा आयोजित की गई थी। अगर बोर्ड होली से पहले रिजल्ट जारी करता है तो वह भी रिकॉर्ड होगा।

Leave a comment