बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 कब आएगा? BSEB Matric Scrutiny Result Kab Aayega

Sponsored Links

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का परिणाम आधिकारिक तौर पर बिहार बोर्ड द्वारा 31 मार्च 2022 को जारी कर दिया गया था, हालांकि बीएसईबी दसवीं का परिणाम जारी होने के बाद, बहुत सारे छात्र जो पास हुए, उनमे से कुछ अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे, ऐसे छात्रों के बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी आवेदन की तिथि 2 अप्रैल 2022 से से लेकर 8 अप्रैल 2022 तक रखा गया था।

हम आपको बता दें की, बहुत से छात्र एवं छात्राएं जो बिहार बोर्ड 10वीं एग्जाम में पास होने के बाद भी अपने रिजल्ट से खुश थे, उनके अनुसार उनको उस तरह से नंबर नहीं मिला जैसे उन्होंने परीक्षा में लिखा था, और ऐसे छात्र अपना कॉपी दुबारा जाँच कराना चाहते थे, जिसके लिए बोर्ड द्वारा 2 अप्रैल 2022 से लेकर 8 अप्रैल 2022 तक छात्र एवं छात्राएं के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से दोबारा से कॉपी का मूल्यांकन के लिए स्क्रूटिनी की प्रक्रिया किया गया था, जिसमे आवेदन करने वाले छात्रों का कॉपी को दोबारा यानी फिर से जाँचा जाता है। बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी फॉर्म भरने के पश्चात् अब वो सभी इंटरनेट पर Matric Scrutiny Result 2022 Kab Aayega सर्च कर रहे हैं। जिन छात्रों और लड़कियों ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया था, वे अब अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

BSEB Matric Scrutiny Result 2022 Kab Aayega

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 के दिनाँक से पहले आपको बता दें कि स्क्रूटनी क्या होता है, अगर आसान भाषा में कहें तो कॉपी का पुनर्मूल्यांकन यानी जो छात्र और छात्राएं अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद उनकी कॉपी का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। प्रथम प्रति मूल्यांकन में यदि कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसे सुधार कर अंक बढ़ा दिए जाएंगे। स्क्रूटनी के लिए आवेदन के लिए प्रत्येक प्रति के लिए ₹70 का शुल्क देना होता हैं।

आपको ये भी बता दें की, बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। आपको बताना चाहेंगे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 स्क्रूटनी का परिणाम इसी सप्ताह जारी करेगी. आपको बता दें कि उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से अपनी स्क्रूटनी का रिजल्ट चेक कर सकेंगे। जब भी मैट्रिक स्क्रूटनी रिजल्ट के बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना होगी, हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट करेंगे। छात्र समय-समय पर बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहते हैं ताकि आप नई जानकारी से अपडेट रह सकें। इसके अलावा मैट्रिक स्क्रूटनी रिजल्ट चेक करने का सीधा लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है।

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी परिणाम 2022 की जांच कैसे करें

  • इसके लिए छात्रों को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • रिजल्ट सेक्शन में जाने के बाद आपको स्क्रूटनी रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद पूछी गई सभी जानकारियों को ठीक से भरकर सबमिट कर देना है।
  • फिर तुरंत परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे आप प्रिंट करके रख सकते हैं।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा में स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, छात्र ऐसे करें आवेदन

बिहार बोर्ड दसवीं स्क्रूटनी की प्रतिक्रिया कैसे होती हैं?

बिहार बोर्ड दसवीं स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के मन में एक सवाल सबसे ज्यादा चल रहा है कि आखिर बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटनी के रिजल्ट में कितनी संख्या बढ़ेगी या घटेगी। यह सवाल बहुत से छात्रों के मन में आता है उन सभी छात्रों को बता दें कि, यदि आपके कॉपी रीचेक में पहले नंबर जोड़ने या किसी प्रश्न का नंबर देने से चूक गए हैं, तो स्क्रूटिनी के पश्चात् आपका नंबर जुड़ जाएगा। कॉपी चेक में अगर आपका नंबर बढ़ जाता है तो रिजल्ट में बदलाव कर दिया जाता है, नहीं तो जो नंबर आपको पहले मिला था, वही नंबर फिर से रिजल्ट को जारी कर दिया जाता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

4 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 कब आएगा? BSEB Matric Scrutiny Result Kab Aayega”

Leave a comment