बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025? देखें डेट

By BsebResult.In

Published On:

12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2024

बिहार बोर्ड बारवीं के छात्र लगातार इंटरनेट पर 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025, BSEB 12th Admit Card 2025 Kab Aayega, बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025, बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कैसे निकाले के बारे में सर्च कर रहे थे। तो हम आपको बता दें की, Bihar School Examination Board ने 20 जनवरी 2025 को बीएसईबी कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड 2025 जारी कर दिया हैं। ये बीएसईबी 12वीं एडमिट कार्ड 2025 बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया हैं। बिहार में 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट inter25.biharboardonline.com पर जाकर एडमिट डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025 या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी 2025 से 12 फरवरी 2025 तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करेगा। वहीं बीएसईबी कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी 2025 से 20 जनवरी 2025 तक आयोजित किया गया था। साथ ही बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया था।

What's in This Post? Show

Bihar Board 12th Admit Card 2025 Kab Aayega

बिहार 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा20 जनवरी 2025
Bihar 12th Admit Card Kaise Nikaleinter25.biharboardonline.com
Name of the BoardBihar School Examination Board
ClassIntermediate
Examination Year2023 – 2025
Post NameBSEB Intermediate Class Admit Card
Official Websiteseniorsecondary.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अपना बीएसईबी 12वीं एडमिट कार्ड 2025 जारी कर दिया है, उम्मीदवार अब बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं एडमिट कार्ड 2025 डाउनलोड करने के लिए नीचे जा सकते हैं। उम्मीदवारों को बिहार इंटर एडमिट कार्ड 2025 प्राप्त करने से पहले रीक्षा की तारीख, रोल कोड, सेंटर नेम, इत्यादि ध्यान देना चाहिए, आपको इसके ऊपर दिए गए लिंक पर ध्यान देना चाहिए।

बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कैसे निकाले

बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा एडमिट कार्ड 2025 (प्रवेश पत्र) डाउनलोड करने के लिए लिंक इस पेज पर नीचे दिया गया है। विधार्थी जिन्होने 2023-2025 एग्जाम फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वो प्रवेश पत्र यूज़र नाम तथा पासवर्ड डालकर डाउनलोड कर सकते है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद छात्र उसमे अपना रोल नंबर, सेंटर का नाम, एग्जाम का तारीख, इत्यादि चेक कर लेना जरूरी हैं।

बीएसईबी 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड 2025 डाउनलोड करने के लिए छात्र निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करने के बाद आपको शैक्षणिक वर्ष 2022-24 के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प आ जायेगा, जिसमें उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का टाइम टेबल 2025 जारी कर दिया गया है और परीक्षा 1 फरवरी 2025 में शुरू होने जा रही है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Bihar Board Bhojpur 10th School List with Roll Code

बिहार 12 कक्षा एडमिट कार्ड 2025 डाउनलोड करें

  • सबसे पहले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट inter25.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज दिख रहे एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे एक नया पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • आपके सामने नया पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि पूछा जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि देने के बाद जो भी अतिरिक्त जानकारी मांगे आप उसे भर दे और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि देने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • अब छात्र BSEB 12th Admit Card 2025 डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

बिहार बोर्ड के द्वारा बताया गया है कि बोर्ड की सैद्धांतिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है जिसे छात्र अब आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होती है तो बिहार बोर्ड की समिति की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 0612 2232074, 2232257, 2232239 पर आप कॉल करके संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 एडमिट कार्ड डाउनलोड

बिहार इंटरमीडिएट थ्योरी परीक्षा 2025 का एडमिट कार्ड स्कूल/कॉलेज के प्रधान द्वारा ही डाउनलोड किया जाएगा। बिहार बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन अपलोड करेंगे जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भरा है और बोर्ड द्वारा आयोजित सेंट-अप परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।

वार्षिक इंटरमीडिएट थ्योरी परीक्षा 2025 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से बीएसईबी प्रशासन द्वारा पहले प्रदान किए गए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके संस्थान के प्रमुख द्वारा डाउनलोड किए जाएंगे। यह 20 जनवरी 2025 से 31 जनवरी 2025 तक वेबसाइट – inter24.biharboardonline.com से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध रहेगा।

जारी बीएसईबी इंटर एडमिट कार्ड 2025 पर अंकित जानकारियों के मुताबिक बिहार बोर्ड परीक्षा तीन घंटे की अवधि की होगी, और उम्मीदवारों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इन एक्स्ट्रा 15 मिनट के अतिरिक्त समय में छात्र पेपर पढ़ सकते हैं। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी, जिसमे पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक चलेगी, दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

एडमिट कार्ड पर महत्वपूर्ण विवरण देखें

  • छात्र का नाम
  • माता का नाम
  • पिता का नाम
  • रोल नंबर
  • रोल कोड
  • विषय नाम
  • लिंग
  • परीक्षा केंद्र
  • परीक्षा केंद्र का पता
  • छात्रों के लिए निर्देश

जब आप अपना बिहार बोर्ड 12वीं प्रवेश पत्र 2025 डाउनलोड करते हैं तो उसमें कुछ विवरण मौजूद होते हैं, जो आप ऊपर देख सकते हैं।

BSEB 12th Ka Admit Card Kab Aaega

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) बिहार में 1300+ केंद्रों पर अपनी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है और इस साल 13+ लाख से अधिक छात्र परीक्षा में भाग लेने वाले हैं। इससे पहले, बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए डमी कार्ड जारी किया था ताकि अगर प्रवेश पत्र में छात्र का नाम, पिता का नाम, श्रेणी, लिंग, जन्म तिथि जैसे कोई सुधार करने की आवश्यकता हो या कुछ भी किया जा सके। इसकी जांच के बाद बोर्ड फाइनल एडमिट कार्ड जारी करता है।

ये भी पढ़ें:  Secondary.biharboardonline.com Dummy Admit Card 10th 2025

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फाइनल एडमिट कार्ड जारी कर दिया हैं। वे छात्र जो अपनी इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, वे अपने संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल से अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि प्रवेश पत्र केवल स्कूल के आधिकारिक लॉगिन पर उपलब्ध है। बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी जिसके पहले, बोर्ड 10 जनवरी 2025 से 20 जनवरी 2025 तक व्यावहारिक परीक्षा आयोजित किया हैं।

Bihar Inter Ka Admit Card Kab Aaega

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, पटना कक्षा 12वीं की वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड के आधिकारिक inter24.biharboardonline.com पर ऑनलाइन अपलोड कर दिया हैं। ऑनलाइन एडमिट कार्ड 31 जनवरी 2025 तक आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। बीएसईबी के परीक्षा नियंत्रक उन छात्रों के लिए अंतिम एडमिट कार्ड अपलोड हैं जो सेंट अप परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।

बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के एडमिट कार्ड केवल संबंधित स्कूल/कॉलेज के प्राचार्य द्वारा पहले प्रदान की गई यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके डाउनलोड किए जाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड अधिसूचना के प्रकाशन के बाद, छात्रों को Bihar Board वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए बिहार बोर्ड 12वीं प्रवेश पत्र 2025 प्राप्त होगा।

बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) वार्षिक परीक्षा के लिए इंटर परीक्षा फाइनल एडमिट कार्ड 20 जनवरी 2025 को जारी कर दिया हैं। जो भी छात्र जो 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उनके प्रवेश पत्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। छात्र इस लेख में यहां परीक्षा तिथि डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट कला, विज्ञान और वाणिज्य के छात्र जो वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें अपना प्रवेश पत्र अपने संबंधित स्कूल / कॉलेज के प्राचार्य से प्राप्त करना होगा। बिना वैध एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कक्षा 12वीं परीक्षा 2025 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • ऊपर परीक्षार्थी को अतिरिक्त 15 मिनट का “कूल ऑफ” समय दिया गया है। उसे प्रश्नों को पढ़ने और उनका विश्लेषण करने और तदनुसार उत्तरों की योजना बनाने के लिए “कूल ऑफ” समय का उपयोग करना होगा। उसे “कूल ऑफ” समय के दौरान किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं लिखना है।
  • N.R.B., M.B. को अतिरिक्त 15 मिनट का “कूल ऑफ” समय दिया जाएगा। एम.बी. उर्दू और एमबी मैथिली, परीक्षा की समय अवधि 1 घंटा 30 मिनट ही होगी।

बिहार बोर्ड 12थ एडमिट कार्ड 2025

बिहार बोर्ड के तरफ से इंटर की परीक्षा की तिथि जारी कर दी गयी है। जैसा की आप सभी जानते की बिना 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025 के आप इस परीक्षा में भाग नहीं ले सकते है, तो बिहार बोर्ड के तरफ से इंटर परीक्षा 2025 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी गयी है।

छात्रो का एडमिट कार्ड विद्यालय के प्रधान के द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जायेगा, इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद आपके विद्यालय के प्रधान उस पर हस्ताक्षर और मुहर करके छात्रो को सौंप देगे। किसी भी स्थिति में इस एडमिट कार्ड को छात्र/छात्रा के द्वारा डाउनलोड नहीं किया जा सकता है, इस एडमिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको अपने विद्यालय जाना होगा। जहाँ आपके विद्यालय के प्रधान अपने विद्यालय से सभी छात्रो को एडमिट कार्ड उपलब्ध करायेगे।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Matric Ka Result Kab Nikalega 2025 Final Date यहाँ देखें

कम समय में अधिक अंक कैसे प्राप्त करें?

कम समय में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा पैटर्न पर विशेष ध्यान देना होगा। मुख्य रूप से बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, 12वीं का एडमिट कार्ड कब आएगा 2025 पर अधिक से अधिक अभ्यास करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

आपके पास परीक्षा के बहुत कम ही दिन बचे हैं, इस समय आप गत वर्ष के प्रश्न पत्रों से ही अभ्यास करें, साथ ही बिहार बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशियल मॉडल पेपर को ध्यान पूर्वक अध्ययन करें। यदि आप कम समय में अधिक से अधिक अंक लाना चाहते हैं तो आप गत वर्ष के प्रश्न पत्रों को समय अवधि में पूरा करने का प्रयास करें।

परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में सबसे अधिक भूमिका निभाने वाले मुख्य बिंदु

  • सुंदर लिखावट:- परीक्षा में जितना सुंदर आपका लिखावट होगा आपके नंबर बढ़ने का चांस उतना ही बढ़ जाएगा। क्योंकि परीक्षक आपको नहीं जानते हैं वे तो आपके कॉपी को जानते हैं। इसलिए बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों से आग्रह है की उत्तर पुस्तिका लिखते समय अपना प्रस्तुतीकरण अच्छे से करें सुंदर लिखावट का प्रयोग करें।
  • हाई लाइटिंग:- उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखते समय हाइलाइटिंग करना ना भूलें। उत्तर में आपके द्वारा बताए गए जानकारियों में मुख्य बिंदुओं को जरूर हाइलाइट करें, इससे परीक्षक का ध्यान उन बिंदुओं पर अटकता है। इस प्रकार आपका उत्तर पुस्तिका एग्जाम फ्रेंडली बन जाता है। इस स्थिति में आप को अधिक से अधिक अंक मिलने की संभावना रहती है।
  • अपने उत्तर पुस्तिका में शब्दों को काट छांट मत करें। यदि लिखते समय कोई गलती हो जाए तो उस शब्द को बस एक लाइन से काट दें। वहां पर अधिक क्रॉस करने की जरूरत नहीं है।

बिहार बोर्ड परीक्षा में प्रश्न कहाँ से लिए जाते हैं?

छात्रों द्वारा पूछे जाने वाले यह एक अहम प्रश्न है, कि बोर्ड परीक्षा द्वारा प्रश्न कहां से लिए जाते हैं? यदि आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं तो इस बात को भी जानना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में मुख्य रूप से एनसीईआरटी बुक से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए एनसीईआरटी बुक को अधिक से अधिक पढ़ने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही बोर्ड द्वारा जारी समय-समय पर मॉडल पेपर को भी ध्यान में रखना आवश्यक है।

क्वेश्चन बैंक से तैयारी कैसे करें?

बहुत सारे स्टूडेंट्स का कहना है की क्वेश्चन बैंक से कैसे तैयारी किया जाए। दोस्तों क्वेश्चन बैंक से तैयारी करने का सबसे आसान तरीका हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। यदि आप इस तरीके से क्वेश्चन बैंक को देखेंगे तो एक समय में आपका पूर्ण तैयारी संभव हो सकता है। आप एनसीईआरटी बुक के जिस चैप्टर को खत्म किये है उसी चैप्टर से संबंधित प्रश्नों को क्वेश्चन बैंक से सॉल्व करने का प्रयास करें।

इससे एनसीईआरटी बुक समाप्ति के साथ-साथ आपका क्वेश्चन बैंक भी पूर्ण रूप से सॉल्व हो जाएगा। और आप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को अच्छे से पकड़ पाएंगे।

BSEB 12th Admit Card Kab Aayega

Bihar Board 12 Admit Card 2025 Kab Aayega?

bihar board 12 admit card 20 january 2025 ko jari hoga.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2025 कब आयोजित होगी?

बिहार बोर्ड वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 का आयोजन 1 फरवरी 2025 से किया जाएगा।

बीएसईबी इंटर परीक्षा 2025 का एडमिट कार्ड कौन डाउनलोड कर सकता है?

संस्थान के प्रमुख ही USER ID और पासवर्ड का उपयोग कर BSEB कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड 2025 डाउनलोड कर सकते हैं।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board Dummy Registration Card 2025 12th Download Link

Bihar Board 12th Dummy Registration Card 2025 for session 2023-2025 has been released BSEB Dummy Registration Card 2025 12th on 10th July 2024 on the official website. Bihar ...

BSEB 10th Dummy Registration Card 2025 Download Link Regsecondary.biharboardonline.com

BSEB 10th Dummy Registration Card 2025 was issued on 10th July 2024 by the Bihar Board for all the students who appeared for the annual matriculation examination in ...

BSEB Dummy Registration Card 2025 10th Pdf Download Regsecondary.biharboardonline.com

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से उन सभी छात्र और छात्राओं के लिए बहुत बड़ा अपडेट आया है, सभी छात्र जो इस साल 10वीं क्लास में हैं ...

BSEB 9th Dummy Registration Card 2025 for 10th Class Regsecondary.biharboardonline.com

Bihar Board 9th Dummy Registration Card 2024 is issued by the official on 10 July 2024. Earlier last year after filling Bihar Board Class 9th Registration Application Form ...

Leave a comment