बिहार बोर्ड 12वीं पास छात्रों को मिलेगी सरकार के ओर से 10 हजार की स्कॉलरशिप

स्कॉलरशिप 12वीं बिहार बोर्ड का रिजल्ट आ गया है, ऐसे में अब छात्रों ने आगे की पढ़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार इस बार 12वीं में अच्छे अंकों से पास हुए छात्रों को स्कॉलरशिप दे रही है। क्योंकि यह फैसला बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा के छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, ताकि छात्रों को उन्हें आगे की पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी न ह। आज हम छात्रों को पांच ऐसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का तरीका बता रहे हैं। जो बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में अव्वल करने वाले छात्रों की अच्छी शिक्षा को देखते हुए सरकार ने छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई हैं, जिससे इन छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से छात्र सरकार द्वारा दी जाने वाली 10,000 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। ताकि उनकी आगे की कॉलेज की पढ़ाई प्रभावित न हो पाए ।

CCC Scholarship Scheme

CCC छात्रवृत्ति केंद्रीय क्षेत्र की एक योजना है। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ बिहार बोर्ड 12वीं पास छात्र को दिया जाता है। इसके लिए बिहार बोर्ड 12वीं में छात्रों का प्रतिशत 80 या इससे अधिक होना चाहिए। छात्रों की उनके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। तभी 12वीं बिहार बोर्ड के छात्र इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना का उद्देश्य बिहार बोर्ड 12वीं के छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए पैसे देना है, यह छात्रवृत्ति कुल 82000 हजार छात्रों को दी जाती है, जिसमें की 41000 लड़कियां रहती हैं। और 41000 लड़के हैं, इसके साथ छात्रों को यूजी कोर्स के लिए इन के खाते में हर साल 10000 हजार रुपये सरकार के ओर से दिए जाते हैं। जिससे छात्रों को काफी मदद मिलती है।

एआईसीटीई प्रगति छात्रवृत्ति योजना

एआईसीटीई प्रगति छात्रवृत्ति योजना भी छात्रों के लिए काफी मददगार हो रही है। बिहार बोर्ड 12वीं पास छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलता है। जिसमें से 5000 हजार लड़के और 5000 लड़कियों को मददगार साबित होती है। यह छात्रवृत्ति योजना अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से उपलब्ध है। इस छात्रवृत्ति के लिए योग्यता के अनुसार उम्मीदवार का चयन कर डिप्लोमा कोर्स किया जाता है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

भारतीय प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

छात्रों के लिए भारतीय केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना चलाई है। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उन भारतीय सेनानियों के छात्रों और महिलाओं को वित्तीय मददगार है जिन्होंने भारत देश के लिए अपनी जान दे दी है। यह छात्रवृत्ति प्रधानमंत्री देते हैं। इस छात्रवृत्ति के जरिए टेक्निकल और व्यावसायिक कोर्सेज को बढ़ावा देने के लिए भी पैसा दिये जाते हैं। सरकार की इस छात्रवृत्ति के जरिए टेक्निकल और व्यावसायिक कोर्स करने वाले कैंडिडेट्स को यह छात्रवृत्ति दी जाती है।

भारतीय मेधावी छात्रवृत्ति योजना

भारतीय मेधावी छात्रवृत्ति योजना मानव संसाधन विकास के द्वारा छात्रों के उज्वल भविस के लिए चलाई जा रही है। राष्ट्रीय मेधावी छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्रों को एक exam पास करनी पड़ती है।फिर छात्र इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप सराष्ट्रीय मेधावी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Online आवेदन करना पड़े गा । राष्ट्रीय मेधावी आवेदन करने के लिए आपको मानव संसाधन विकास की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर आप राष्ट्रीय मेधावी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

भारतीय किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

भारतीय किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना यानी केवीपीवाई के जरिए बिहार बोर्ड 12th पास करने वाले छात्रों को भी छात्रवृत्ति दी जाती है। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उन छात्रों को दिया जाता है जो विज्ञान विषय में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होते हैं। इस किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को 5000 से 7000 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। हालांकि इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को कौशल टेस्ट भी देना होता है जो छात्र इस परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है। फिर उन्हें यह छात्रवृत्ति पांच सालों तक मिलती है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment