Bihar Education Department News: बिहार के सरकारी स्कूलों के 2.66 लाख छात्र नहीं दे सकेंगे 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा, शिक्षा विभाग ने बताया कारण

बिहार सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में कक्षा नौवीं से बारवीं तक लगातार स्कूल से एब्सेंट रहने वाले छात्रों को Bihar Board Sentup Exam 2023 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस संबंध में बिहार भर के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिन विद्यार्थियों का स्कूल से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण Registration रद्द कर दिया गया है, उन्हें वर्ष 2024 की वार्षिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षा के BSEB Sentup Exam 2023 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। Bihar Education Department की ओर से ऐसे 2,66,564 छात्रों की सूची Bihar School Examination Board को भेजी गयी है।

Bihar Education Department News | सरकारी स्कूलों के 2.66 लाख छात्र मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं दे सकेंगे

आपको बता दें की, ये छात्र अगले वर्ष 2024 में होने वाली मैट्रिक या इंटर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। BSEB Board ने कहा है कि Bihar Education Department News के निर्देश के आलोक में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को अपने स्तर से सूचित करने को कहा गया है।

जिले के सभी माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं प्राचार्यों को पत्र एवं दैनिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से। साथ ही समिति को की गई कार्रवाई के संबंध में तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा है, जिले के स्कूल-कॉलेजों के ऐसे छात्रों की सूची भी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है

शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ सेंटअप परीक्षा में शामिल होने के लिए भी 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी है।

जो छात्र सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। Bihar Board 12th dummy admit card 2024 released

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Admission Faculty Wise Seat List: बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन के लिए संकायवार सीटों की सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment