BSEB 11th Merit List 2023: बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट

BSEB 11th Merit List 2023 बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 में दाखिले के लिए 17 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन प्रतिक्रिया किया गया था। आपको बता दें की, Bihar Board 11thn Admission | BSEB 11th Merit List 2023 आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया 17 मई 2023 से शुरू की गयी थी। जिसके बाद OFSS 1st Merit List 27 जून 2023 को जारी किया था, जिसके आधार पर राजयभर में 10 जुलाई 2023 तक ऑफलाइन एडमिशन ली गयी। उसके बाद 18 जुलाई को OFSS 2nd Merit List 2023 जारी किया गया हैं, जिसके आधार पर 24 जुलाई 2023 तक एडमिशन प्रक्रिया की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board | BSEB 11th Merit List 2023 के एक अधिकारी ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी कुल तीन बार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट की खबर उनके मोबाइल पर इसकी दी जाऐगी। इसके लिए आवेदन करने के समय सभी अभ्यर्थी को अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी अनिवार्य रुप से देना है। आपको बता दें की, एक मोबाइल नंबर एक ही अभ्यर्थी दे सकते थे।

इसके साथ ही इस बार छात्रों को इंटर में नामांकन के लिए ऑन स्पॉट प्रवेश का विकल्प भी दिया जाएगा। जिससे छात्रों को काफी राहत मिलने वाली है। कॉलेज अपने स्तर से छात्रों का संस्थान में नामांकन करा सकेंगे। इसके लिए तिथि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद घोषित की जाएगी।

BSEB 11th Merit List 2023 इंटर में एडमिशन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट

कॉलेजों को नामांकन के लिए संबंधित छात्रों को ओएफएसएस पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। लेकिन यह तभी होगा जब तीन बार कंबाइंड Bihar Board Inter Merit List 2023 जारी होने के बावजूद शिक्षण संस्थान में सीटें खाली रहेंगी। बिहार बोर्ड ने इंटर-2023 में नामांकन के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं। इसमें यह निर्णय लिया गया है कि बोर्ड द्वारा तीन बार संयुक्त मेरिट सूची जारी की जाएगी।

इसी के आधार पर एक-एक कर नामांकन की तिथि तय की जाएगी। आवेदक को उसके नामांकन के लिए चयनित संस्थान के बारे में मोबाइल पर सूचित किया जाएगा। सूचना के बाद छात्रों को ओएफएसएस में जाकर अपना सूचना पत्र डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट लेना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्रों के OFSS Bihar Merit List 2023 की सूचना एसएमएस, ईमेल और ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से दी जाएगी। शिक्षक नवीन कुमार ने बताया कि चयनित छात्रों की सूची संस्थान के नोटिस बोर्ड पर भी मौजूद रहेगी।

चयन सूची जारी होने के बाद नामांकन

आपको बता दें की, आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भरे जाने के बाद ही पहली BSEB Merit List 2023 जारी की गयी। मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन सूची जारी की गयी हैं। साथ ही बिहार बोर्ड द्वारा तीन बार चयन सूची जारी होगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter Exam: बिहार 12वीं की परीक्षा 2024 कड़ी सुरक्षा के बीच होगी, अगर 10 मिनट की भी देरी हुई तो केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा

चयन सूची के आधार पर छात्र संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन ले पायेंगे। तीसरी चयन सूची जारी होने के बाद भी अगर कोई छात्र नामांकन नहीं ले पाते है तो उनके लिए OFSS Bihar Spot Admission की सुविधा दी जायेगी।

3 मेरिट लिस्ट के बाद स्पॉट नामांकन

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस बार भी पिछले साल की तरह इंटर में नामांकन के लिए 3 सूचियां जारी की जाएंगी। पहली सूची के आधार पर नामांकन के बाद दूसरी सूची जारी की जाएगी, फिर तीसरी सूची जारी की जाएगी। यदि तीसरी सूची के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो छात्रों को मौके पर ही नामांकन का मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें OFSS पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

नामांकन प्रक्रिया में ये दस्तावेज वापस नहीं किए जाएंगे

  • उस स्कूल का परित्याग प्रमाण पत्र(SLC) जहां से उसने पिछली परीक्षा पास की है
  • उस संस्थान का चरित्र प्रमाण पत्र जहां उसने पिछली परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • माइग्रेशन प्रमाण पत्र(Migration Certificate)।

नामांकन प्रक्रिया में लौटाए जाएंगे ये दस्तावेज

  • 10वीं/मैट्रिक बोर्ड का Marksheet और उत्तीर्णता प्रमाण पत्र।
  • 10 वीं/मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण से संबंधित अगर कोई प्रमाण पत्र हो।

ओटीपी आने के बाद ही नामांकन की पुष्टि होगी

नामांकन के लिए छात्रों को ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद उन्हें रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी भरने के बाद ही नामांकन की पुष्टि की जाएगी। छात्र छात्रों को दिए गए यूजर आईडी और पासवर्ड से नामांकन प्रक्रिया को पूरा करेंगे, छात्र आवेदन से संबंधित सभी जानकारी ओएफएसएस मोबाइल एप से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

3 thoughts on “BSEB 11th Merit List 2023: बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट”

Leave a comment