बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट

Sponsored Links

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2022-24 में दाखिले के लिए 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन प्रतिक्रिया किया गया था। आपको बता दें की, आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई 2022 निर्धारित थी। 11 अगस्त 2022 को पहली मेरिट लिस्ट जारी की गयी। बिहार बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि कुल तीन बार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट की खबर उनके मोबाइल पर इसकी दी जाऐगी। इसके लिए आवेदन करने के समय सभी अभ्यर्थी को अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी अनिवार्य रुप से देना है। आपको बता दें की, एक मोबाइल नंबर एक ही अभ्यर्थी दे सकते हैं।

इसके साथ ही इस बार छात्रों को इंटर में नामांकन के लिए ऑन स्पॉट प्रवेश का विकल्प भी दिया जाएगा। जिससे छात्रों को काफी राहत मिलने वाली है। कॉलेज अपने स्तर से छात्रों का संस्थान में नामांकन करा सकेंगे। इसके लिए तिथि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद घोषित की जाएगी।

इंटर में एडमिशन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट

कॉलेजों को नामांकन के लिए संबंधित छात्रों को ओएफएसएस पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। लेकिन यह तभी होगा जब तीन बार कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी होने के बावजूद शिक्षण संस्थान में सीटें खाली रहेंगी। बिहार बोर्ड ने इंटर-2022 में नामांकन के लिए दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं। इसमें यह निर्णय लिया गया है कि बोर्ड द्वारा तीन बार संयुक्त मेरिट सूची जारी की जाएगी।

इसी के आधार पर एक-एक कर नामांकन की तिथि तय की जाएगी। आवेदक को उसके नामांकन के लिए चयनित संस्थान के बारे में मोबाइल पर सूचित किया जाएगा। सूचना के बाद छात्रों को ओएफएसएस में जाकर अपना सूचना पत्र डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट लेना होगा। छात्रों के चयन की सूचना एसएमएस, ईमेल और ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से दी जाएगी। शिक्षक नवीन कुमार ने बताया कि चयनित छात्रों की सूची संस्थान के नोटिस बोर्ड पर भी मौजूद रहेगी।

चयन सूची जारी होने के बाद नामांकन

आपको बता दें की, आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भरे जाने के बाद ही पहली मेरिट लिस्ट जारी की गयी। मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन सूची जारी की गयी हैं। साथ ही बिहार बोर्ड द्वारा तीन बार चयन सूची जारी होगा। चयन सूची के आधार पर छात्र संबंधित कॉलेज या स्कूल में नामांकन ले पायेंगे। तीसरी चयन सूची जारी होने के बाद भी अगर कोई छात्र नामांकन नहीं ले पाते है तो उनके लिए स्पॉट नामांकन की सुविधा दी जायेगी। प्रथम चयन सूची 11 अगस्त को जारी की गयी।

3 मेरिट लिस्ट के बाद स्पॉट नामांकन

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस बार भी पिछले साल की तरह इंटर में नामांकन के लिए 3 सूचियां जारी की जाएंगी। पहली सूची के आधार पर नामांकन के बाद दूसरी सूची जारी की जाएगी, फिर तीसरी सूची जारी की जाएगी। यदि तीसरी सूची के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो छात्रों को मौके पर ही नामांकन का मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें OFSS पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी, 14 अगस्त तक आखरी मौका

नामांकन प्रक्रिया में ये दस्तावेज वापस नहीं किए जाएंगे

  • उस स्कूल का परित्याग प्रमाण पत्र(SLC) जहां से उसने पिछली परीक्षा पास की है
  • उस संस्थान का चरित्र प्रमाण पत्र जहां उसने पिछली परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • माइग्रेशन प्रमाण पत्र(Migration Certificate)।

नामांकन प्रक्रिया में लौटाए जाएंगे ये दस्तावेज

  • 10वीं/मैट्रिक बोर्ड का Marksheet और उत्तीर्णता प्रमाण पत्र।
  • 10 वीं/मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र।
  • आरक्षण से संबंधित अगर कोई प्रमाण पत्र हो।

ओटीपी आने के बाद ही नामांकन की पुष्टि होगी

नामांकन के लिए छात्रों को ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद उन्हें रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी भरने के बाद ही नामांकन की पुष्टि की जाएगी। छात्र छात्रों को दिए गए यूजर आईडी और पासवर्ड से नामांकन प्रक्रिया को पूरा करेंगे, छात्र आवेदन से संबंधित सभी जानकारी ओएफएसएस मोबाइल एप से प्राप्त कर सकते हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए तीन बार जारी होगी मेरिट लिस्ट”

Leave a comment