BSEB 12th Compartment Exam 2023: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल कम स्पेशल परीक्षा 2023 में 105 केंद्रों पर 56435 छात्र शामिल होंगे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित की जाने वाली Bihar Board 12th Compartment cum Special Exam 2023 के लिए राज्यभर में 105 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों पर 56,435 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। BSEB Inter Compartmental Exam 2023 दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी, परीक्षा में 26,775 छात्राएं एवं 29,640 छात्र शामिल होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं, इस वर्ष Bihar Board 12th Special Exam 2023 में 5,825 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि Bihar Board 12th Compartment Exam 2023 में 50,670 परीक्षार्थी शामिल होंगे। साथ ही आपको बता दें की, पटना जिले में 3,778 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिसके लिए जिले में सात परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं।

आपको बता दें की, Bihar School Examination Board Exam केंद्र में जूता-मोजा पहनकर आना वर्जित है। परीक्षा केंद्रों पर Covid Rules का पालन किया जाएगा।

परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले पहुंचना होगा केंद्र

बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है कि परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर जाएं। देर से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे प्रारंभ होगी।

यानी प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को नौ बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे प्रारंभ होगी। इसके लिए 1:30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna ने केवल सुई वाली घड़ी पहनकर ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर आने की अनुमति प्रदान किया है।

इसके अलावा परीक्षा कक्ष में कोई भी इलेक्ट्रानिक घड़ी, स्मार्ट परीक्षार्थी या वीक्षक मोबाइल या मैग्नेटिक घड़ी पहनकर आने पर रोक रहेगी। ब्लूटूथ एवं पेजर पर भी रोक रहेगी।

प्रवेश पत्र गुम होने पर भी परीक्षा देने की अनुमति

बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्र के प्रभारियों को निर्देश दिया है, कि अगर किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से पहचान की जा सकती है। उसे रोल शीट से सत्यापित किया जा सकता है। प्रश्न पत्र दस सेट में होंगे। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में अनघिकृत व्यक्ति को बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पहले दिन प्रथम पाली में हिन्दी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं द्वितीय पाली में जीव विज्ञान, इतिहास की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  OFSS Inter Vashuda Kendra Form: बिहार 11वीं का एडमीशन जारी, वसुधा केंद्र पर फॉर्म-5 और जिला निबंधन केंद्र से छात्र भरेंगे फॉर्म-7
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment