WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में 624 शिक्षक मूल्यांकन कार्य नहीं कर सकेंगे

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में 624 सहायता प्राप्त माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को मैट्रिक-इंटर मूल्यांकन से बाहर रखा जायेगा। Bihar School Examination Board ने सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी है। इसमें करीब 4368 शिक्षक कार्यरत हैं, अब इन शिक्षकों का नाम शिक्षक निर्देशिका से हटाने के आदेश दिए गए हैं।

बिहार बोर्ड ने साफ कहा है कि निलंबित शिक्षकों को इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन कार्य में नहीं लगाया जाएगा। बता दें कि दिसंबर के पहले सप्ताह में 439 माध्यमिक और सात उच्च माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता निलंबित कर दी गयी थी।

मूल्यांकन से 624 शिक्षकों को अलग रखा जाएगा

इससे पहले 28 अक्टूबर 2024 को 178 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता निलंबित कर दी गई थी, इन स्कूलों पर मान्यता लेने की शर्तें पूरी न करने का आरोप है, BSEB Patna ने इन स्कूलों को शर्तें पूरी करने को कहा है। इसके बाद जांच के बाद उन्हें दोबारा पहचाना जा सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा बोर्ड ने उन शिक्षकों को डायरेक्ट्री से हटाने का भी आदेश दिया है जिनके नाम ब्लैकलिस्ट में हैं। मूल्यांकन में निर्देशिका में पंजीकृत शिक्षकों को ही शामिल किया जाता है। इसके साथ ही जिला स्तर पर शिक्षक निर्देशिका से पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की जाती है।

निर्देशिका को अद्यतन करने का अवसर

Bihar board ने सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को छठी बार शिक्षक निर्देशिका अपडेट करने का मौका दिया है, इस बार वीक्षण और कॉपी मूल्यांकन में नये शिक्षकों को भी लगाया जायेगा, इन शिक्षकों की संख्या दो लाख से अधिक है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक चलेगी। वहीं इंटर परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी।

Leave a comment