BSEB 75% Attendance Mandatory: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य, बनाया जा रहा हैं ऐप्प

अब BSEB 75% Attendance Mandatory और BSEB Matric Exam फॉर्म भरने के लिए छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। इससे कम उपस्थिति वाले छात्र Bihar Board 10th Exam Form और Bihar Board 12th Exam Form नहीं भर सकेंगे, बिहार बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब बिहार बोर्ड ने भी सभी हाई स्कूलों और प्लस टू स्कूलों में छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। मैट्रिक और इंटर 2024 की परीक्षा में वही छात्र शामिल होंगे, जिनकी उपस्थिति 75 फीसदी होगी। जबकि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने पहले ही इसे अनिवार्य कर दिया था। आपको बता दें कि अभी तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने के लिए 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य नहीं थी, छात्र बिना स्कूल आये परीक्षा में शामिल होते थे।

पहले छात्रों को केवल मैट्रिक और इंटर की सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य था, लेकिन अब बिहार बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक, मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में वही बच्चे शामिल हो सकेंगे, जिनकी उपस्थिति जनवरी की शुरुआत तक 75 फीसदी होगी। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं।

BSEB 75% Attendance Mandatory | बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए 75 प्रतिशत अटेडेंस अनिवार्य

आपको बता दें, स्कूल ने पहले ही इसकी जानकारी दे दी है। BSEB 75% Attendance Mandatory आपको बता दें कि हाल ही में बिहार बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी है, जिन छात्रों की उपस्थिति निर्धारित मानक से कम होगी उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए भी एक समय सीमा है, छात्रों को फरवरी तक 75 प्रतिशत उपस्थिति पूरी करनी होगी।

यह जानकारी Bihar School Examination Board अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की उपस्थिति के बारे में जानकारी दी, बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि “इसे वर्ष 2025 की मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में इसे लागू किया जायेगा“। बता दें, यह नियम इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए नहीं है, क्योंकि आधे से ज्यादा सत्र बीत चुका है। ऐसे में कई लोगों की उपस्थिति 75 फीसदी से भी कम हो सकती है, क्योंकि उन्हें इस नए नियम की जानकारी नहीं थी।

जिन छात्रों ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन अगर उनकी वार्षिक उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम है, तो ऐसे छात्र बोर्ड परीक्षा 2025 में भाग नहीं ले पाएंगे, क्योंकि बोर्ड ने 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। जिन विद्यार्थियों की स्कूल में उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं होगी, उन्हें Bihar Board Exam Form 2025 भरने की अनुमति नहीं दी जायेगी। इसकी जानकारी स्कूल को पहले ही दे दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB तैयार कर रहा हैं एप्लीकेशन

स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 75 फीसदी है या नहीं, इसकी जांच के लिए बोर्ड एक ऐप तैयार कर रहा है। इस ऐप पर सभी स्कूलों को जोड़ा जाएगा। स्कूल प्रिंसिपल को हर दिन छात्रों की उपस्थिति ऐप पर अपडेट करनी होगी।

ये भी पढ़ें:  OFSS Inter Admission Form Instruction: बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन 2024 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले कर लें ये जरूरी तैयारी

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मासिक मूल्यांकन के लिए एक ऐप बनाया जा रहा है, एप्लीकेशन के माध्यम से हर दिन उपस्थिति दर्ज की जायेगी। अभी महीने के आखिरी दिन अटेंडेंस भेजी जाती है, अब ऐप पर हर दिन अटेंडेंस दर्ज की जाएगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment