WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam 2024 10th: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के विज्ञान विषय में पूछे जाएंगे 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्न

इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के विज्ञान विषय कुल 80 मार्क्स का वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसके लिए छात्रों को चाहिए की वो सभी BSEB 10th Science Subject में डायग्राम एवं सूत्र का पूरा ध्यान रखें। बायोलॉजी विषय के प्रत्येक चैप्टर का डायग्राम बनाकर अभ्यास करें। प्रश्न का उत्तर डायग्राम के साथ लिखने का अभ्यास करेंगे तो परीक्षा कक्ष में सुविधा होगी।

डायग्राम बनाने की आदत डालें और इससे आपको पूरे अंक मिलेंगे। डायग्राम बनाने के बाद उसका नाम भी लिखिए। डायग्राम पेंसिल से और लेबलिंग बॉल पेन से करें। इससे परीक्षक को समझने में आसानी होगी और आरेख स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

अच्छे अंक लाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए एक शिक्षक ने कहा कि बिहार NCERT पाठ्य पुस्तक से ही तैयारी करें, क्योंकि प्रश्न उसी से पूछे जाएंगे। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए मॉडल पेपर सेट का अभ्यास करें। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र के पैटर्न के साथ ही मॉडल पेपर से शब्द सीमा का पता चल जाएगा। किस प्रश्न का उत्तर कितने शब्दों में देना है, इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि अब एक माह का ही समय बचा है, इसलिए रोज एक मॉडल पेपर बनाएं। घड़ी देखकर तीन घंटे का टेस्ट दें, जिससे टाइमिंग का पता चल जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

न्यूमेरिकल से भी रहेंगे सवाल

उन्होंने कहा कि विज्ञान की परीक्षा में न्यूमेरिकल से भी प्रश्न आते हैं। लेकिन अगर न्यूमेरिकल में प्रॉब्लम हैं तो थ्योरी वाले सवाल का जवाब दें। उन्होंने छात्रों से लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की तैयारी पर जोर देने को कहा। एक बार दीर्घ उत्तरीय प्रश्न की तैयारी हो जाने के बाद, सभी वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की तैयारी उसी से की जाएगी।

बिहार बोर्ड दसवीं विज्ञानं प्रश्न पत्र पैटर्न

कुल अंक100 अंक
प्रायोगिक परीक्षा20 अंक
सैंद्धांतिक परीक्षा80 अंक

बीएसईबी 10वीं साइंस वस्तुनिष्ठ प्रश्न

  • कुल 80 प्रश्न होंगे, जिनमें से 40 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे
  • लघु उत्तरीय प्रश्न – 24 में से 12 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। सभी दो अंक के होंगे
  • दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – कुल 6 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें तीन सवालों के जवाब देने होते हैं। फिजिक्स से छह अंक और केमिस्ट्री व बायोलॉजी से पांच-पांच अंक के प्रश्न होंगे।

साइंस विषय के मुख्य चैप्टर

  • भौतिकी:- विद्युत, विद्युतधारा के चुबंकीय प्रभाव, प्रकाश का परावर्तन तथा अपवर्तन, ऊर्जा के स्रोत्र, मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार।
  • रसायन शास्त्र:- रासायनिक अभिक्रियाएं एवं समीकरण, क्षार और लवण, अम्ल, धातु एवं अधातु, काबर्न और उसके यौगिक, तत्वों का आवर्त वर्गीकरण, प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन।
  • जीवविज्ञान:- जैव प्रकरण, नियंत्रण एवं समन्वय, आंनुवांशिकता एवं जैव विकास, जनन, हमारा पर्यावरण।

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • अंग्रेजी के शब्द हिंदी में लिख सकते हैं
  • दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर बिन्दुओं में लिखें। अपने शब्दों में बिंदु का विस्तार करें
  • प्रत्येक दिन की योजना बनाएं और उसी के अनुसार अध्ययन करें
  • समय सीमा में उत्तर लिखने का अभ्यास करें
  • लिखकर अभ्यास करें। उत्तर लिखने की गति बढ़ेगी

Leave a comment