Admission In BSEB Intermediate Class: बिहार बोर्ड 11वीं में एडमिशन के लिए उसी सरकारी स्कूल से मैट्रिक पास होना जरूरी नहीं, पटना हाईकोर्ट का आदेश

Admission In BSEB Intermediate Class

पटना हाईकोर्ट ने 10वीं के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए बिहार शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक के आदेश को रद्द कर दिया है। इस कोर्ट का फैसला छात्रों के पक्ष में बताया जा रहा है, आपको बता दें कि अब बिहार बोर्ड 10वीं के छात्र किसी अन्य स्कूल की 11वीं में एडमिशन ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार की ओर से जारी उस पत्र को खारिज कर दिया है, जिसमें छात्रों को उसी स्कूल में 11वीं में एडमिशन लेने के लिए मजबूर किया गया था, जहां से उन्होंने 10वीं पास की है. बिहार शिक्षा विभाग ने यह पत्र 08 मई 2024 को जारी किया था। इसके साथ ही जस्टिस राजीव रंजन प्रसाद ने प्रतिवादियों को छह सप्ताह के भीतर अपने-अपने जवाबी हलफनामे दाखिल करने का भी निर्देश दिया। निधि कुमारी व अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने आवेदन पत्र में दिए गए विकल्प के आधार पर 11वीं में नामांकन के लिए सीटें आवंटित करने का निर्देश दिया। राज्य की शीर्ष अदालत का मानना ​​है कि बिहार के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पत्र के जरिए छात्रों को अपनी पसंद के स्कूल में एडमिशन लेने से रोका था।

छात्रों को अब स्कूल और स्ट्रीम बदलने का मौका मिलेगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को अपना स्कूल और स्ट्रीम बदलने का मौका दिया है। छात्र 08 से 11 जून के बीच बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को OFSS की वेबसाइट ofssbihar.org पर जाना होगा।

बिहार के शिक्षा विभाग ने 08 मई 2024 को एक आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि सरकारी स्कूल से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र उसी स्कूल की 11वीं कक्षा में एडमिशन लेंगे। जिसके बाद कुछ छात्रों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसके बाद हाईकोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी है।

पटना उच्च न्यायालय का आदेश

पटना हाईकोर्ट ने निधि कुमारी व अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए बोर्ड को निर्देश दिया है कि वह छात्रों के आवेदन पत्र में दिए गए विकल्प के आधार पर 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए सीट आवंटित करे। कोर्ट ने माना कि उस पत्र के जरिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने छात्रों के अपनी पसंद के संस्थान में दाखिला लेने के अधिकार को सीमित कर दिया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई छह सप्ताह बाद होगी।

पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के 8 मई 2024 के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निर्देश दिया गया था कि वह छात्रों का उसी सरकारी स्कूल में इंटरमीडिएट कक्षाओं में नामांकन कराए, जहां से छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है। न्यायमूर्ति राजीव रंजन प्रसाद ने प्रतिवादियों को छह सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  Bihar Board Inter 2nd Dummy Registration Card 2025 Link

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

OFSS Bihar 1st Merit List of 11th Admission 2024-26 Inter Ofssbihar.org

OFSS Bihar 1st Merit List of 11th Admission 2024 for Bihar Board Intermediate Class 1st merit list 2024 Pdf has been uploaded to ofss bihar official website, i:e ...

BSEB 9th Admission Form 2024 for Matric (10th) Exam 2026 Bihar Board

BSEB 9th Admission Form 2024-2026 has been started from 30th June 2024. For those students who have been admission to class 9th after passing class 8th, it is ...

Bihar Board 9th Registration Form 2024 Pdf Download 2026

bihar board 9th class registration 2024 bseb 9th class registration 2024 26, 9th class registration form 2024 bihar board ninth registration form. WhatsApp Group Join Now Telegram Group ...

Leave a comment