BPSC Teacher 2nd Phase Exam: Announcement of second phase of teacher recruitment 2023 के दूसरे चरण की घोषणा, बदला सिलेबस-पैटर्न यहां पढ़ें

शिक्षक बहाली चरण 2 को शिक्षा विभाग से मंजूरी मिलने के बाद Bihar Public Service Commission (BPSC) एक्शन में आ गया है, बिहार लोक सेवा आयोग ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लिए स्कूल Announcement of second phase of teacher recruitment चरण की घोषणा कर दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और परीक्षा की तारीखें भी जारी कर दी गई हैं। बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शनिवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की है, शिक्षा विभाग एवं पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग से प्राप्त अधियाचना के अनुरूप बहाली की जायेगी।

आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षकों, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए बीपीएससी स्कूल शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण 5 नवंबर 2023 से 14 नवंबर 2023 तक होगा। ऑनलाइन आवेदन की तिथि 10 नवंबर 2023 से शुरू होगी, यह 25 नवंबर 2023 तक चलेगा। यह तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी और गलती सुधारने का मौका भी नहीं दिया जाएगा।

Announcement of second phase of teacher recruitment इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी

बीपीएससी के मुताबिक इस बार टीआरई फेज 2 परीक्षा में सिर्फ एक पेपर होगा. यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी. भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी. भाग 2 में सामान्य अध्ययन और भाग 3 में संबंधित विषय की परीक्षा होगी। ये तीनों एक पुस्तिका में होंगे।

परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी, अभ्यर्थी अपनी अज्ञानता या अन्य कारणों से अपना फॉर्म ठीक से नहीं भर पाए।

2 नवंबर 2023 को प्रोविजनल नियुक्ति पत्र वितरित किया गया

बिहार में 1,70,461 स्कूल शिक्षक रिक्तियों के लिए आयोजित परीक्षा के पहले चरण का परिणाम घोषित कर दिया गया। उन्हें औपबंधिक नियुक्ति पत्र भी दे दिया गया है. 2 नवंबर 2023 को पटना के गांधी मैदान में नवचयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि पहले चरण की परीक्षा 24 अगस्त 2023 से 26 अगस्त 2023 तक आयोजित की गई थी. जिसकी मेरिट सूची, जिलेवार आवंटन सूची, स्कोरकार्ड और कट-ऑफ भी घोषित कर दी गई है। Bihar Board Class 10th Dummy Admit Card

ये भी पढ़ें:  BPSC Exam Calendar 2024-25 PDF: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा सत्र 2024-25 के लिए BPSC का नया एग्जाम कैलेंडर जारी, देखें कब-कौन सा एग्जाम
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment