बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए 22 जून से आवेदन शुरू, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के नामांकन की प्रतिक्रिया 20 जून 2022 से शुरू हो गयी है। बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद से लाखों छात्र इंटर में नामांकन का इंतजार कर रहे थे, नामांकन का इंतजार कर रहे 10वीं पास छात्र आज से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अब नामांकन फॉर्म भर सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 22 जून 2022 से छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। छात्र 27 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस बार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके लिए छात्र 22 जून 2022 से 27 जुलाई 2022 तक अपने नजदीकी वसुधा केंद्र पर जाकर या मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन को ऑनलाइन आवेदन 22 जून 2022 से

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 22 जून से शुरू होकर 27 जुलाई तक भरे जाएंगे। बोर्ड ने ओएफएसएस की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर कॉमन प्रॉस्पेक्टस उपलोड कर दिया है।

ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले छात्र कॉमन प्रॉस्पेक्टस की मदद ले सकते हैं। इस बार राज्य भर के 6523 स्कूल-कॉलेजों में कुल 18 लाख 27 हजार 870 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा. इसके लिए बिहार बोर्ड पहले ही जिलेवार स्कूल और कॉलेज की फैकल्टी वार सीटें जारी कर चुका है। बिहार बोर्ड के मुताबिक सीबीएसई और सीआईएससीई के नतीजे अभी जारी नहीं किए गए हैं. ऐसे में इन बोर्ड के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

यदि आप अपने स्कूल का विकल्प देते हैं, नामांकन शुल्क नहीं लेंगे

जिन छात्रों ने 2022 में परीक्षा दी है या जो पिछले साल किसी कारणवश इंटर में प्रवेश नहीं ले पाए थे, उनका प्रवेश जल्द ही हो जाएगा। इस बार अगर मैट्रिक पास छात्र अपने ही स्कूल में 11वीं कक्षा में प्रवेश लेते हैं तो उन्हें 11वीं का नामांकन शुल्क नहीं देना होगा। उनका नामांकन नि:शुल्क होगा। इसे इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू कर दिया जाएगा।

वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा, यानी एससी और एसटी छात्र न तो प्रवेश शुल्क लेंगे और न ही स्थानांतरण शुल्क।

बीएसईबी 11वीं प्रवेश ऑनलाइन तिथि 2022

इंटर के लिए प्रवेश ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है। इंटरमीडिएट में नामांकन की प्रक्रिया आज यानि 22 जून 2022 से शुरू हो जाएगी। जहां से इंटर में नामांकन के लिए ओएफएसएस के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी 20 स्कूल कॉलेजों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। फिर सभी स्कूलों और कॉलेजों द्वारा 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिस भी कॉलेज में आपका नाम प्रवेश के लिए सूची में आता है, तो आप उस कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए स्पॉट एडमिशन की अंतिम मौका, पूरी खबर पढ़ें

बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश आवश्यक दस्तावेज

  • 10वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

इस वर्ष मैट्रिक पास करने वाले सभी छात्र-छात्राएं और इंटर में नामांकन करना चाहते हैं तो इंटर ऑनलाइन में नामांकन करते समय उनके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ताकि सभी छात्र-छात्राएं दस्तावेज तैयार रखें, जैसे ही प्रक्रिया शुरू हो गया है, तो आपको नामांकन में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, ऊपर निम्नलिखित दस्तावेज रखना छात्रों के लिए आवश्यक होगा।

OFSS Bihar द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लाभ

इससे पहले 10वीं पास उम्मीदवारों को इंटर में प्रवेश के लिए अलग-अलग कॉलेजों के लिए अलग-अलग प्रॉस्पेक्टस और अलग-अलग फॉर्म जमा करने होते थे। जिससे उम्मीदवारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। OFSS Bihar ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन कंप्यूटर, मोबाइल के माध्यम से इंटर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है।

बीएसईबी इंटर में नामांकन के लिए कितना शुल्क लगेगा

इंटर नामांकन की प्रक्रिया को लेकर इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं, इस बार सभी छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. उन्हें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। अगर कोई छात्र किसी अन्य स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहता है तो उसे आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके लिए सामान्य/ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को ₹350 का भुगतान करना होगा।

इंटर ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कैसे करें?

  • आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • इस साइट के माध्यम से बीएसईबी इंटर प्रवेश से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं/सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड

OFSS BIHAR द्वारा 11वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। कोई भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / बीएसईबी, सीबीएसई, आईसीएसई, या बीएसएमईबी मौलवी उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे।

तैयारी में जुटा कॉलेज प्रबंधन

बिहार बोर्ड की ओर से इंटर में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। छात्र इस बात से खुश हैं कि लंबे इंतजार के बाद उन्हें पहली बार कॉलेज जाने का मौका मिलेगा. इधर, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर में प्रवेश की तिथि जारी होने के बाद से कॉलेज प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है, कॉलेज प्रबंधन अपने स्तर से छात्रों के नामांकन की तैयारी कर रहा है।

एक मोबाइल नंबर से एक ही आवेदन

आवेदन के दौरान छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कॉलेज का चयन कर सकते हैं। हालांकि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छात्र बोर्ड की ओर से जारी सूचना को पढ़कर ध्यान से आवेदन करें। साथ ही एक आवेदन के लिए केवल एक मोबाइल नंबर का ही उपयोग करें, ताकि कोई तकनीकी गड़बड़ी न हो।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment