Bihar STET 2023 के लिए आवेदन शुरू, इन विषयों से पूछे जायेंगे प्रश्न, टीचर बनने के लिए यह है जरूरी

By BsebResult.In

Published On:

Application for Bihar STET 2023 starts

Bihar School Examination Board 9 अगस्त 2023 से बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा या बिहार एसटीईटी 2023 के लिए पंजीकरण शुरू करने जा रहा है। BSEB Patna की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 23 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो भी उम्मीदवार Bihar STET 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे बिहार एसटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा माध्यमिक (पेपर 1) और उच्चतर माध्यमिक (पेपर 2) स्तरों पर शिक्षकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए है। उम्मीदवार एक या दोनों पेपर के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बीएसईबी द्वारा जारी बिहार एसटीईटी 2023 अधिसूचना में अन्य जानकारी के अलावा प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा पैटर्न, शुल्क और पात्रता मानदंड का उल्लेख है। उम्मीदवार इसे नीचे देख सकते हैं। परीक्षा का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है।

बिहार एसटीईटी का नोटिफिकेशन जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना ने माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने का लिंक एक्टिव कर दिया गया है. शिक्षक बनने के इच्छुक युवा bsebstet.com पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है।

हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, ललित कला, नृत्य और विशेष विद्यालय पेपर-1 के तहत शिक्षक और पेपर-2 के तहत हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बंगाली, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र , अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य कंप्यूटर विज्ञान, कृषि और संगीत विषय के शिक्षकों के लिए परीक्षा होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक कक्षा के लिए इन विषयों की होगी परीक्षा

सामान्य विषय – हिन्दी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान
शारीरिक शिक्षा, ललित कला, नृत्य

उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए इन विषयों की होगी परीक्षा

सामान्य विषय – हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृत, बांग्ला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी, भोजपुरी, पाली, प्राकृत, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति शासत्र, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, कम्प्यूटर साइंस, कृषि विज्ञान, संगीत

आयु सीमा: अधिकतम 37 वर्ष

  • महिला और बीसी, एमबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों को अधिकतम आयु में पांच वर्ष की छूट मिलेगी।
  • दिव्यांग अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

Bihar STET 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, बीसी उम्मीदवार जो एक पेपर के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें ₹960 का भुगतान करना होगा और जो उम्मीदवार दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना चाहते हैं उन्हें ₹1,440 का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, शुल्क एक पेपर के लिए ₹760 और दोनों पेपर के लिए ₹1,140 है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Compartmental Exam Begins Tomorrow: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 कल से शुरू, इतने हजार बच्चे देंगे परीक्षा

बिहार एसटीईटी 2023 क्वालिफाई करने के लिए लाने होंगे इतने अंक

  • सामान्य – 50 फीसदी 
  • पिछड़ा वर्ग – 45.5 फीसदी
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 42.5 फीसदी 
  • एससी, एसटी – 40 फीसदी
  • दिव्यांग – 40 फीसदी
  • महिला – 40 फीसदी

बिहार एसटीईटी 2023 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी। परीक्षा में कुल अंक 150 होंगे, जिनमें से 100 लागू विषय से होंगे और 50 शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे।

बिहार एसटीईटी 2023 आवेदन शुल्क

सामान्य/आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग/पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान इस प्रकार करना होगा।

  • केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 960 रुपये।
  • पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए – 1440 रुपये।

एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को निम्नानुसार शुल्क का भुगतान करना होगा।

  • केवल पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 760 रुपये।
  • पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए – 1140 रुपये।

पेपर-1 और पेपर-2 में उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थियों को एसटीईटी उत्तीर्ण प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा जो जीवन भर के लिए मान्य होगा।

आवेदन के समय फोटो और हस्ताक्षर को लेकर इन नियमों का ध्यान रखें

  • उम्मीदवार की फोटो का स्कैन साइज 20 केबी से 50 केबी के बीच और साइज 3.5 सेमी * 4.5 सेमी होना चाहिए। हस्ताक्षर का स्कैन आकार 10 केबी से 30 केबी के बीच होना चाहिए।
  • रंगीन फोटोग्राफ नवीनतम होना चाहिए। बैकग्राउंड सफेद या हल्के रंग का होना चाहिए. कैमरे के सामने का भाग खींचा जाना चाहिए. फोटो में काला चश्मा या टोपी नहीं होनी चाहिए।

परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार, बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक (पेपर 1) और उच्च माध्यमिक (पेपर 2) स्तर पर शिक्षक की पात्रता निर्धारित करने के लिए है। अभ्यर्थी कोई एक या दो पेपर ले सकते हैं। दोनों पेपर 150-150 अंकों के होंगे। दोनों पेपर के लिए 150 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे. बिहार बोर्ड के मुताबिक, एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किया जाएगा।

नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा दो पेपर में आयोजित की जाएगी. सामान्य वर्ग के पुरुष के लिए आयु सीमा 37 वर्ष और सामान्य वर्ग की महिला के लिए 40 वर्ष निर्धारित की गई है। यही आयु सीमा ओबीसी पुरुष और महिलाओं के लिए 40 वर्ष, एससी-एसटी पुरुष और महिलाओं के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गई है।

सामान्यीकरण की विधि

बिहार बोर्ड ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट मार्क्स नॉर्मलाइजेशन विधि से तैयार किया जाएगा। BSEB Patna ने कहा है कि ऐसी ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में अंक सामान्यीकरण की विधि अपनाई जाती है जो अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या के कारण कई तिथियों और कई पालियों में ली जाती हैं।

इसमें सभी छात्रों को एक ही स्तर पर लाया जाता है और उनकी वास्तविक रैंक निर्धारित की जाती है। लेवलिंग के बाद कठिन पेपर/आसान पेपर वाले छात्रों के बीच का अंतर समाप्त हो जाता है। एसटीईटी परीक्षा में संभव है कि कुछ अभ्यर्थियों को पेपर आसान और कुछ को कठिन लगे, बोर्ड रिजल्ट तय करने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला अपनाएगा ताकि किसी भी उम्मीदवार को इससे नुकसान या फायदा न हो।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Compartmental Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज से, कुल 53,505 परीक्षार्थी होंगे शामिल पढ़ें गाइडलाइंस

इन दस्तावेजों की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी अपलोड करनी होगी

  • 10वीं का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • 12वीं का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • बीएड सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट
  • अन्य शैक्षणिक योग्यता यदि कोई हो
  • सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आवासीय प्रमाण पत्र
  • एससी, एसटी का जाति प्रमाण पत्र
  • एमबीसी, बीसी का जाति प्रमाण पत्र

बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक नियमावली 2023 में किये गये प्रावधान के आलोक में सभी वर्ग के प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी।

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

Leave a comment