Bihar BPSC Exam 2023: बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन इसी हफ्ते से, परीक्षा अगस्त में

बिहार लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगा। Bihar BPSC Exam 2023 छात्रों को कम से कम एक महीने का समय मिलेगा। परीक्षा अगस्त में संभावित है। नवंबर में आ सकता है रिजल्ट आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक की अलग-अलग परीक्षाएं होंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भाषा की परीक्षा सामान्य होगी। पास होना सभी के लिए अनिवार्य है। यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें 30 अंक लाना जरूरी है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। इसमें भाषा (हिंदी, उर्दू या बांग्ला) से 75 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

वहीं अंग्रेजी में 25 अंकों के प्रश्न होंगे। दोनों को मिलाकर 30 अंक लाने होंगे। एक लाख 70 हजार 416 पदों के लिए विज्ञापन निकलेगा। सीटों की संख्या में बदलाव संभव है। (Bihar BPSC Exam 2023) शासन ने मध्य विद्यालय के लिए पद नहीं भेजे हैं।

पोस्ट वरीयता आवेदन के समय तय की गई Bihar BPSC Exam 2023

आवेदन के समय ही उम्मीदवारों से पद वरीयता ली जाएगी। उदाहरण के लिए कोई छात्र तीनों परीक्षा देता है और तीनों में सफल हो जाता है तो किसी एक पद पर वरीयता के आधार पर अंशदान किया जाएगा ताकि शेष अभ्यर्थियों के लिए स्थान बनाया जा सके।

यह आवंटित सीटों का उचित उपयोग सुनिश्चित करेगा। माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक में आवेदन करते समय छात्र केवल एक विषय का चयन कर सकते हैं। उन्हें उसी विषय में आवेदन करना होगा, जिसमें उन्होंने एसटीईटी पास किया है।

प्रश्नों का स्तर पद के अनुसार होगा

प्रश्नों का स्तर पदों के अनुसार होगा। प्रश्न न तो आसान होंगे और न ही बहुत कठिन। कक्षा I से V के लिए, प्रश्नों का स्तर इंटरमीडिएट स्तर तक होगा, माध्यमिक स्तर में स्नातक स्तर पर प्रश्न पूछे जाएंगे और उच्चतर माध्यमिक स्तर के प्रश्न स्नातकोत्तर (PG) स्तर के होंगे। तीनों परीक्षाओं में सामान्य अध्ययन और विषय से संबंधित प्रश्न होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसमें 100 अंकों का विषय और 50 अंकों की मानसिक तर्क क्षमता पूछी जाएगी। 1/4 नकारात्मक अंकन का प्रावधान होगा। बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे।

प्राथमिक विद्यालय में महिलाओं को 50% आरक्षण मिलेगा

प्राथमिक विद्यालय के लिए निर्धारित 79 हजार सीटों में से 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के लिए निर्धारित 35% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

यह पहले से ही सभी नियुक्तियों में चल रहा है। मेरिट का निर्धारण भी आरक्षण नियमों के अनुसार होगा। इसमें सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम अर्हक अंक 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, अति पिछड़ा वर्ग के लिए 34% तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिला एवं विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 32% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

परीक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम होंगे

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि नियुक्ति के लिए एक ही परीक्षा होनी है, इसलिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस बार परीक्षार्थियों को दो से तीन घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर बुलाया जाएगा। बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10 Scrutiny Apply Last Date Today: बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी 2024 आवेदन करने की आज अंतिम तिथि, जल्दी करें अप्लाई

परीक्षा हॉल में सभी का मिलान किया जाएगा। जिला मुख्यालय में बालिकाओं एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए एक केन्द्र होगा। केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे। परीक्षार्थियों के सामने प्रश्न पत्र खुल जाएगा, जिसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। कदाचार पर पांच साल का प्रतिबंध लगेगा। Bihar Board Matric Annual Examination

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment