Bihar ITI: बिहार आईटीआई में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए कब होगी प्रवेश परीक्षा

Application Process for Enrollment in Bihar ITI Starts बिहार के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के नए सत्र में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अभ्यर्थी 13 मई 2023 तक आवेदन कर सकेंगे, जबकि 14 मई 2023 तक ऑनलाइन शुल्क भुगतान का अवसर मिलेगा, आवेदन में त्रुटि होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को 15 एवं 16 मई को एडिटिंग का विकल्प दिया जायेगा।

11 जून 2023 को होनी है प्रवेश परीक्षा 

नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा दो घंटे 15 मिनट की होगी। इसमें 300 अंकों के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से 50-50 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने आईटीआई में प्रवेश को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 जून को जारी किया जाएगा और प्रवेश परीक्षा 11 जून 2023 को होगी। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों से 750 रुपये, अनुसूचित जाति/जनजाति से 100 रुपये और दिव्यांग से 430 रुपये शुल्क लिया जाएगा। आवेदन शुल्क के रूप में श्रेणी के उम्मीदवार।

आवेदक के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए | Application Process for Enrollment in Bihar ITI Starts

आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 1 अगस्त 2023 तक 14 वर्ष होनी चाहिए। और मैकेनिक मोटर वाहन और मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष है।

आवेदक को बिहार बोर्ड या सीबीएसई द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा गणित और विज्ञान के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके समकक्ष परीक्षा में गणित, भौतिकी एवं रसायन विज्ञान में पृथक-पृथक उत्तीर्ण होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन के समय उम्मीदवारों को मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो, हस्ताक्षर, जाति संबंधी प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र सहित अन्य जानकारी देनी होगी। परिषद की ओर से आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in | Application Process for Enrollment in Bihar ITI Starts पर नामांकन संबंधी दिशा निर्देश एवं विवरणिका जारी की गई है. आपको इस वेबसाइट पर भी आवेदन करना होगा।

Learn more about :- Bihar Board Inter Scrutiny Apply

ये भी पढ़ें:  CBSE 10th 12th Result 2024 Date Soon: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख जल्द होगी जारी, जानिए रिजल्ट पर बड़ा अपडेट
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment