CBSE 12th Result 2023: बिहार में सीबीएसई 12वीं बोर्ड का बेहतर रिजल्ट, पटना में 85% बच्चे हुए पास

Better Result of CBSE 12th Board in Bihar शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। बिहार से बड़ी संख्या में छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में इस बार 87.33 फीसदी बच्चे पास हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जबकि 2019 में बच्चों का पास प्रतिशत 83.4 फीसदी रहा था। इस बार भी बेटियों ने परीक्षा में कमाल किया है। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68 रहा है, जो लड़कों के पास प्रतिशत से 6 प्रतिशत अधिक है।

बिहार के बच्चों का रिजल्ट भी शानदार रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पटना में बच्चों का पास प्रतिशत 85.47% रहा है. विपरीत परिस्थितियों में छात्रों ने कड़ी मेहनत की है।

बच्चे परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in या cbse.nic.in पर देख सकते हैं। इसके साथ ही छात्र अपना परीक्षा परिणाम digilocker digilocker.gov.in पर भी देख सकते हैं। समझा जा रहा है कि 12वीं के बाद अब कल शाम तक 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट भी जारी हो सकता है।

ऐसे चेक करें CBSE 12th Result 2023 | Better Result of CBSE 12th Board in Bihar

  • छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर छात्र सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2023 या सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब छात्र अपना रोल नंबर डालें।
  • रोल नंबर डालते ही सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अब सीबीएसई रिजल्ट देखें और डाउनलोड करें।

छात्रों में काफी उत्साह

सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट जारी होने से बच्चों में काफी उत्साह है। बड़ी संख्या में बच्चे भी अपने-अपने स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि, बिहार के टॉपर के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। बताया जा रहा है कि बिहार के टॉपर के साथ-साथ राज्य में पास प्रतिशत आदि की भी जानकारी मिल सकेगी।

हालांकि बताया जा रहा है कि देश में सबसे अच्छा रिजल्ट त्रिवेंद्रम क्षेत्र का रहा. जहां पास प्रतिशत 99.91 रहा है। साथ ही दिल्ली जोन का भी रिजल्ट बेहतर बताया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Learn more about :- Bihar BEd Exam 2023

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar 11th Admission 2024 Apply Last Date Today for Inter Class
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment