बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के परीक्षार्थी ध्यान दें, मैट्रिक दूसरी पाली एग्जाम की टाइमिंग में बड़ा बदलाव

Bihar Board Matric Second Shift Exam बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2023 कल से यानि 14 फरवरी 2023 मंगलवार से शुरू हो रही है। छात्र इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं, हालांकि परीक्षा से ठीक पहले बिहार बोर्ड ने परीक्षा के समय और रिपोर्टिंग समय में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत छात्रों को अब परीक्षा के समय से आधा घंटा पहले अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इतना ही नहीं परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को बोर्ड की नई गाइडलाइंस और परीक्षा से जुड़ी टाइमिंग के बारे में जानना जरूरी होगा। BSEB द्वारा संशोधित समय सारिणी जारी की गई है, बता दें इसके अनुसार द्वितीय पाली अब 02:00 PM से 05:15 PM बजे तक चलेगी।

अब 2 बजे से होगी दूसरी पाली की परीक्षा | Bihar Board Matric Second Shift Exam

Bihar Board | Bihar Board Matric Second Shift Exam ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बिहार मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के समय में बदलाव की जानकारी दी है। शेड्यूल के मुताबिक प्रदेश में Bihar Board Matric Exam | Bihar Board Matric Second Shift Exam 14 फरवरी 2023 से शुरू होकर 22 फरवरी 2023 तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.45 बजे तक चलेगी। पहली पाली में पेपर देने जाने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह नौ बजे से पहले पहुंचना होगा, और परीक्षा केंद्र में 9 बजे तक प्रवेश करना अनिवार्य हैं। इसके बाद छात्रों को परीक्षा केंद्र में नहीं घुसने दिया जायेगा।

इसी तरह Bihar Board 10th Exam 2023 | Bihar Board Matric Second Shift Exam दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगा। दूसरी पाली में बोर्ड की ओर से परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। पहले यह परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक होनी थी। हालांकि अब इसमें बदलाव करते हुए परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से बदलकर शाम 5.15 बजे कर दिया गया है। इतना ही नहीं इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को अपने केंद्र पर निर्धारित समय से आधा घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य होगा यानि अब दूसरी पाली परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को 1 बजकर 30 मिनट से पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेना जरूरी हैं। ऐसा नहीं करने पर उन्हें परेशानी हो सकती है। नियमानुसार उन्हें केंद्र में प्रवेश करने से भी रोका जा सकता है।

1:30 बजे तक ही मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया की परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में 01:30 PM बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए 01:15 PM तक का समय निर्धारित किया गया था। उन्होंने बताया 05:00 PM बजे तक चलने वाली परीक्षा 05:15 PM बजे तक जबकि विज्ञान व सामाजिक विज्ञान की 04:30 PM बजे तक चलने वाली परीक्षा अब 04:45 PM बजे तक चलेगी। यह बदलाव केवल द्वितीय पाली के लिए किया गया है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Class Exam 2024 Result Date: बिहार बोर्ड के 13 लाख से अधिक छात्रों का इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है, जल्द ही 12वीं का रिजल्ट आएगा

आधे घंटे पहले पहुंचे एग्जाम सेंटर

ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दोनों पालियों की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। Bihar School Examination Board ने मैट्रिक की दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा के समय में बड़ा बदलाव किया है, परीक्षा दोपहर 1.45 बजे के बजाय दोपहर 2.00 बजे होगी। इसके लिए छात्रों को आधा घंटा पहले यानी 1.30 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा। इस बार कुल 16,37,414 परीक्षार्थी बिहार मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 8,31,213 लड़कियां और 8,06,201 लड़के हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

22 फरवरी 2023 तक चलने वाली मैट्रिक की परीक्षा में छात्रों के जूते-मोजे पहनने पर रोक लगा दी गई है। परीक्षा हॉल में स्मार्ट वॉच, मैग्नेट वॉच पहनने पर रोक लगा दी गई है। बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित किसी भी अपडेट के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। छात्र biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com पर जाकर परीक्षा से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment