बिहार बोर्ड 10वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 2023 का डेटशीट जारी, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा 2023 की प्रायोगिक परीक्षा 19 जनवरी 2023 से शुरू होगी, और बीएसईबी दसवीं प्रैक्टिकल परीक्षा 21 जनवरी 2023 तक चलेगी। बिहार बोर्ड ने इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा होम सेंटर पर ही लेने का निर्देश दिया है। इसमें प्रदेश भर से 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे। आपको बता दें की, बिहार बोर्ड 10वीं प्रायोगिक परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पाली के लिए अभ्यर्थियों की सूची स्कूल स्तर पर तैयार की जाएगी।

आपको बता दें की, सभी स्कूल को 21 जनवरी 2023 तक बिहार बोर्ड दसवीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं पूरी करनी हैं। इसके बाद बीएसईबी प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक संबंधित डीईओ कार्यालय के माध्यम से बोर्ड को भेजे जाएंगे। बिहार प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक भेजने में देरी करने वाले स्कूल पर भी कार्रवाई की जा सकती है। ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा थ्योरी परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाती है। इससे थ्योरी परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा का रिजल्ट तैयार किया जाता है।

बिहार बोर्ड ने 10वीं परीक्षा 2023 की प्रैक्टिकल परीक्षा का टाइम टेबल जारी की

बिहार बोर्ड के तयतिथि के अनुसार 19 जनवरी 2023 से 21 जनवरी 2023 तक प्रयोगिक परीक्षा का आयोजन होगा। बिहार दसवीं प्रयोगिक परीक्षा के लिए बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर दिया है। हालांकि 19 जनवरी 2023 से 21 जनवरी 2023 तक स्कुल अपने सुविधानुसार परीक्षा का आयोजन करा सकते है। बिहार बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर जारी सभी स्कुल का रूटीन यहां इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है ।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने मैट्रिक कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है, बिहार बोर्ड ने कहा कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होगी और 22 फरवरी 2023 को समाप्त होगी। वहीं बीएसईबी 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 19 जनवरी 2023 से 21 जनवरी 2023 के बीच होंगी।

बिहार बोर्ड 10वीं प्रैक्टिकल परीक्षा अनिवार्य

बिहार बोर्ड में शामिल होने जाने वाले छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा देना अनिवार्य हैं। बिहार बोर्ड व्यावहारिक परीक्षा में प्राप्त अंकों और मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार करेगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ-साथ मुख्य परीक्षा की तैयारी अभी से शुरू कर दें।

एक समय में दस से अधिक छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी

बिहार बोर्ड ने सभी स्कूल को कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप प्रैक्टिकल परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं। बिहार बोर्ड के मुताबिक लैब के अंदर एक बार में 10 से ज्यादा छात्रों को नहीं रखा जाएगा, प्रयोगशाला में परीक्षा देते समय सभी छात्रों को मास्क पहनना होगा। बीएसईबी दसवीं प्रायोगिक परीक्षा से पहले सभी लैब को सेनेटाइज करना होगा। साथ ही लैब के अंदर के सभी उपकरणों की सफाई भी जरूरी है। एक छात्र का उपयोग करने के बाद संबंधित उपकरण को सेनेटाइज करने के बाद ही दूसरे छात्र की परीक्षा ली जाएगी।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 2023 कल से शुरू, दिशा-निर्देश हुए जारी
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment