बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म 2023 और रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

Sponsored Links

बिहार स्कूल जाम बोर्ड की ओर से अगले वर्ष 2023 में सम्मिलित होने वाले छात्रों के लिए मैट्रिक और इंटरमीडिएट के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म और मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिए गए हैं। बिहार बोर्ड द्वारा बताया गया की, इक्छुक छात्र 15 सितम्बर 2022 से 25 सितम्बर 2022 तक अपना एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकते हैं। साथ ही बिहार बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड उनके स्कूल/कॉलेज के माध्यम से दिए जाएंगे, छात्र अपने स्कूल अथवा कॉलेज से रजिस्ट्रेशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड के लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, दसवीं एवं बारवीं स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, मेट्रिक एवं इंटर परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्र, पैरेंट्स और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को सूचित किया गया है कि शिक्षण संस्थान प्रधान के माध्यम से डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में किए गए ऑनलाइन संशोधन के बाद अब छात्र/छात्राओं के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड समिति की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com एवं inter23.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिए गए हैं, इसके साथ ही बिहार बोर्ड परीक्षा फॉर्म 2023 भी अपलोड किए जा चुके हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को संशोधन एवं आवेदन पत्र शैक्षणिक संस्थान स्कूल व कॉलेज द्वारा डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, छात्रों को आवेदन पत्र की दो प्रतियां लेनी होंगी। इन प्रतियों में से एक प्रिंसिपल के हस्ताक्षर कर उम्मीदवारों को वापस कर दी जाएगी और दूसरा स्कूल में सुरक्षित रखी जाएगी, मेट्रिक एवं इंटरमीडिएट ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि 15 सितम्बर 2022 से 25 सितम्बर 2022 तक निर्धारित है।

Bihar Board 10th Exam Form DownloadBihar Board 12th Exam Form Download

बिहार बोर्ड एग्जाम एप्लीकेशन फीस

बिहार बोर्ड ने 10वीं परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क 980 रुपए व आरक्षित वर्ग के लिए 865 रुपए निर्धारित किए हैं। वहीं इंटरमीडिएट कक्षा के लिए परीक्षा 2023 में पहली बार शामिल होने वाले नियमित/स्वतंत्र छात्रों को कुल परीक्षा शुल्क 1400 रुपए जमा कराने होंगे।

आप पूरी लिस्ट यहां क्लीक करके देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड परीक्षा फॉर्म 2022 कैसे भरें?

बिहार बोर्ड से जितने भी छात्र व छात्राए मैट्रिक व इंटर परीक्षा देने वाले हैं उनको बता दे की शिक्षण संस्थान के माध्यम से आप सभी का मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड प्रदान किया जायेगा। रजिस्ट्रेशन कार्ड एवं परीक्षा आवेदन प्रपत्र लेकर सभी छात्र विवरण को भरेंगे और आवेदन प्रपत्र के दो प्रति में अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास जामा करना सुनिश्चित करेंगे। जिसके बाद एक प्रति पर शिक्षण संस्थान के प्रधान अपना हस्ताक्षर एवं मुहर तथा तिथि अंकित करते हुए छात्र–छात्राओ को वापस कर देंगे, ताकि विद्यार्थी के पास साक्ष्य स्वरुप संधारित रहे।

बिहार बोर्ड परीक्षा आवेदन पत्र की दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास संधारित रहेगा। शिक्षण संस्थान के प्रधान छात्र व छात्राओ द्वारा जमा किये गए परीक्षा प्रपत्र में भरे गए विवरण के आधार पर अपने संस्थान में उसका मिलान कर सुनिश्चित कर लेंगे। छात्र द्वारा भरे गए परीक्षा प्रपत्र सही हैं या गलत मिलान करने के बाद निर्धारित तिथि के अन्दर बिहार बोर्ड एग्जाम फॉर्म एवं एग्जाम फी के साथ फॉर्म जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म की अंतिम तिथि बढ़ी

बीएसईबी परीक्षा फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • बैंक पासबुक 
  • छात्र का हस्ताक्षर 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी

परीक्षा फॉर्म आवेदन संबंधित जानकारी

सभी स्कूलों एवं कॉलेज के प्रधान अब रजिस्ट्रेशन कार्ड में दी गई सूचना के अनुसार ही वार्षिक परीक्षा फॉर्म 2023 भरवाएंगे। बिहार बोर्ड ने यह भी आदेश दिया है कि संस्था के प्रधान रजिस्ट्रेशन कार्ड के दो सेट प्रिंट आउट कराकर संस्थान में रखेंगे जिसमें से एक हस्ताक्षर व मुहर के साथ छात्र को दिया जाएगा वहीं दूसरा विद्यालय प्रधान के पास रिकॉर्ड के तौर पर रहेगा। आपको बता दें की, बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म 15 सितम्बर 2022 से 25 सितम्बर 2022 तक ऑनलाइन भरे जायेंगे।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड हर साल रजिस्ट्रेशन कार्ड और डमी एडमिट कार्ड जारी करता है। इसके पीछे मकसद यह है कि छात्र यह सुनिश्चित करें कि फॉर्म और दस्तावेजों में कोई गलती न हो। लगातार बिहार बोर्ड सबसे पहले बोर्ड परीक्षाएं पूरी करने के बाद परिणाम घोषित कर रहा हैं। छात्र अपना ओरिजिनल पंजीकरण कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट वरिष्ठ secondry.biharboardonline.com या seniorsecondry.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

2 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म 2023 और रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी”

  1. Jinka registration chut gya hai unke liye ek baar registration link khol dijiye……please request haii

    Reply

Leave a comment