बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर 2022 तक बढ़ी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक एग्जाम 2023 के लिए एग्जाम फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 8 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित कर दी है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म आवेदन नहीं किया है, वह‌ सभी तयसीमा में अपने स्कुल/कॉलेज से अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले एग्जाम फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 सितंबर 2022 निर्धारित की गई थी।

जैसा की हमने आपको बताया को, बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है, ऐसे में छात्रों के पास एक और मौका है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक परीक्षा फॉर्म नहीं भरा है, वे अब इसे 8 अक्टूबर 2022 तक भर सकते हैं। पहले इस परीक्षा फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख 15 सितम्बर 2022 से 25 सितंबर 2022 तक दी गई थी। इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने कहा कि जिन छात्रों ने पंजीकरण शुल्क जमा नहीं किया है वे भी 8 अक्टूबर 2022 तक भुगतान कर सकते हैं।

इन छात्रों का नहीं जारी होगा एडमिट कार्ड

बिहार बोर्ड ने साफ कह दिया है कि जिन विद्यार्थियों का एग्जाम फीस नहीं भरा जाएगा, उनका एडमिट कार्ड नहीं जारी होगा। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह तय समय के अंदर सही तरीके से परीक्षा फॉर्म भर दें क्योंकि बाद में एप्लीकेशन में सुधार की सुविधा नहीं दी जाएगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यूनिक आईडी से होगी पहचान

बिहार बोर्ड ने कहा कि इस साल से उम्मीदवारों के लिए 13 अंकों की बीएसईबी यूनिक आईडी का प्रावधान किया गया है. जिसका उल्लेख वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2023 हेतु नव पंजीकृत अभ्यर्थियों के मूल पंजीयन कार्ड में किया गया है। परीक्षा आवेदन पत्र में छात्रों द्वारा बीएसईबी यूनिक आईडी अनिवार्य रूप से भरी जाएगी। इसके साथ ही इस फॉर्म के कॉलम-12 में उम्मीदवार के आधार नंबर का उल्लेख होगा। यदि उम्मीदवार के पास आधार कार्ड संख्या नहीं है तो उसे कॉलम-13 में अनिवार्य रूप से घोषित करना होगा।

कंपार्टमेंटल परीक्षा में फेल छात्र भी आवेदन कर सकते हैं

नई विषय योजना इंटर वार्षिक परीक्षा-2021 से लागू है, जिसके तहत इंटर वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-23 के लिए नामांकित नियमित और स्वतंत्र श्रेणी के छात्र फॉर्म भर सकते हैं। यदि इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में सफल उम्मीदवार किसी एक या सभी विषयों में प्राप्त अंकों में सुधार करना चाहते हैं, तो वे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको पिछली कैटेगरी की तरह अप्लाई करना होगा। इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के छात्र, 2021 में अनुत्तीर्ण और कंपार्टमेंटल परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

मूल पंजीकरण कार्ड में सुधार का मौका

इसके अलावा बिहार बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेजों को निर्देश दिया है, कि अगर किसी छात्र के मूल पंजीयन कार्ड में अंकित नाम, अभिभावक के नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटि रह गई है तो उसे ऑनलाइन सुधार कर लें, क्योंकि बाद में बिहार बोर्ड द्वारा मौका नहीं दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड दसवीं डमी एडमिट कार्ड 2023 जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

परीक्षा तिथि जल्द घोषित की जाएगी

जैसे ही बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म 2023 की प्रक्रिया पूरी होगी, बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा तिथि की भी घोषणा की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार बोर्ड की परीक्षा अगले साल फरवरी या मार्च में शुरू होने की संभावना है। पिछले साल पहली बोर्ड परीक्षा बिहार में आयोजित की गई थी और परिणाम भी जल्द ही घोषित किया गया था।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment