बिहार बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा आंसर की जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने आज बीएसईबी मैट्रिक स्‍पेशल एग्‍जाम 2022 की आंसर की जारी कर दी है. छात्र बीएसईबी 10 वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 की आंसर की बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं। बीएसईबी 10वीं विशेष परीक्षा 2022 आंसर की, की जांच करने के लिए उन्हें अपना बीएसईबी रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा।

बोर्ड ने परीक्षा के केवल 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की उत्तर कुंजी अपलोड की है। यदि छात्रों को किसी प्रश्न या उत्तर से कोई आपत्ति है तो वे 16 मई 2022 को शाम 5:00 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई थी। वहीं वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दोपहर एक बजे घोषित किया गया था। जिसमे करीब 80 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे, जिसके बाद बोर्ड द्वारा परिणाम में फेल छात्रों को बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया था।

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा आंसर की

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • ‘Secondary [Matric] special/ compartment exam answer key’ लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल कोड और रोल नंबर पर क्लिक करें।
  • अब आंसर की आपके सामने होगी।
  • इसे डाउनलोड कर लें।
  • आप चाहें तो ऑब्जेक्शन दर्ज कर लें।

इन परीक्षाओं के परिणाम छात्रों और अभिभावकों द्वारा उठाई गई आपत्तियों को दूर करने के बाद घोषित किए जाएंगे। मैट्रिक विशेष परीक्षा उन छात्रों के लिए है जो इस साल की शुरुआत में 10 वीं की अंतिम परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे, कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए है जो परीक्षा में उपस्थित हुए और पास नहीं हुए।

दसवीं कंपार्टमेंट स्पेशल परीक्षा के लिए आंसर की जारी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 14 मई को मैट्रिक (कक्षा 10) कंपार्टमेंट और स्पेशल  परीक्षा 2022 की आंसर की जारी कर दी है।  जो उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, पर 10वीं कंपार्टमेंट और स्पेशल परीक्षा की आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। बीएसईबी मैट्रिक स्पेशल / कंपार्टमेंट परीक्षा 5 मई से 9 मई तक आयोजित की गई थी। प्रैक्टिकल परीक्षा 29 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आयोजित की गई थी।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा में 57817 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें 34165 छात्राएं और 23562 छात्र शामिल थे। परीक्षा के लिए राज्य भर में 114 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे।

बिहार बोर्ड की विशेष परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की गई थी जो इंटर फाइनल परीक्षा में शामिल नहीं हो सके और 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा पास नहीं कर पाए. इस साल कुल 79.88 फीसदी छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की थी, कक्षा 10 का परिणाम पहले 31 मार्च को घोषित किया गया था।

आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 16 मई 2022

जिन छात्रों को आपत्ति दर्ज करवानी है वे सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.com पर जाएं। इसके बाद Register objection regarding answer key के लिंक पर क्लिक करें। ध्यान रहे आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम डेट 16 मई 2022 है। इस डेट के बाद किसी तरह का objection मान्य नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:   बहुत जल्द खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 का इंतजार, बोर्ड कर रहा हैं तैयारी

Leave a comment