बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2022 घोषित अभी लिंक हुआ जारी, इस वेबसाइट से करे डाउनलोड

बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में 10वीं के रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो गया. इस साल बोर्ड परीक्षा में 16 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए, बीएसईबी दसवीं रिजल्ट 2022 आज, 31 मार्च 2022 को जारी कर दिया गया है। बीती शाम बिहार स्कूल परीक्षा समिति ने इस साल आयोजित दसवीं कक्षाओं के परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की घोषणा की थी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बिहार बोर्ड की ओर से जारी अपडेट के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च को दोपहर 1 बजे घोषित किया गया है. ऐसे में छात्र बीएसईबी मैट्रिक का रिजल्ट 2022 डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जा सकते हैं।

बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले सभी छात्र लगातार 10 वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, उन सभी छात्रों का इंतजार खत्म हुआ, आखिरकार बिहार बोर्ड ने आज यानी 16 मार्च को दोपहर 3:00 बजे बिहार बोर्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अपना 10 वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें और रिजल्ट कैसे चेक करें, प्रक्रिया भी समझाई गई है।

बिहार बोर्ड द्वारा साझा की गई आधिकारिक लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा दसवीं के परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए हैं। आनंद किशोर के साथ, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष, संजय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2022 की घोषणा के दौरान उपस्थित थे।

Bihar Board 10th Result 2022 Direct Link Released

  • सबसे पहले आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। या यहां क्लीक करें
  • इसके बाद होम पेज पर दिख रहे बिहार बोर्ड एनुअल सेकेंडरी रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, अब वहां पूछी गई सभी डिटेल्स को ठीक से भरें। जैसे- रोल कोड, रोल नंबर आदि।
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे सबमिट का बटन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।

बिहार बोर्ड लगातार चार साल से समय से पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना रहा है. इस बार भी बिहार बोर्ड अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगा क्योंकि परीक्षा के महज एक महीने के अंदर बीएसईबी दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया हैं

Bihar Board Matric Class Result 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने लगातार अपना कीर्तिमान स्थापित किया और पिछले साल मैट्रिक का परिणाम 5 अप्रैल 2021 को जारी किया गया था और इस साल बिहार बोर्ड ने 31 मार्च को ही दसवीं का परिणाम जारी किया है. परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की गई थी और 5 मार्च से 17 मार्च 2022 तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा करने के आदेश दिए गए थे, इस साल 1648000 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे.

पेपर आउट होने के कारण रद्द हुई परीक्षा

आपको बता दें कि पेपर लीक होने के कारण मैट्रिक के रिजल्ट में देरी हुई है. बता दें कि मोतिहारी जिले में गणित का प्रश्नपत्र खत्म होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी. और यह परीक्षा दुबारा 24 मार्च 2022 को आयोजित की गयी थी।

ये भी पढ़ें:   BSEBonline 10th Result 2022 Check www.bsebresults.nic.in

Leave a comment