BSEB Class 10th Result 2023: बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम आज नहीं होगा घोषित, यहां पढ़ें ताजा अपडेट

न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 29 मार्च 2023 को जारी करने की संभावना थी। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि Bihar Board 10th Result 2023 आज जारी नहीं किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी के कुछ अधिकारियों ने साझा किया है कि BSEB 10th Result 2023 जारी करने से पहले Bihar School Examination Board Patna द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2023 तारीख की घोषणा की जाएगी। अधिकारियों का कहना हैं कि कक्षा 10 के परिणाम आजकल में कभी जारी किया जा जा सकता हैं, जिसके लिए पहले सुचना जारी किया जायेगा।

BSEB Matric Result 2023 से संबंधित किसी अन्य जानकारी की जांच करने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें। साथ ही आप बिहार बोर्ड के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर रिजल्ट से जुडी खबरों पर नजर बनाये रख सकते हैं।

आपको ये भी बता दे की, Bihar Board 10th Result 2023 Check करने के लिए छात्रों को अपने नाम, रोल नंबर और रोल कोड के साथ तैयार रहना चाहिए।

क्या आज आएगा बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट

पिछले कुछ सालों में यह देखा गया है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट से एक दिन पहले रिजल्ट घोषणा की जानकारी देता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हालाँकि, अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं आई, ऐसे में आज रिजल्ट जारी करना तो मुश्किल लग रहा है। हालांकि ये उम्मीद की जा रही है कि आज शाम में कोई नोटिस आ जाए और कल Bihar Board Matric Result 2023 जारी कर दिया जाए।

बिहार बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि बीएसइबी मैट्रिक का परिणाम और मार्कशीट केवल बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता हैं, वो भी रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद ही।

आपको बता दे की, कुछ फर्जी वेबसाइट यह खबर फैला रही थीं कि बिहार बोर्ड दसवीं रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इससे बिहार बोर्ड के मैट्रिक के छात्रों में बेचैनी अचानक से बढ़ गयी है। सूत्रों ने कहा कि परिणाम के बारे में अपडेट रहने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट लगातार पांचवी बार देशभर में अन्य बोर्ड से सबसे पहले जल्द ही जारी किया जा रहा है।

जहां अभी तह देशभर के अधिकतर बोर्ड ने एग्जाम नहीं कराये, वही BSEB 12th Result 2023 जारी कर चूका हैं। और आजकल में ही मेट्रिक का रिजल्ट घोषित कर देगा. इससे पहले पिछले चार वर्षों में बिहार बोर्ड ने देश के सभी बोर्डों से पहले वार्षिक परीक्षा के परिणाम जारी करने का रिकॉर्ड बना चुका है।

बिहार बोर्ड के अध्यक्षा आनंद किशोर को उनकी इस काबीलियत के लिए 2021 में भारत सरकार से लीडरशिप अवार्ड भी मिल चुका है।

Bihar Board 10th Result 2023 Download

  • बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • अगले चरण में, “छात्र अनुभाग” पर क्लिक करें
  • अब छात्रों को फिर लॉगिन पेज पर भेज दिया जाएगा जहां उन्हें रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें
ये भी पढ़ें:  Bihar Board Matric Exam 2024 परीक्षा कल से शुरू, परीक्षा से पहले पढ़ लें जरूरी गाइडलाइन

टॉपर्स की कॉपियां बोर्ड कार्यालय में मंगाकर उसकी रीचेंकिंग की गई है। ये प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। टॉपरों का इंटरव्‍यू भी लगभग पूरा हो चुका है।

ऐसे में रिजल्‍ट के आजकल में जारी होने की संभावना है, हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर डेट नहीं बताई गई है। 

ट्विटर अकाउंट पर शेयर की जाएगी नोटिफिकेशन

बिहार बोर्ड रिजल्‍ट के डेट और टाइम की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा करेगा। परिणाम की घोषणा होती ही छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। बताया जाता है कि इस सिलसिले में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी आयोजित की जा सकती है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बोर्ड ने टॉपर्स का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया है। इस बार लगभग 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। वे सभी बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। 

टॉपर्स की कॉपियों की रिचेकिंग की गई

बिहार बोर्ड हर साल टॉपर्स की कॉपियों की रिचेकिंग करता है। इस साल भी टॉपर्स की कॉपियां बोर्ड कार्यालय में मंगाकर उसकी रीचेंकिंग कराई गई। टॉपरों का इंटरव्‍यू भी लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में रिजल्‍ट के जल्द ही जारी होने की संभावना है।

बोर्ड पहले देगा रिजल्ट प्रकाशित करने की सूचना

बिहार बोर्ड की ओर रिजल्‍ट जारी किए जाने के पहले डेट और टाइम की जानकारी जारी की जाएगी और तय समय पर रिजल्‍ट रिलीज़ किए जाएंगे। चूंकि अभी तक रिजल्‍ट डेट की घोषणा नहीं की गई है ऐसे में माना जा रहा है कि परिणाम आज जारी नहीं होंगे। 

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

8 thoughts on “BSEB Class 10th Result 2023: बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम आज नहीं होगा घोषित, यहां पढ़ें ताजा अपडेट”

Leave a comment