बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 30 मार्च को नहीं होगा घोषित, आधिकारिक पुष्टि यहां पढ़ें ताजा अपडेट

Sponsored Links

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 30 मार्च 2022 को जारी करने की संभावना थी। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि रिजल्ट आज जारी नहीं किया जाएगा। बीएसईबी के कुछ अधिकारियों ने साझा किया है कि परिणाम जारी करने से पहले बोर्ड द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम की तारीख की घोषणा की जाएगी। अधिकारियों का कहना हैं कि कक्षा 10 के परिणाम हफ्ते दिन में कभी जारी किया जा जा सकता हैं।

एक फर्जी वेबसाइट ने 27 मार्च को पोस्ट किया था कि मैट्रिक का परिणाम घोषित कर दिया गया है। लेकिन छात्रों को इसके द्वारा सूचित किया जाता है कि ‘biharbseb.com’ नाम की वेबसाइट फर्जी है और बिहार बोर्ड ने अभी तक परिणाम जारी नहीं किया है। बीएसईबी मैट्रिक परिणाम या परिणाम से संबंधित किसी अन्य जानकारी की जांच करने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें, साथ ही आप बिहार बोर्ड के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर रिजल्ट से जुडी खबरों पर नजर बनाये रख सकते हैं। आपको ये भी बता दे की, रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने नाम, रोल नंबर और रोल कोड के साथ तैयार रहना चाहिए।

क्या आज आएगा बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट

पिछले कुछ सालों में यह देखा गया है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट से एक दिन पहले रिजल्ट घोषणा की जानकारी देता है। रविवार को ऐसी कोई जानकारी नहीं आई, ऐसे में आज रिजल्ट जारी करना तो मुश्किल लग रहा है। हालांकि ये उम्मीद की जा रही है कि आज शाम में कोई नोटिस आ जाए और कल रिजल्ट जारी कर दिया जाए।

बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि बीएसइबी मैट्रिक का परिणाम और मार्कशीट केवल बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता हैं, वो भी रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद ही। आपको बता दे की, 27 मार्च को कुछ फर्जी वेबसाइट यह खबर फैला रही थीं कि बिहार बोर्ड दसवीं रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इससे बिहार बोर्ड के मैट्रिक के छात्रों में बेचैनी अचानक से बढ़ गयी है, रिपोर्टों के अनुसार, इस वेबसाइट पर बीएसईबी कक्षा 10 का परिणाम वैध लग रहा था क्योंकि अलग-अलग रोल नंबर अलग-अलग अंक दिखाते थे। अधिकारियों ने छात्रों से कहा है कि वे परिणाम के बारे में अपडेट रहने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट लगातार चौथी बार सबसे पहले जल्द ही जारी किया जा रहा है। जहां अभी तह देशभर के अधिकतर बोर्ड ने एग्जाम नहीं कराये, वही बीएसइबी बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट जारी कर चूका हैं, और आजकल में ही मेट्रिक का रिजल्ट घोषित कर देगा. इससे पहले पिछले तीन वर्षों में बिहार बोर्ड ने देश के सभी बोर्डों से पहले वार्षिक परीक्षा के परिणाम जारी करने का रिकॉर्ड बना चुका है। बिहार बोर्ड के अध्यक्षा आनंद किशोर को उनकी इस काबीलियत के लिए 2021 में भारत सरकार से लीडरशिप अवार्ड भी मिल चुका है।

ये भी पढ़ें:   Www Biharboard Ac In 2022 10th Result Check Online Link

Bihar Board 10th Result 2022 Download

  • बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • अगले चरण में, “छात्र अनुभाग” पर क्लिक करें
  • अब छात्रों को फिर लॉगिन पेज पर भेज दिया जाएगा जहां उन्हें रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें

टॉपर्स की कॉपियां बोर्ड कार्यालय में मंगाकर उसकी रीचेंकिंग की गई है। ये प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। टॉपरों का इंटरव्‍यू भी लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में रिजल्‍ट के सोमवार तक जारी होने की संभावना है, हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर डेट नहीं बताई गई है। 

ट्विटर अकाउंट पर शेयर की जाएगी नोटिफिकेशन

बिहार बोर्ड रिजल्‍ट के डेट और टाइम की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा करेगा। परिणाम की घोषणा होती ही छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। बताया जाता है कि इस सिलसिले में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी आयोजित की जा सकती है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बोर्ड ने टॉपर्स का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया है। इस बार लगभग 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। वे सभी बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। 

टॉपर्स की कॉपियों की रिचेकिंग की गई

बिहार बोर्ड हर साल टॉपर्स की कॉपियों की रिचेकिंग करता है। इस साल भी टॉपर्स की कॉपियां बोर्ड कार्यालय में मंगाकर उसकी रीचेंकिंग कराई गई। टॉपरों का इंटरव्‍यू भी लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में रिजल्‍ट के जल्द ही जारी होने की संभावना है।

बोर्ड पहले देगा रिजल्ट प्रकाशित करने की सूचना

बिहार बोर्ड की ओर रिजल्‍ट जारी किए जाने के पहले डेट और टाइम की जानकारी जारी की जाएगी और तय समय पर रिजल्‍ट रिलीज़ किए जाएंगे। चूंकि अभी तक रिजल्‍ट डेट की घोषणा नहीं की गई है ऐसे में माना जा रहा है कि परिणाम आज जारी नहीं होंगे। 

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

5 thoughts on “बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 30 मार्च को नहीं होगा घोषित, आधिकारिक पुष्टि यहां पढ़ें ताजा अपडेट”

Leave a comment