बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक रिजल्ट का डेट, कल आएगा 10वीं रिजल्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का डेट अभी अभी जारी हुआ है, बिहार बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने का लिंक कल यानी 31 मार्च 2022 को दोपहर 1 बजे एक्टिवेट कर दिया जायेगा। और इसी के साथ 16 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतजार खत्म हो जायेगा। कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्यूंकि हम आपको सिर्फ 2 मिनट में अपना रिजल्ट कैसे डाउनलोड करना हैं के बारे में विस्तार से बताया हैं।

जैसा कि आप सभी को पता होगा की वही मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से लेकर 24 फरवरी 2022 तक हुई थी, और बोर्ड ने इंटर परीक्षा का रिजल्ट 16 मार्च 2022 को 3 बजे जारी कर चुका है, वही मैट्रिक रिजल्ट की घोषणा कल यानि 31 मार्च 2022 को जारी करेगा, और इस तरह बिहार बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का सिलसिला इस साल भी जारी रखा हैं।

आपको बताते चलें कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने 30 मार्च को नोटिफिकेशन के माध्यम से बिहार बोर्ड के सभी मेट्रिक क्लास के छात्र एवं छात्राओं को सूचित किए थे 31 मार्च को रिजल्ट का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।

कल जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

सभी छात्र और छात्राएं जो 10वीं वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे, वे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी को रिजल्ट वाले पेज पर रीडायरेक्ट करेगा जहां आप सभी रोल कोड एवं रोल कोड के साथ कैप्चा कोड भरना होगा यह सब करने के बाद आप सभी का रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए सामने आ जायेगा, फिर आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से सेव कर सकते हैं।

कैसे चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट

  • बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले आप बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। यहां क्लीक करें
  • अब होम पेज पर दिख रहे 10वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप अपने रोल नंबर, रोल कोड के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।
BSEB-10th-Result-2022-Released On 31 March 2022

दोपहर में जारी होगा बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट

बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा टॉपर वेरिफिकेशन के बाद मैट्रिक का रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.gov.in पर कल दोपहर में जारी किया जाएगा. जिसे छात्र रोल कोड और रोल नंबर के अनुसार अपना रिजल्ट देख सकेंगे। आपको बता दें की, बिहार बोर्ड ने मोतिहारी जिले के 25 केंद्रों की पहली पाली की गणित की परीक्षा 17 फरवरी को रद्द कर दी थी, और पुनः वहां परीक्षा 24 मार्च को आयोजित की थी, जिसके कारण रिजल्ट प्रकाशित करने में लेट हुआ हैं।

10वीं के सभी छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक

जो कोई भी छात्र या छात्र है जिसने इस साल मैट्रिक की परीक्षा दी है, तो उन्हें इस बार बोनस अंक मिलेंगे क्योंकि इस साल बच्चों की शिक्षा अच्छी तरह से नहीं हुई है, यह बिहार बोर्ड अच्छी तरह से जानता है क्योंकि बिहार बोर्ड नहीं चाहता कि बच्चे फेल हों, इसके लिए बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क्स यानी बोनस अंक देकर पास करेगा.

ये भी पढ़ें:   इस वेबसाइट पर जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 परिणाम, एक क्लीक में करें डाउनलोड

मैट्रिक टॉपर लिस्ट कल होगा जारी

कल 10 वीं रिजल्ट के साथ ही बिहार बोर्ड मेट्रिक टॉपर्स लिस्ट जारी किया जायेगा। आपको बता दें की, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट जारी होने से पहले टॉपर का इंटरव्यू लिया जाता है. इसके बाद रिजल्ट जारी किया जाता है। बिहार बोर्ड कॉल के जरिए देता है टॉपर की जानकारी कोई भी छात्र जो टॉपर में शामिल है। बिहार बोर्ड पटना बुलाकर उनका इंटरव्यू लेता है. ताकि स्पष्ट परिणाम जारी किया जा सके। टॉपर छात्रों से सभी विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं। बिहार बोर्ड 100 से ज्यादा छात्रों का इंटरव्यू आयोजित करता है।

Leave a comment