आज 31 मार्च 2022 को दोपहर 3 बजे जारी हुआ बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Sponsored Links

बिहार बोर्ड ने आज यानि 31 मार्च 2022 को मैट्रिक क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। और इसकी जानकारी खुद बिहार बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है. बिहार बोर्ड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को दोपहर 3 बजे जारी कर दिया गया हैं। जो भी छात्र दसवीं एग्जाम में शामिल हुए थे वो सभी, अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से शुरू होकर 24 फरवरी 2022 तक चली थीं. 10वीं की परीक्षा के लिए राज्य भर से 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 15 हजार शिक्षकों ने मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन किया है। प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर छह कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए थे। यहां मूल्यांकन के साथ-साथ कंप्यूटर ऑपरेटर भी अंक अपलोड करते चले गए। बोर्ड ने अपना खुद का सॉफ्टवेयर विकसित किया था ताकि इसमें कोई देरी न हो।

बिहार बोर्ड दसवीं परीक्षा 2022 का रिजल्ट कब जारी हुआ?

बीएसईबी 10वीं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड के 10वीं के पेपर का मूल्यांकन 5 मार्च 2022 को शुरू हुआ और 17 मार्च 2022 तक पूरा हुआ. टॉपर्स का मूल्यांकन मूल्यांकन के तुरंत बाद शुरू हुआ और सत्यापन खत्म होते ही बिहार बोर्ड मैट्रिक क्लास परिणाम 31 मार्च 2022 को जारी किया गया है।

आपको बता दें कि इसके लिए जिलों से संभावित टॉपर की प्रैक्टिकल कॉपी मंगवाई गई है। बिहार बोर्ड भी संभावित टॉपर्स के व्यावहारिक अंकों को अच्छे तरीके से सत्यापित करना चाहता है। सत्यापन के बाद, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के विशेषज्ञों द्वारा टॉपर का अलग से साक्षात्कार किया जाता है। इसमें एक्सपर्ट टॉपर्स से अलग-अलग विषयों से जुड़े सवाल पूछे गए। इन सभी प्रतिक्रियाओं के बाद ही बीएसईबी 10 का परिणाम जारी किया गया है।

इक्छुक छात्र ऐसे देखें अपना 10वीं का परिणाम

  • सबसे पहले छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक साइट पर जाएं, यहां क्लीक करें
  • इसके बाद होम पेज पर मौजूद बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर और पंजीकरण संख्या जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • उसके बाद सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद बिहार बोर्ड दसवीं का परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • रिजल्ट चेक करने के बाद डाउनलोड करें।

पास करने के लिए आपको इतने नंबर लाने होंगे

  • आपको समाजिक विज्ञान में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको हिंदी में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको गणित में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आपको विज्ञान में 100 में से 30 अंक प्राप्त करने होंगे।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023 की भरने की लास्ट डेट आज

बीएसईबी बिहार बोर्ड पासिंग मार्क्स 2022 10 वीं कक्षा निर्धारित करता है। सभी छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने और बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2022 में उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त करने के लिए विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे। बिहार बोर्ड 10 वीं पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स होते हैं। छात्रों को थ्योरी परीक्षा में 70 में से 21 अंक और व्यावहारिक परीक्षा में 30 में से 12 अंक हासिल करने होंगे।

मैट्रिक कक्षा की उत्तर कुंजी पहले जारी की गई थी

बीएसईबी ने इससे पहले 10वीं कक्षा की उत्तर कुंजी प्रश्न पत्र के साथ जारी की थी। यह 8 मार्च को रिलीज हुई थी। इस पर परीक्षार्थियों को आपत्ति जताने का भी मौका दिया गया। यह उत्तर कुंजी में कुल अंकों का 50% है। इस पर दर्ज आपत्तियों की समीक्षा के बाद ही अंतिम परिणाम जारी किया जा रहा हैं।

इससे पहले बीएसईबी ने हाल ही में 10वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की थी, जिस पर 11 मार्च तक आपत्ति मांगी गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का मूल्यांकन 5 मार्च 2022 से शुरू होकर 17 मार्च तक चला था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 200 से ज्यादा शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच के लिए ड्यूटी पर थे. बिहार बोर्ड ने कोरोना वायरस दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए राज्य भर में सैकड़ों मूल्यांकन केंद्र स्थापित किए थे। जहां सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कॉपियों की जांच की गई। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। ताकि बीएसईबी समय पर परिणाम घोषित कर सके और अगला शैक्षणिक सत्र जल्द शुरू हो सके।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment