बिहार बोर्ड दसवीं के अंक से संतुष्ट नहीं हैं तो कराएं स्क्रूटिनी, इस तरह भरें रीचेकिंग फॉर्म

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के उम्मीदवारों के लिए स्क्रूटनी के लिए आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। 2 अप्रैल 2022 से उम्मीदवार स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार किसी भी विषय के अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वे 2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें 70 रुपये प्रति विषय की फीस देनी होगी।

बोर्ड की 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च 2022 को घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल 79.88 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। वहीं, जो छात्र अपने परिणाम से असंतुष्ट हैं, उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का मौका दिया गया हैं। इसके लिए छात्रों को कल से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। बिहार बोर्ड दसवीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को बोर्ड द्वारा तय किए गए 70 रूपये प्रति विषय शुल्क का भुगतान करना होगा।

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें

  • यहां क्लीक कर के आधिकारिक लिंक पर जाएं।
  • अब बिहार बोर्ड कक्षा 10 स्क्रूटनी फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर, विषय विवरण और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी फॉर्म जमा करें और आगे बढ़ें।
  • इस पृष्ठ पर स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करें और विंडो बंद करें।
  • अब बिहार बोर्ड 10 वीं का संशोधित परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा करें ताकि आप अपने अंकों की जांच कर सकें।

स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर सक्रिय हो जाएगा। लिंक एक्टिवेट होने के बाद होमपेज पर दिए गए स्क्रूटनी अप्लाई फॉर मैट्रिकुलेशन एनुअल एग्जाम 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया टैब खुलेगा। यहां पूछी गई जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद अपनी एप्लीकेशन आईडी और रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए लॉगइन करें। लॉग इन करने के बाद आप आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

बीएसईबी मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए नोटिफिकेशन जारी

इसके बाद बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं। बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, मैट्रिक की स्क्रूटनी के लिए जल्द ही तारीख घोषित करेगा। एवं जल्द ही ऑनलाइन अप्लाई प्रक्रिया शुरू करेगा। आप सभी को जानकारी दे दें कि जो भी छात्र एवं छात्राएं बिहार बोर्ड के द्वारा दिए गए मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं, वे इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

मैट्रिक के टापर को मिलेगा एक लाख नकद व लैपटाप

मैट्रिक के टॉपर को बिहार बोर्ड एक लाख रुपये का पुरस्कार और एक लैपटॉप देगा. साथ ही किंडल ई-रीडर भी दिया जाएगा। दूसरी रैंक के उम्मीदवार को 75 हजार रुपये, लैपटॉप, किंडल ई रीडर प्रदान किया जाएगा। तीसरी रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार को 50,000 रुपये, लैपटॉप और किंडल ई-रीडर दिया जाएगा। वहीं, चौथे से दसवें स्थान हासिल करने वाले उम्मीदवार को दस हजार रुपये और एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड दसवीं पास छात्रों को 11 वीं में एडमिशन का इंतजार, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

3 thoughts on “बिहार बोर्ड दसवीं के अंक से संतुष्ट नहीं हैं तो कराएं स्क्रूटिनी, इस तरह भरें रीचेकिंग फॉर्म”

Leave a comment