BSEB Matric Sentup Exam & : Bihar Board 10th Sentup Exam 2023 कल से शुरू, 27 नवंबर तक होगी परीक्षा

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। Bihar Board 10th Sentup Exam का कल यानी 23 नवंबर 2023 से सेंटअप परीक्षा ली जाएगी, और ये परीक्षा 27 नवंबर 2023 तक आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board द्वारा इसकी जानकारी राज्य भर के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गयी है। बोर्ड की मानें तो सेंटअप परीक्षा के लिए इस बार प्रश्न पत्र भी बोर्ड ने ही तैयार किया है। BSEB Patna द्वारा सभी डीईओ कार्यालय को प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिया गया हैं।

आपको बता दें की, अगले वर्ष होने वाले Bihar Board 10th Matric Annual Exam 2024 में सम्मिलित होने वाले छात्रों को इस सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी हैं, आपको बता दे की, इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को ही वार्षिक परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। आपको ये भी बता दे की इस सेंटअप परीक्षा ओएमआर पर ली जायेगी, साथ ही 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा में 17 लाख के लगभग मैट्रिक छात्र शामिल होंगे। जिसके बाद सेंटअप परीक्षा होने के बाद सभी स्कूलों को उसका रिजल्ट जिला शिक्षा कार्यालय को भेजना है। जिला शिक्षा कार्यालय को सारे स्कूल का रिजल्ट बिहार बोर्ड को भेजना है।

Bihar Board 10th Sentup Exam जांच परीक्षा 2024 तिथि

बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप एग्जाम का आयोजन की तिथि घोषित कर दी गई है जो छात्र छात्राएं Bihar Board 10th Sentup Exam 2024 में सम्मिलित होने वाले हैं सभी छात्र-छात्राओं का सेंटर अपने स्कूल/ कॉलेजों के स्तर पर संचालित होगी। बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा 23 नवंबर 2023 से शुरू होगी और 27 नवंबर 2023 को खत्म होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, Bihar Board 10th Sentup Exam 2023 का परीक्षा केंद्र आपके स्कूल/ कॉलेज को ही बनाया गया है। यानी आप जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं उसी स्कूल/ कॉलेज में सेंट अप परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंटअप परीक्षा

  • यदि कोई छात्र बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा में शामिल नहीं होता है, तो उसे अंतिम परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी यानी इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए इस परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा, उसके बाद ही आपको अंतिम परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट-अप परीक्षा 2023 का परीक्षा केंद्र स्कूल/कॉलेज में कर दिया गया है. यानी जिस स्कूल/कॉलेज में आपने दाखिला लिया है, उसी स्कूल/कॉलेज को बिहार बोर्ड 10वीं सेंट अप परीक्षा 2023 केंद्र बनाया गया है।
  • बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही वार्षिक परीक्षा 2024 में बैठने की अनुमति होगी।

बोर्ड ने सभी स्कूलों को अपनी सुविधानुसार सैद्धांतिक और व्यावहारिक परीक्षाएं कराने को कहा है। सेट-अप परीक्षा में अनुपस्थित रहने की स्थिति में छात्र का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। वहीं, अंग्रेजी में कंपार्टमेंटल, स्प्रेड या पूर्व छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Compartment Exam 2024 Form: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल छात्र कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

जो छात्र सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित होंगे उनका प्रवेश पत्र बोर्ड जारी नहीं करेगा। अंग्रेजी में फैल या पूर्ववर्ती छात्र को सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। मैट्रिक सेंटअप परीक्षा में प्रश्नपत्र बोर्ड द्वारा भेजा जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं की सेंट-अप परीक्षा 2024

बिहार बोर्ड के सभी छात्र जिन्होंने कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण फॉर्म भरा है, उन्हें इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। सभी छात्रों को इस परीक्षा में अनिवार्य रूप से शामिल होना है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे केवल उनका प्रवेश पत्र अंतिम वार्षिक 10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं सेंट अप परीक्षा 23 नवंबर 2023 से 27 नवंबर 2023 तक आयोजित की जाएगी। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंट अप परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी उम्मीदवारों को अपनी अंतिम मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के प्रवेश पत्र जारी करने के लिए बीएसईबी 10 वीं उप परीक्षा 2023-24 में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा, यदि कोई छात्र इस परीक्षा में उपस्थित होता है। अन्यथा उसका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

10वीं सेंटअप परीक्षा परीक्षा केंद्र

बिहार बोर्ड 10वीं सेंचुप परीक्षा का केंद्र यानि परीक्षा का केंद्र आपके स्कूल या कॉलेज के स्तर पर ही रहता है। यानी जहां छात्रों का नामांकन उस स्कूल में होगा जिसमें छात्रों को उसी स्कूल में परीक्षा देनी होगी.

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment