बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू समाप्त, आज कल में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट

Sponsored Links

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 10वीं परीक्षा 2022 का रिजल्ट बहुत ही जल्द ही जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि बीएसईबी दसवीं परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित करने में लगा हुआ है। BSEB 10th Exam 2022 टॉपर्स का इंटरव्यू अब खत्म हो चूका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर का इंटरव्यू समाप्त हो गया है।

मिडिया सूत्रों के मुताबिक करीब 30 शिक्षकों को अलग-अलग टीमों में बांटा गया है और सभी संभावित टॉपर्स का इंटरव्यू किये है. अब इंटरव्यू कमेटी बिहार बोर्ड के अधिकारी को रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट मिलते ही बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर देगा. खबरों की मानें तो बिहार बोर्ड 31 मार्च 2022 को रिजल्ट जारी कर सकता है.

बीएसईबी मैट्रिक टॉपरों का इंटरव्यू हो चुका है पूरा

सूत्रों के मुताबिक टॉपर्स की कॉपी और उनके इंटरव्यू का री-वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है. पिछले कुछ वर्षों से, बिहार बोर्ड के टॉपर्स को सामान्य छात्रों की तुलना में परीक्षा के 2 अतिरिक्त चरणों से गुजरना पड़ता है। एक चरण में उनकी कॉपी की दोबारा जांच की जाती है और दूसरे चरण में उन्हें खुद इंटरव्यू के लिए जाना होता है. बिहार बोर्ड के लिए साल 2016 और 2017 के नतीजे किसी मुश्किल से कम नहीं थे. दोनों साल में टॉपर घोटाले को लेकर बिहार बोर्ड पर सवाल खड़े हुए थे. इसके बाद बिहार बोर्ड ने इस तरह की परेशानी से बचने के लिए टॉपर्स की स्क्रूटनी या स्क्रूटनी के लिए टू-टियर सिस्टम अपनाया है.

टॉपर्स की लिस्ट तैयार होने के बाद ये औपचारिकताएं पूरी की जाती हैं. विषय विशेषज्ञों की एक समिति गठित की जाती है जो शीर्ष 10 रैंक धारकों की प्रति की पुन: जांच करती है। इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में, विशेषज्ञ उससे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछता है कि उसने अपने दम पर टॉप किया है और कोई अनुचित चालबाज़ी नहीं की है।

इस तरह चुने गए है मैट्रिक के टॉपर

  • सत्यापन के दौरान उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान छात्रों की लिखावट से किया जाता है।
  • उनका साक्षात्कार किया जाता है। 13 से 14 परीक्षार्थी एक छात्र से बात करते हैं और प्रश्न पूछते हैं। एक परीक्षक दो से तीन प्रश्न पूछता है। इस हिसाब से हर छात्र से कम से कम 30 से 40 सवाल पूछे जाते हैं।
  • सभी प्रश्न पाठ्यपुस्तक और पाठ्यक्रम से ही पूछे जाते हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में इंट्रोडक्शन और सब्जेक्ट के अलावा कुछ बेसिक सवाल भी पूछे जाते हैं। इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बिहार बोर्ड के टॉपर्स का चयन किया जाता है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के टॉपर का चयन कैसे करता है। और टॉपर का वेरिफिकेशन कैसे करवाएं। इंटरव्यू में टॉपर से कौन से सवाल पूछे जाते हैं? परीक्षा समाप्त होने के बाद, बिहार बोर्ड सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं और ओएमआर शीट का मूल्यांकन करता है। जब मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया हो। फिर उन छात्रों की कॉपी अलग कर दी जाती है, जिनके सबसे ज्यादा नंबर आते रहते हैं। ऐसे करीब 100 परीक्षार्थियों की कॉपियां अलग कर ली जाती हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड को बेहतरीन आइडिया देकर आप जीत सकते हैं लाखों रुपये का इनाम

फिर जिसकी कॉपी 100 परीक्षार्थियों को अलग कर दी जाती है। उन प्रतियों का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है। उनके मूल्यांकन के लिए प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाती है, यहां से मामले का निस्तारण होने के बाद उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों का भौतिक सत्यापन या साक्षात्कार होता है। साक्षात्कार भी विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा आयोजित किया जाता है, छात्रों को पटना में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के टॉपर्स को मिलने वाले प्राइज़

  • प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹100000 और एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।
  • द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹75000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है।
  • तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹50000 एक लैपटॉप एवं एक Kindle-E-Book Reader दिया जाता है ।
  • इसके अतिरिक्त वार्षिक परीक्षा में चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले को ₹15000 एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी परीक्षा

कक्षा 10 की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी। कक्षा 10 के लिए व्यावहारिक परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी। कुल 16.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

बोर्ड ने 8 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10 की परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की। उत्तर कुंजी में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे, जो परीक्षा में कुल अंकों का 50 प्रतिशत था। घोषित होने पर परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों और बोर्ड परीक्षा परिणाम पृष्ठ पर भी देखा जा सकता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

4 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू समाप्त, आज कल में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट”

Leave a comment