बिहार बोर्ड 10वीं टॉपरों के इंटरव्यू अंतिम चरण में, जानें अब कब जारी होगा परिणाम

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा दे चुके 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें की, मैट्रिक कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य 17 मार्च को समाप्त हो चूका हैं। इसके साथ ही 26 मार्च से टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू हुआ था, जो लगभग खत्म होने के कगार पर हैं, इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं की, बिहार बोर्ड कल या परसो तक रिजल्ट प्रकाशित कर सकता हैं।

बता दें कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 16.48 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक हुई थी। पूरे राज्य में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। लेकिन मैट्रिक की परीक्षा के पहले दिन मोतिहारी जिले में पहली पाली में गणित की परीक्षा का पेपर लीक हो गया. जिसके बाद 24 मार्च को 25 केंद्रों पर मैट्रिक की दोबारा परीक्षा हुई। 19628 परीक्षार्थी मैट्रिक की पुन: परीक्षा में सम्मिलित हुए और प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें से लगभग उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर ली गई है और 27 मार्च तक सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक परीक्षा 2022 का परिणाम 31 मार्च 2022 को जारी कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मैट्रिक की कॉपियों की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. फिलहाल टॉपर्स के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी अंतिम चरण पर है। इसके लिए सभी जिलों के टॉपर्स की कॉपी मंगवाई गई है। वहीं, टॉपर्स को बुलाकर विशेषज्ञ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालय में उनका इंटरव्यू ले रहे हैं. साथ ही लिखावट का मिलान भी किया जा रहा है।

जल्द खत्म होगा बिहार बोर्ड दसवीं टॉपर्स का वेरिफिकेशन

बिहार बोर्ड द्वारा परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 31 मार्च 2022 निर्धारित की गई है। कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी अब पूरी कर ली गई है। अब बीएसईबी बोर्ड द्वारा टॉपर्स की अलग से जांच की जा रही है। इसके लिए बोर्ड के विशेषज्ञ संभावित टॉपर्स का अलग से इंटरव्यू कर रहे हैं, ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो. इसमें तीन विषयों के विशेषज्ञ एक-एक करके टॉपर की जांच कर रहे हैं। यह प्रक्रिया पूरी होते ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

आपको बता दे की, इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक राज्य के 1525 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में 16 लाख 48 हजार 894 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इनमें से 8 लाख 42 हजार 189 छात्रों और 8 लाख 6 हजार 705 छात्राओं ने भाग लिया था।

गौरतलब है कि पिछले साल 2021 में 10वीं का पासिंग प्रतिशत 78.17% था। जबकि साल 2020 में 80.59 फीसदी, 2019 में 80.73 फीसदी, 2018 में 68.89 फीसदी और 2017 में 50.12 फीसदी ने बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा पास की थी।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board Inter Exam 2023 Starts Today, Remember these Important Guidelines

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

  • सब्सेब पहले biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  • अब यहां Annual Secondary Examination Result के लिंक पर क्लिक करें
  • फिर अपना रोल नंबर और रोल कोड डालें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालकर व्यू के बटन पर क्लिक करें
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा, भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें

क्या 31 मार्च 2022 को आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट?

सभी छात्र 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, इस उम्मीद में कि 31 मार्च को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट जारी किए जाने के बारे में बिहार बोर्ड की तरफ से कोई भी ऑफिसियल सुचना नहीं जारी की गयी है. क्योंकि टॉपर सत्यापन के बाद भी प्रक्रिया अंतिम चरण में है और टॉपर सत्यापन के बाद मैट्रिक का परिणाम घोषित किया जाएगा।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment

close button