OFSS 11th Admission 2023: बिहार बोर्ड 11वीं में एडमिशन की तिथि जल्द होगी जारी, इस बार 5488 स्कूल व कॉलेजों में होगा नामांकन

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-2025 में प्रवेश की तिथि जल्द जारी की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। Online Facilitation System for Students पर जल्द ही छात्रों को प्रवेश से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार Bihar Board 11th Admission 2023 में दाखिले के लिए छात्रों को कई विकल्प मिलेंगे। पसंद की फैकल्टी के लिए दूसरे स्कूल या कॉलेज में भटकने की जरूरत नहीं है।

इस बार कुल 5488 स्कूल और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया होगी। इस बार राज्य के 4325 स्कूलों और कॉलेजों में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम में एडमिशन होंगे, इसमें तीनों संकायों में 78 प्रतिशत से अधिक यानी 4325 विद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रवेश होगा।

गौरतलब है कि अभी तक अधिकांश स्कूलों और कॉलेजों में इंटर प्रवेश में एक या दो संकायों में ही पढ़ाई होती थी।

इससे छात्रों को फैकल्टी लेने में परेशानी होती थी। छात्र अपनी मनपसंद फैकल्टी का चुनाव नहीं कर पा रहे थे। लेकिन अब ग्रामीण परिवेश में पढ़ने वाले छात्र भी तीन संकायों में से किसी एक में प्रवेश की योजना बना सकते हैं।

बीएसईबी इंटर में एडमिशन की तिथि जल्द होगी जारी

इस बार 22 लाख से ज्यादा सीटों पर दाखिले का मौका मैट्रिक पास अभ्यर्थियों के पास रहेगा। इंटर में मैट्रिक के सफल छात्रों से अधिक सीटों की संख्या होगी। इस सत्र 2023-25 में बिहार बोर्ड द्वारा दो हजार से अधिक विद्यालयों को तीनों संकायों की मान्यता प्रदान की जा चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपके जानकारी के लिए बता दें की, पिछले साल 2022 में इंटर में दाखिले के लिए 1824 नए स्कूल जोड़े गए। 1824 माध्यमिक विद्यालयों को 12वीं कक्षा तक क्रमोन्नत कर मान्यता प्रदान की गई थी।

BSEB Inter Class Admission 2023 में प्रवेश के लिए ओएफएसएस पर ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। बिहार बोर्ड के छात्रों को आवेदन करने के लिए 10-20 दिन का समय दिया जाएगा। वैसे सीबीएसई और आईसीएसई 10वीं बोर्ड के नतीजे मई में जारी होने की संभावना है। इन छात्रों को भी ध्यान में रखते हुए प्रवेश की तिथि जारी की जाएगी।

पिछले साल आवेदकों की संख्या सीटों से काफी कम थी

अब तक bihar school examination board patna द्वारा अधिकांश स्कूलों में साइंस, आर्ट्स में 80-80 और कॉमर्स में 40 सीटें आवंटित की जा चुकी हैं।

पटना जिले के 166 नवीन क्रमोन्नत विद्यालयों में सत्र 2022 से 11वीं की पढ़ाई शुरू हुई, सत्र 2022 में 37 सौ से अधिक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में प्रवेश हुआ था। OFSS Bihar 11th Admission 2023 के लिए छात्रों को OFSS पर स्कूलों का विकल्प चुनना होगा।

इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 13,05,203 विद्यार्थी सफल हुए हैं। इन छात्रों के पास अब प्रवेश लेने के अधिक विकल्प होंगे। बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल कम स्पेशल परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी करेगा। इसमें मैट्रिक पास करने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा होगा।

जानकारों का कहना है कि पटना के कॉलेजों और स्कूलों में तो सीटें भर जाती हैं, लेकिन ग्रामीण शहरों में स्थित स्कूलों की स्थिति बेहतर नहीं है. वहीं छात्र प्रवेश नहीं लेना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Class 10th Urdu Model Question Paper Important Topics Exam Pattern
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment