बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2022-24 में अब मुफ्त होगा नामांकन, जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

Sponsored Links

अगर आपने भी इस साल यानि 2022 में बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा पास कर लिया है और आप बीएसईबी 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं तो आप सभी के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से बड़ी खबर। आपको बता दें की, मैट्रिक में पास विद्यार्थी अगर अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन लेंगे तो उन्हें इंटर का नामांकन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उनका नामांकन नि:शुल्क होगा, और इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू होगा।

वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा. यानी SC और SCT छात्र न तो प्रवेश शुल्क लेंगे और न ही स्थानांतरण शुल्क। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड जून में OFSS के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन प्रक्रिया शुरू करेगा, बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में जो छात्र अपने स्कूल को 11वीं कक्षा में दाखिला लेने का विकल्प देते हैं, उनसे नामांकन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बिहार शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दे दी है, डीईओ पटना ने सभी छात्रों को यह जानकारी समय से देने के निर्देश दिए हैं। यह जानकारी छात्र को OFSS में 11वीं नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय देनी होगी। ऑनलाइन आवेदन के समय बोर्ड दस कॉलेजों का विकल्प मांगता है, जहां छात्र दाखिला लेना चाहते हैं।

जून में शुरू होगी 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया जून में शुरू की जाएगी। जो छात्र बिहार बोर्ड के माध्यम से 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, वे अजून से अपना नामांकन करने के लिए आवेदन भर सकते हैं।

OFSS Bihar Intermediate Admission 2022

इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश लेने के लिए सभी छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा OFSS सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। इस बार सत्र 2022-24 में इंटर एडमिशन स्टूडेंट की संख्या 17 लाख से अधिक सीटों पर होगा ।

OFSS Bihar Intermediate Admission 2022

छात्र अगर अपने ही स्कुल/कॉलेज जिसमे से उन्होंने दसवीं पास किया हैं, में दोबारा प्रवेश लेना चाहता है, तो ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसलिए उन्हें नामांकन शुल्क नहीं देना होगा, ऑनलाइन आवेदन अप्रैल के अंतिम सप्ताह से शुरू होने जा रहा है।

Ofss Bihar 12th Admission Form 2022

अनुसुचित जाती16%
अनुसूचित जनजाति1%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग18%
पिछड़ा वर्ग12%
पिछड़ा वर्ग महिला3%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग10%

ये शुल्क अब विकास कोष में रखे जाएंगे

  • प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, भवन निर्माण,
  • मरम्मत 11वीं में आपने ही स्कूल में Admission का होगा फायदा
  • विधार्थी को भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी
  • स्कूल में ड्रापआउट की समस्या नहीं रहेगी
  • छात्र का फोकस आपनी पढाई पर होगा
  • Admission लेने में आसानी होगी
  • आर्थिक रूप से शाहुलियत मिलेगी
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर स्पॉट नामांकन शुरू, पढ़ें प्रतिक्रिया से जुडी सारी जानकारियां

ओएफएस बिहार 11वीं प्रवेश पात्रता

OFSS बिहार 11वीं 2022 पात्रता मानदंड यह तय करने में मदद करता है कि कोई छात्र इंटरमीडिएट प्रवेश के लिए योग्य है या नहीं। बिहार ओएफएसएस अपनी पात्रता मानदंड का सख्ती से पालन करता है और यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी इसे बायपास करने में सक्षम न हो। बिहार 11 वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

आवश्यक योग्यता: छात्र को मैट्रिक स्तर की परीक्षा या उसके समकक्ष किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। पासिंग बोर्ड मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र को केवल एक राज्य बोर्ड, बिहार बोर्ड, आईसीएसई, सीबीएसई, या किसी अन्य राष्ट्रीय बोर्ड के अधीन होना चाहिए।

अनुपस्थिति के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा

पटना डीईओ अमित कुमार ने बताया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कई फीस हटा दी गई है. वहीं अगर छात्र 11वीं कक्षा में अपने ही स्कूल में दाखिला लेते हैं तो उन्हें नामांकन शुल्क नहीं देना होगा। इससे छात्रों को काफी सहूलियत होगी।

पहले, अनुपस्थिति को दंडित किया जाना था। लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। विलंब दंड को भी समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा लंच टाइम के बाद स्कूल से निकलने पर एस्केप फीस भी ली जाती थी, लेकिन अब यह फीस भी खत्म कर दी गई है। पहले लगातार सात दिन अनुपस्थित रहने पर दोबारा प्रवेश लेना पड़ता था। लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

2 thoughts on “बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2022-24 में अब मुफ्त होगा नामांकन, जल्द शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया”

Leave a comment