OFSS Inter Admission 2023: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2023-25 में अब मुफ्त होगा नामांकन, आवेदन की प्रक्रिया शुरू

अगर आपने भी इस साल यानि 2023 में मैट्रिक कक्षा पास कर लिया है और आप Bihar Board 11th Class Enrollment | OFSS 11th Admission 2023 लेना चाहते हैं, तो आप सभी के लिए Bihar School Examination Board Patna की तरफ से बड़ी खबर हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, मैट्रिक में पास विद्यार्थी अगर अपने ही स्कूल में 11वीं में नामांकन लेंगे तो उन्हें इंटर का नामांकन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उनका नामांकन नि:शुल्क होगा, और पिछले साल की भांति इस साल भी सभी स्कूलों में लागू होगा।

वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से शिक्षण शुल्क और विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। यानी SC और SCT छात्र न तो प्रवेश शुल्क लेंगे और न ही स्थानांतरण शुल्क, ज्ञात हो कि BSEB Patna द्वारा 17 मई 2023 से OFSS के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दिया हैं।

Bihar Board 11th Admission 2023 के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में जो छात्र अपने स्कूल को 11वीं कक्षा में दाखिला लेने का विकल्प देते हैं, जहां से उन्होंने अपना 10 वीं कक्षा पास किया हैं तो ऐसे छात्रों से नामांकन शुल्क नहीं लिया जाएगा

बिहार शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दे दी है, डीईओ पटना ने सभी छात्रों को यह जानकारी समय से देने के निर्देश दिए हैं। यह जानकारी छात्र को Bihar Board Intermediate Admission 2023-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय देनी होगी। OFSS Bihar 11th Admission 2023 | Bihar Board 11th class enrollment के समय बोर्ड कम से कम दस कॉलेजों का विकल्प मांगता है, जहां छात्र दाखिला लेना चाहते हैं।

BSEB 11th Class Admission 2023 Apply Link

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

17 मई 2023 से शुरू हुई OFSS 11th Admission की प्रक्रिया

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा OFSS Portal के माध्यम से BSEB Inter Admission | Bihar Board 11th class enrollment की प्रक्रिया 17 मई 2023 से शुरू कर दी गयी हैं। जो छात्र बिहार बोर्ड के माध्यम से Bihar Board Inter Admission 2023 में दाखिला लेना चाहते हैं, वे 17 मई 2023 से 26 मई 2023 तक से अपना नामांकन करने के लिए आवेदन भर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश लेने के लिए सभी छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा OFSS सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। इस बार सत्र 2023-2025 में इंटर एडमिशन स्टूडेंट की संख्या 22 लाख से अधिक सीटों पर होगा ।

Bihar Board 11th Class Enrollment | OFSS बिहार इंटरमीडिएट प्रवेश 2023

छात्र अगर अपने ही स्कुल/कॉलेज जिसमे से उन्होंने दसवीं पास किया हैं। और उसी स्कुल/कॉलेज में दोबारा प्रवेश लेना चाहता है, तो ग्यारहवीं कक्षा में नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

इसलिए उन्हें नामांकन शुल्क नहीं देना होगा, OFSS Bihar Inter Admission आवेदन 17 मई 2023 से शुरू हो गया हैं।।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board Inter Class Physics Model Paper 2024 PDF with Important Topics

OFSS बिहार 11वीं प्रवेश फॉर्म 2023

अनुसुचित जाती16%
अनुसूचित जनजाति1%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग18%
पिछड़ा वर्ग12%
पिछड़ा वर्ग महिला3%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग10%

ये शुल्क अब विकास कोष में रखे जाएंगे

  • प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, भवन निर्माण,
  • मरम्मत 11वीं में आपने ही स्कूल में Admission का होगा फायदा
  • विधार्थी को भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी
  • स्कूल में ड्रापआउट की समस्या नहीं रहेगी
  • छात्र का फोकस आपनी पढाई पर होगा
  • Admission लेने में आसानी होगी
  • आर्थिक रूप से शाहुलियत मिलेगी

ओएफएस बिहार 11वीं प्रवेश पात्रता

OFSS Intermediate Admission 2023 पात्रता मानदंड यह तय करने में मदद करता है कि कोई छात्र इंटरमीडिएट प्रवेश के लिए योग्य है या नहीं। बिहार ओएफएसएस अपनी पात्रता मानदंड का सख्ती से पालन करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी इसे बायपास करने में सक्षम न हो।

OFSS Bihar Intermediate Admission 2022

आवश्यक योग्यता: छात्र को मैट्रिक स्तर की परीक्षा या उसके समकक्ष किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। पासिंग बोर्ड मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र को केवल एक राज्य बोर्ड, बिहार बोर्ड, आईसीएसई, सीबीएसई, या किसी अन्य राष्ट्रीय बोर्ड के अधीन होना चाहिए।

अनुपस्थिति के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा

पटना डीईओ ने बताया कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कई फीस हटा दी गई है। वहीं अगर छात्र 11वीं कक्षा में अपने ही स्कूल में दाखिला लेते हैं तो उन्हें नामांकन शुल्क नहीं देना होगा। इससे छात्रों को काफी सहूलियत होगी।

पहले, अनुपस्थिति को दंडित किया जाना था। लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। विलंब दंड को भी समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा लंच टाइम के बाद स्कूल से निकलने पर एस्केप फीस भी ली जाती थी, लेकिन अब यह फीस भी खत्म कर दी गई है। पहले लगातार सात दिन अनुपस्थित रहने पर दोबारा प्रवेश लेना पड़ता था। लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

4 thoughts on “OFSS Inter Admission 2023: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2023-25 में अब मुफ्त होगा नामांकन, आवेदन की प्रक्रिया शुरू”

Leave a comment