BSEB 12th Scrutiny Apply 2023: बिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटनी 2023 अप्लाई आज से शुरू, दुबारा कॉपी जाँच करने का मौका

Bihar Board 12th Scrutiny Apply बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परिणाम 21 मार्च 2023 को जारी कर दिया है। जो छात्र अपने BSEB 12th Result 2023 से संतुष्ट नहीं हैं, या जिन्हें लगता है कि उनकी कॉपी की दोबारा जांच की जरूरत है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वे दोबारा BSEB 12th Copy Recheck या पुनर्मूल्यांकन के लिए आज 23 मार्च 2023 से आवेदन कर सकते हैं।

इक्छुक छात्र 23 मार्च 2023 से री-चेकिंग या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र 29 मार्च 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट पर Bihar Board 12th Scrutiny Apply के तहत पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि छात्र अपनी Bihar Board 12th Copy Rechecking | Bihar Board 12th Scrutiny Apply के लिए देना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए प्रति कॉपी 70 रुपये का शुल्क देना होगा।

री-चेकिंग प्रक्रिया मानक है और री-चेकिंग के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए, छात्रों को पंजीकरण करना होगा और आवेदन आईडी बनाना होगा। बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा में करीब 13 लाख 4 हजार 586 छात्र शामिल हुए थे, इसमें से 10 लाख 91 हजार से ज्यादा छात्र पास हुए हैं। जबकि 2 लाख 12 हजार से ज्यादा छात्र फेल हुए हैं।

BSEB Class 12 Scrutiny Form 2023 Apply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 12th Scrutiny Apply कॉपी दुबारा जाँच के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

BSEB 12th Scrutiny Apply 2023 | Bihar Board 12th Scrutiny Apply के लिए छात्रों को सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाना होगा। इसके बाद, Bihar Board Inter Scrutiny Apply 2023, Bihar Board Inter Scrutiny Apply 2023 | Bihar Board 12th Scrutiny Apply लिंक पर क्लिक करें, या आप यहां क्लीक कर के भी सीधे फॉर्म पेज पर जा सकते हैं।

इसके बाद Roll Code, Roll Number और Registration Number सहित विवरण दर्ज करें। इसके बाद सिस्टम-जनरेटेड Application ID का उपयोग करके लॉगिन करें।

अब प्रत्येक विषय के सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए विषयों का चयन करें।

अब ‘शुल्क भुगतान’ विकल्प पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करें।

How To Apply Bihar Board Inter Scrutiny Form 2023

  • इसके लिए छात्र को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका सीधा लिंक यहां दिया गया है
  • इसके बाद BSEB 12th Scrutiny Form के लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – विषय का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, विषय कोड, कुल अंक आदि को सही ढंग से भरना होगा।
  • और अंत में कॉपी के अनुसार शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • शुल्क भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

वर्ष 2023 में हुई BSEB Intermediate Result 2023 के बाद स्क्रूटनी फॉर्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी गई है।

ये भी पढ़ें:  BSEB Inter History Answer Key: बिहार बोर्ड हिस्ट्री आंसर की अनऑफिशियल डाउनलोड लिंक 7 फरवरी 2024

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 23 मार्च 2023 से 29 मार्च 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जो लोग अपने अंकों से असंतुष्ट हैं, वे निर्धारित तिथि के भीतर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए प्रति विषय प्रति मूल्यांकन के लिए ₹70 का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार जितने चाहें उतने विषयों में स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी के रिजल्ट में संशोधन होता है तो रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा।

छात्र का रिजल्ट सुधार कर दोबारा जारी किया जाएगा

स्कॉटनी फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपकी कॉपी का दोबारा मूल्यांकन किया जाएगा, उसके बाद दोबारा रिजल्ट जारी किया जाएगा।

ऐसे में अगर आपकी कॉपी सही पाई जाती है तो मार्क्स बढ़ाए जा सकते हैं तो गलत पाए जाने पर मार्क्स भी काटे जा सकते हैं, इसलिए स्कॉटनी फॉर्म को लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2023 से असंतुष्ट छात्र स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन

इस साल कुल 83.70 फीसदी छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है। वहीं, रिजल्ट जारी होने के बाद अब Bihar School Examination Board ने BSEB 12 Scrutiny की सुविधा शुरू कर दी है।

इसके मुताबिक बिहार बोर्ड ने रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए स्क्रूटनी की सुविधा शुरू कर दी है, इसके अनुसार यदि कोई बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकता है।

यह Bihar Board 12 Scrutiny Apply 2023 प्रक्रिया 23 मार्च 2023 से शुरू होकर 29 मार्च 2023 तक चलेगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment