बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में मिले अंक से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं चैलेंज, भरें स्क्रूटिनी फॉर्म

जैसा की, आप सभी जानते ही हैं कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम 16 मार्च को जारी कर दिया है। बिहार राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने 16 मार्च 2022 को दोपहर 3:00 बजे इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल 2022 में सालाना इंटर परीक्षा में कुल 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं। जिसमें 83.7% छात्र विज्ञान विषय में उत्तीर्ण हुए हैं, 90.38% छात्र वाणिज्य विषय में उत्तीर्ण हुए हैं। जो भी छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र अपनी कॉपियों के मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, वे 23 मार्च 2022 से 30 मार्च 2022 तक स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको बता दें की, स्क्रूटनी शब्द का अर्थ है कॉपी को दोबारा चेक करना (रीचेकिंग)। उम्मीदवार जिस भी विषय के लिए स्क्रूटनी के लिए आवेदन करेगा, उसी विषय की कॉपी की दोबारा जांच की जाएगी। कोई भी छात्र जो अपने किसी भी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो वह उस विषय की प्रति की पुन: परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके बाद, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कॉपी का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा, जिसके बाद छात्र द्वारा प्राप्त अंकों में वृद्धि या कमी हो सकती है।

बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन जारी

बीएसईबी ने भी इंटर स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इंटर स्क्रूटनी के लिए स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च 2022 से शुरू होगी। ऐसे में जो उम्मीदवार बीएसईबी द्वारा दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएसईबी ने बताया है कि अगर 12वीं परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्र किसी एक या अधिक विषयों में अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच करा सकते हैं। इसमें छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच की जाएगी। सूचना के अनुसार इंटर स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 23 मार्च 2022 से 30 मार्च 2022 तक चलेगी.

बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी फॉर्म 2022 आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट, या “यहां क्लीक करें“।
  • इसके बाद घर पर दिए गए “Apply For Scrutiny” विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर “पंजीकरण” करने के लिए, अपना जिला दर्ज करें, पंजीकरण फॉर्म, रोल नंबर और रोल कोड भरें और “पंजीकरण” करें।
  • उसके बाद “लॉगिन” द्वारा अपना विषय चुनें और ऑनलाइन भुगतान करके फॉर्म जमा करें।
  • फॉर्म का एक प्रिंट आउट ले लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।
  • बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी फॉर्म 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए ₹70/- का भुगतान करना होगा। छात्र चाहे तो कितने भी विषयों के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। यह भुगतान आपको ऑनलाइन करना होगा।

ये भी पढ़ें:   आज 31 मार्च 2022 को दोपहर 3 बजे जारी हुआ बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट चैलेंज क्यूँ करना चाहिए

जैसा कि आप पहले ही समझ चुके हैं कि उपरोक्त पंक्ति के बाद स्क्रूटनी क्या है? इसके अलावा आपको यह भी जानना होगा कि Scrutiny लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपने बिहार बोर्ड या अन्य बोर्ड से पढ़ाई करके इंटरमीडिएटकी परीक्षा दी है और उसका रिजल्ट भी आया है लेकिन आप उस रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो आप स्क्रूटनी फॉर्म अप्लाई करें.

Bihar Board 12th Scrutiny Notification

बीएसईबी स्क्रूटनी लागू करने से ऐसा होगा कि आपके बोर्ड द्वारा दी गई संख्या में कुछ सुधार हो सकता है, इसलिए हम कह रहे हैं कि स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की प्रतियां फिर से जांची जाती हैं। जिन विषयों में छात्रों को चुनौती दी जाती है।

अक्सर देखा गया है कि जब भी बीएसईबी चैलेंज लगाया जाता है तो उनके मार्क्स में कुछ न कुछ बदलाव जरूर होता है। और इनकी संख्या पहले से ज्यादा हो जाती है। हमेशा देखा गया है कि वही बिहार बोर्ड के छात्र स्क्रूटनी करते हैं, जिसमें उन्हें पूरा भरोसा होता है कि गारंटी के साथ उनकी संख्या उतनी ही होगी जितनी कि अनुमान है। और अंत में उन्हें सफलता मिलती है।

बिना शुल्क के फॉर्म जमा नहीं किया जाएगा

इस स्क्रूटनी फॉर्म को भरने के साथ-साथ छात्रों को बोर्ड द्वारा तय की गई स्क्रूटनी फीस (बिहार बोर्ड स्क्रूटनी फीस 2022) भी जमा करनी होगी। यह शुल्क फॉर्म भरते समय ही ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा। स्क्रूटनी फीस की जानकारी के लिए छात्र बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

बिहार 12वीं परिणाम 2022 स्क्रूटनी प्रक्रिया

स्क्रूटनी के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपके पास 23 मार्च 2022 से 30 मार्च 2022 तक का समय होगा। इसके लिए प्रति विषय 70 रुपये शुल्क देना होगा।

3 thoughts on “बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में मिले अंक से असंतुष्ट छात्र कर सकते हैं चैलेंज, भरें स्क्रूटिनी फॉर्म”

  1. Sir meri bhi number Kam Hain cross two subjects me lga hai cross physics biology me practical ke number jore hi Nahi hain

    Reply

Leave a comment