बिहार बोर्ड 12th स्क्रूटिनी रिजल्ट 2022 कब आएगा? Inter Scrutiny Result 2022 Kab Aayega

Sponsored Links

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम आधिकारिक तौर पर बिहार बोर्ड द्वारा 16 मार्च को जारी कर दिया गया था, हालांकि इंटरमीडिएट का परिणाम जारी होने के बाद, बहुत सारे छात्र जो पास हुए, उनमे से कुछ अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे, ऐसे छात्रों के स्क्रूटिनी आवेदन की तिथि 23 मार्च 2022 से से लेकर 3 अप्रैल 2022 तक रखा गया था।

हम आपको बता दें की, बहुत से छात्र एवं छात्राएं जो एग्जाम में पास होने के बाद भी अपने रिजल्ट से खुश थे, उनके अनुसार उनको उस तरह से नंबर नहीं मिला जैसे उन्होंने परीक्षा में लिखा था, और ऐसे छात्र अपना कॉपी दुबारा जाँच कराना चाहते थे, जिसके लिए बिहार बोर्ड द्वारा 23 मार्च 2022 से लेकर 3 अप्रैल 2022 तक छात्र एवं छात्राएं के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से दोबारा से कॉपी का मूल्यांकन के लिए स्कूटनी की प्रक्रिया किया गया था, जिसमे आवेदन करने वाले छात्रों का कॉपी को दोबारा यानी फिर से जाँचा जाता है। बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी फॉर्म भरने के पश्चात् अब वो सभी इंटरनेट पर Inter Scrutiny Result 2022 Kab Aayega, scrutiny result kab aayega 2022, bihar board 12th scrutiny result 2022 kab aayega, आदि सर्च कर रहे हैं।

Bihar Board 12th Scrutiny Result 2022 Kab Aayega

हम आपको बताना चाहेंगे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बहुत जल्द ही इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी 2022 का परिणाम जारी करने वाला हैं। बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटिनी रिजल्ट जारी होने के बाद इक्छुक छात्र नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपनी बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी का रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन इंटर स्क्रूटिनी आवेदन शुरू होने से पहले ही 12वीं की स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था, इसके लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 70 रुपये ऑनलाइन भुगतान करने के निर्देश था।

बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2022 कैसे चेक करें?

  • इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर ‘Scrutiny Result For the Class 12 Exam 2022‘ पर क्लिक करें।
  • अब अपने आवेदन संख्या और पंजीकरण आईडी के साथ लॉगिन करें।
  • लॉगइन करते ही आपका रिजल्ट खुल जाएगा।
  • अब अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें।

स्क्रूटनी की प्रतिक्रिया क्या होती हैं?

जो भी छात्र एवं छात्राएं स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किये है, उन सभी छात्र एवं छात्राएं का मन में एक सवाल सबसे ज्यादा चल रहा है कि, आखिर बिहार बोर्ड के द्वारा स्क्रुटनी का रिजल्ट में कितना नंबर बढ़ेगा या फिर और नंबर घटेगा। बहुत सारे छात्र एवं छात्राएं का मन में यह सवाल आता है, उन सभी छात्र एवं छात्राएं को बता दे कि, अगर कॉपी रीचेक में पहले नम्बर जोड़ने या फिर किसी प्रश्न का नम्बर चढ़ाने में छूट गया हो तब फिर से आपका नम्बर देकर जोड़ दिया जाता है। कॉपी चेक मे अगर आपका नंबर बढ़ता है तो रिजल्ट में संशोधित किया जाता है, अन्यथा जो आपका पहले नंबर जितना मिला था उसी नंबर को दोबारा से रिजल्ट को जारी कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 10वीं की सेंटअप परीक्षा तिथि घोषित, 15 नवंबर 2022 से होगी शुरू
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

25 thoughts on “बिहार बोर्ड 12th स्क्रूटिनी रिजल्ट 2022 कब आएगा? Inter Scrutiny Result 2022 Kab Aayega”

  1. 12th स्क्रुटनी का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

    Reply

Leave a comment