बिहार बोर्ड कक्षा 12 के टॉपर्स का सत्यापन शुरू, जानिए कब घोषित होगा रिजल्ट

Sponsored Links

बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा के टॉपर्स के लिए सत्यापन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है और 16 मार्च तक परिणाम जारी करने की उम्मीद है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड सोमवार (14 मार्च) से कक्षा 12 के टॉपर्स का सत्यापन शुरू कर दिया हैं। टॉपर सत्यापन में कला, विज्ञान और वाणिज्य विषयों के टॉपर्स का भौतिक सत्यापन शामिल होगा। इसको लेकर कुछ दिन पहले नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसईबी टॉपर्स को उनके ऑफिस में बुलाएगा और उनकी हैंडराइटिंग से मैच करेगा। इसके साथ ही प्रत्येक स्ट्रीम के टॉपर्स को सत्यापित करने के लिए एक आईक्यू टेस्ट और वाइवा-वॉयस भी आयोजित किया जाएगा। सत्यापन 15 मार्च तक किया जाएगा और तदनुसार, परिणाम 16 मार्च 2022 को घोषित किया जाएगा। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बीएसईबी द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

इसके अलावा, रिपोर्टों से पता चलता है कि 133 मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों द्वारा सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गई है, और सभी छात्रों के ग्रेड की गणना भी की गई है और बीएसईबी के सॉफ्टवेयर पर अपलोड की गई है। परिणाम कभी भी जल्द ही सामने आ सकता है।

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट होली से पहले घोषित किया जा सकता है. बीएसईबी ने इंटर के टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू कर दिया है। देश में पहली बोर्ड परीक्षा देने के बाद अब बिहार बोर्ड सबसे पहले बोर्ड के नतीजे घोषित करने जा रहा है. सबसे पहले बिहार इंटर का रिजल्ट जारी किया जाएगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम 2022 की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। बिहार बोर्ड ने 12वीं के टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू कर दिया है. बिहार बोर्ड कक्षा 12 के टॉपर्स 2022 का इंटरव्यू सोमवार 14 मार्च 2022 से शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि बीएसईबी कक्षा 12 के परिणाम होली से पहले घोषित किए जा सकते हैं.

बिहार बोर्ड 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। टॉपर्स की पहली लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। अब बिहार बोर्ड टॉपर्स वेरिफिकेशन के लिए उन टॉपर्स का इंटरव्यू भी शुरू हो गया है. साक्षात्कार के पूरा होने के बाद, अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा और परिणाम की घोषणा की जाएगी।

बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम कब आएगा

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च को जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. हालांकि, अभी तक परिणाम जारी करने के लिए बोर्ड द्वारा कोई निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र शामिल हुए थे. कक्षा 12वीं की परीक्षा का मूल्यांकन 26 फरवरी, 2022 को शुरू हुआ था। बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी तक आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board Marksheet Correction Process for 10th & 12th Class

सूत्रों का कहना है कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2022 की घोषणा होली 2022 से पहले कर दी जाएगी। कहा जा रहा है कि 16 मार्च 2022 तक बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन इतना तय है कि बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा.

बीएसईबी रिजल्ट का इंतजार खत्म होने को है

आंसर की पर आपत्ति दर्ज होने के 1 हफ्ते के अंदर बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाता है. इस साल छात्रों को बिहार बोर्ड 12वीं की आंसर की पर आपत्ति जताने के लिए 6 मार्च 2022 तक का समय दिया गया था. कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 मार्च 2022 घोषित किया जा सकता है.

एक्सपर्ट टीम करेंगे टॉपर्स छात्रों का इंटरव्यू

बता दें की BSEB 12th Exam 2022 में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के तीन-तीन छात्रों को Topper List के तहत वेरिफिकेशन के लिए Expert Team के सामने बैठाया जायेगा। और बिहार बोर्ड एक्सपर्ट्स टॉप किये छात्रों का इंटरव्यू करेंगे। इसमें शामिल छात्रों ने बताया कि Written Test के साथ Handwriting Test भी लिया जायेगा। बिहार बोर्ड की ओर से टॉप किये गए छात्र के पास सीधे मैसज भेजा गया है। जिसके बाद निर्धारित समय पर छात्र पहुंच रहे हैं।

दोबारा चेक होती है बिहार बोर्ड टॉपर की कॉपी

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 100 छात्रों की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है। प्रत्येक विषय के विशेषज्ञों को उनके मूल्यांकन के लिए नियुक्त किया जाता है। वहां से सब कुछ क्लियर करने के बाद सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले छात्रों को फिजिकल वेरिफिकेशन या इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा साक्षात्कार भी आयोजित किए जाते हैं।

ऐसे होता है बिहार बोर्ड 12वीं टॉपर का वेरिफिकेशन

  • छात्रों के भौतिक सत्यापन के दौरान उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान उनकी लिखावट से किया जाता है।
  • हैंडराइटिंग मैच होने के बाद छात्रों का इंटरव्यू लिया जाता है। 13-14 परीक्षक प्रत्येक छात्र का साक्षात्कार लेते हैं। प्रत्येक परीक्षक 2-3 प्रश्न पूछता है। इस हिसाब से हर छात्र से कम से कम 30-40 सवाल पूछे जाते हैं।
  • सभी प्रश्न बिहार बोर्ड परीक्षा के सिलेबस के आधार पर पूछे जाते हैं। इसके अलावा अंग्रेजी में इंट्रोडक्शन के साथ-साथ कुछ बेसिक सवाल भी पूछे जाते हैं। इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद बिहार बोर्ड के टॉपर का चयन किया जाता है।

बिहार टॉपर वेरिफिकेशन के लिए पूरी प्रक्रिया बनाई गयी है, आप इन प्रतिक्रियाओं के बारे में ऊपर पढ़ सकते हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा 12 परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?

  • बीएसईबी रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • ‘बिहार बोर्ड 12वीं परिणाम 2022’ पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक नया लॉगिन पेज दिखाई देगा।
  • लॉगिन विंडो में रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट लें।

1 फरवरी से 14 फरवरी तक आयोजित बीएसईबी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में कुल 13.5 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए। इसके बाद बिहार बोर्ड ने 3 मार्च को वार्षिक परीक्षा का आंसर की जारी किया था।आपको बता दें की, बीएसईबी ने छात्रों की जांच और आपत्तियां उठाने के लिए कक्षा 12 की उत्तर कुंजी जारी की, आपत्ति विंडो 6 मार्च, 2022 को बंद हो गई।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड में दाखिले के लिए 538 स्कूलों में 1.07 लाख सीटें फिर बढ़ीं

बीएसइबी इंटर रिजल्ट के आगे क्या होगा?

बीएसईबी इंटर परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र मार्कशीट डाउनलोड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 12वीं के छात्र ग्रेजुएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जो छात्र आवश्यक अंक हासिल करने में विफल रहते हैं, वे आवश्यकता के अनुसार पुनर्मूल्यांकन या कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसी के संबंध में विवरण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment