बिहार बोर्ड बहुत जल्द जारी कर सकता रिजल्ट का नोटिफिकेशन, ऐसे चेक कर सकेंगे

Sponsored Links

बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2022 की घोषणा biharboardonline.bihar.gov.in पर बहुत ही जल्द की जाएगी। छात्र अपना दसवीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे, हालांकि आपको इस पेज पर भी बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया जाएगा। बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी BSEB आज या कल में 10वीं कक्षा के नतीजे की तारीख की घोषणा कर सकता है. इसके तुरंत बाद परीक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। हम आपको इस खबर में बताएंगे कि रिजल्ट जारी होने के बाद आप इसे कैसे चेक और डाउनलोड कर पाएंगे.

कृपया ध्यान दे, कि आज घोषित होने वाले बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम की खबर पर बिहार बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। बिहार बोर्ड द्वारा अपने सोशल मीडिया पेजों पर 10वीं के परिणाम की तारीख और समय जारी करने की संभावना है और छात्रों को पता होना चाहिए कि प्रत्येक वर्ष की तरह परिणाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किए जाएंगे, उसके बाद ही रिजल्ट की घोषणा होगी।

सूत्रों के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट के बारे में परिणाम जारी होने से पहले ट्विटर हैंडल पर समय व दिन की खबर दी जा सकती है। खैर, बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम से जुड़े लेटेस्ट अपडेट देखने के लिए इस वेबसाइट यानि BsebResult.In पर बने रहें। इस साल, बिहार में लगभग 16 लाख छात्रों ने कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। प्रश्नपत्र 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित किए गए थे। वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की आधिकारिक उत्तर कुंजी 8 मार्च को जारी की गई थी और उम्मीदवारों को 11 मार्च, 2022 तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे बिहार बोर्ड दसवीं का परिणाम

  • आवेदक सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं।
  • फिर, स्टूडेन्ट्स सेक्शन पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, यहां लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवार अपना रोल कोड और कैप्चा दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के बाद, बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • छात्र भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम का प्रिंटआउट निकाल लें।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बिहार बोर्ड से लेटेस्ट खबर के अनुसार, बिहार कक्षा 10 वीं या मैट्रिक के परिणाम 31 मार्च, 2022 को किसी भी समय जल्द ही जारी करने की उम्मीद है। हालांकि बीएसईबी कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के सटीक समय के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है और इसे आज शाम तक शायद आधिकारिक बयान सामने आ जाये।

इस साल 16 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

इस साल बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। राज्य के विभिन्न जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सभी कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की गई थी। बिहार बोर्ड ने हाल ही में 12वीं का रिजल्ट भी जारी किया था. इसके बाद से 10वीं कक्षा के छात्र भी अपने परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले कई दिनों से 10वीं के नतीजे जारी होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि, बोर्ड ने अभी तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं किया है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 11वीं पहली चयन सूची से नामांकन कराने की डेट आगे बढ़ी

BSEB 10th Result 2022 Passing criteria

छात्रों को बीएसईबी 10 वीं की अंतिम परीक्षा पास करने के लिए सभी व्यक्तिगत विषयों में परीक्षा में न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। जो छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल करने में असमर्थ होंगे, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

बोर्ड इस साल बिहार बोर्ड के टॉपर्स को नकद पुरस्कार और लैपटॉप देगा। प्रथम रैंक धारकों को 1 लाख रुपये, दूसरे और तीसरे रैंक धारकों को क्रमशः 75,000 रुपये और 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

4 thoughts on “बिहार बोर्ड बहुत जल्द जारी कर सकता रिजल्ट का नोटिफिकेशन, ऐसे चेक कर सकेंगे”

Leave a comment