BSEB News: Bihar Board canceled the registration of 181 schools का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया

Bihar School Examination Board | Bihar Board canceled the registration of 181 schools ने राज्य भर के 181 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। जिन स्कूलों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है उनमें तीन माध्यमिक विद्यालय हैं जबकि 178 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Patna की नवगठित शासी निकाय की बैठक में समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह निर्णय लिया है, यह कार्रवाई बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पंजीयन नियमों की अनदेखी के कारण की गयी है।

Bihar Board canceled the registration of 181 schools | तीन सरकारी समेत 181 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन रद्द

Bihar Board ने जिन तीन सरकारी स्कूलों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया है, उनमें पूर्वी चंपारण के ढेकहा स्थित गर्ल्स हाई स्कूल, वैशाली के राजापाकड़ स्थित मथुरा प्रसाद गर्ल्स हाई स्कूल और जहानाबाद के भगवानपुर स्थित गर्ल्स हाई स्कूल विर्रा शामिल हैं।

BSEB के अनुसार जमीन मानक के अनुरूप नहीं रहने, जांच पदाधिकारी के साथ असहयोग करने, विद्यालय को पूर्ण रूप से बंद करने तथा नामांकन शून्य पाये जाने के कारण तीन सरकारी विद्यालयों का नामांकन रद्द कर दिया गया है।

ये हैं वजह

इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने 178 अनुदानित स्कूलों का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया है। विद्यालय में कक्षाएं, शिक्षक, लैब, कंप्यूटर, विद्युत व्यवस्था, शौचालय और शिक्षकों व छात्राओं के लिए कॉमन रूम मानक के अनुरूप नहीं होने पर यह कार्रवाई की गयी है।

स्कूलों की मान्यता रद्द होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इन सभी स्कूलों के बच्चों का नामांकन नजदीकी स्कूलों में कराया जायेगा। Bihar Inter Level Job

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Compartment Exam Last Date Today: बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख, जल्द करें
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment