WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Inter Model Paper: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का ऑफिशियल मॉडल पेपर 2024 जारी, पढ़ें नवीनतम एग्जाम पैटर्न

बिहार बोर्ड इंटर (12वीं) परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। इस बार 13 लाख से ज्यादा छात्रों वार्षिक 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इस बीच बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा का मॉडल पेपर 2024 भी जारी कर दिया है। छात्र मॉडल पेपर biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। Bihar Board Inter Model Paper PDF Download करने के चरण निचे दिए गए हैं।

बिहार बोर्ड ने 9 दिसंबर 2023 को बीएसईबी इंटर क्वेश्चन पेपर जारी किया, साथ ही बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक Bihar School Examination Board ने इंटर की वार्षिक परीक्षा का मॉडल पेपर संकायवार एवं विषयवार अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट मॉडल पेपर डाउनलोड कर उसी के अनुसार तैयारी करें ताकि परीक्षा की तैयारी और बेहतर हो सके।

Bihar Board Inter Model Paper ने जारी किये इंटर सैंपल प्रश्न पत्र

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 फ़रवरी, 2024 से शुरू होने वाली हैं, Bihar Board Inter Model Paper ने 9 दिसंबर 2023 को बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए इंटर मॉडल मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया हैं। इसके साथ ही इंटरमीडिएट की तैयारी कर रहे छात्रों के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ दिन शेष बचे हैं, ऐसे में छात्र अपना पूरा ध्यान केन्दत्रित कर वार्षिक परीक्षा का तैयारी करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विद्यार्थियों को परीक्षा के पैटर्न से वाकिफ कराने के लिए बिहार बोर्ड कक्षा 12 के सभी विषयों के मॉडल प्रश्न पत्र ऑनलाइन जारी किये गए हैं, इन लेटेस्ट बिहार बोर्ड मॉडल प्रश् पत्रों की मदद से छात्र न केवल प्रश्न पत्र के स्वरूप से परिचित हो सकते हैं, बल्कि बोर्ड परीक्षा में अपेक्षित प्रश्नों के स्वरूप और प्रकार के बारे में भी जान सकते हैं। बिहार बोर्ड इंटर मॉडल पेपर्स का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करते हुए छात्र आगामी बोर्ड परीक्षा में सही उत्तर लिखने के लिए उचित रणनीति तैयार कर सकते हैं।

इस पोस्ट में, हमने छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा 12 वीं Science, Arts और Commerce छात्रों के लिए प्रकाशित किये मॉडल प्रश्न पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने का प्रोसेस बता रहे हैं। ध्यान रहें की ये सभी बिहार बोर्ड इंटर मॉडल पेपर लेटेस्ट परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर आधारित हैं। Click for service page :- Bihar Board Time Table 2024 Class 10 Science

बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर 2024 पीडीऍफ़ डाउनलोड

बिहारबोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी 2024 से आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी है।

बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 का शेड्यूल

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 202401 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक
बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं प्रेक्टिकल परीक्षा 202410 जनवरी 2024 से 20 जनवरी 2024 तक

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 2024 दो शिफ्ट में होंगी। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक चलेगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 05 बजे तक चलेगी।

बिहार बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए केंद्रों पर सख्ती बरती जाएगी, स्टूडेंट्स को सभी गाइडलाइंस फॉलो करने का निर्देश दिया गया है।

बीएसईबी इंटर सैंपल पेपर्स 2024 की मदद से अपनी तैयारी को बनाएं पुख्ता

Bihar Board Inter Model Paper 2024 मॉक टेस्ट की तरह होते हैं जो आपको परीक्षा की परिस्थितियों से परिचित कराते हैं, ताकि फाइनल परीक्षा के दिन आप घबराएं नहीं। यदि आप बिहार बोर्ड इंटर मॉडल प्रश्न पत्रों को गंभीरता से हल करते हैं, तो आप अपनी प्रश्न हल करने की गति और सटीकता में सुधार कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप जटिल या कठिन समस्याओं को हल करते समय तनाव को मैनेज करना भी सीख जाते हैं। यह आपको एग्जामिनेशन स्ट्रेस कम करने में मदद करेगा और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में भी सहायक होगा, इसलिए छात्रों को बिहार बोर्ड परीक्षाओं 2024 की तैयारी के दौरान कम से कम दो से तीन मॉडल प्रश्न पत्रों का प्रयास करना चाहिए।

1 thought on “BSEB Inter Model Paper: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का ऑफिशियल मॉडल पेपर 2024 जारी, पढ़ें नवीनतम एग्जाम पैटर्न”

Leave a comment