बिहार बोर्ड क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, और बहुत सारे इनाम

bihar board crossword competition

Bihar Board Crossword Competition बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दूसरी बार छात्रों के लिए वर्ग पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया है, ताकि छात्र इसमें भाग लेकर इसका लाभ उठा सकें और सफल छात्रों को कुछ पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का एकमात्र लक्ष्य यह है कि बिहार बोर्ड के छात्र बिहार बोर्ड ने योग्यता में सुधार और योग्यता की पहचान के लिए बिहार बोर्ड क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2022-23 का आयोजन किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता एक गेम है जिसके द्वारा छात्रों के बोधिक छमता का जाँच हो पायेगा साथ ही उन्हें थोड़ा विकास में मदद मिलेगा इसलिए इस खेल का आयोजन किया गया है। इस खेल में भाग लेने वाले छात्रों को कुछ पुरस्कार बिहार बोर्ड के तरफ से दिया जाएगा जिस से उनका हौशला बढ़ सके और आगे और भी प्रतियोगिता में वो भाग ले सके, इसलिए यह क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता शुरू किया गया है।

इसमें कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र भाग ले सकते हैं, इसलिए यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे आपको पूरी जानकारी और महत्वपूर्ण लिंक मिलेंगे जिनसे आप आवेदन कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य ही पढ़े।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें:- BSEB Crossword Competition 2022 for 9th to 12th Students

बिहार बोर्ड क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन | Bihar Board Crossword Competition

Bihar Board Crossword Competition रजिस्ट्रेशन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यार्थी द्वारा रजिस्ट्रेशन समिति के मोबाइल एप “BSEB Crossword App” या आधिकारिक वेबसाइट http://www.b3c.biharboardonline.com | Bihar Board Crossword Competition पर दिनांक 8 जुलाई 2022 से 15 जुलाई 2022 तक किया जायेगा, सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराये हुए विद्यार्थी ही इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना राज्य के सरकारी शिक्षण संस्थानों के कक्षा 9 से 12 में पढ़ने वाले छात्रों की बौद्धिक क्षमता और भाषाई ज्ञान के विकास के उद्देश्य से BSEB Crossword Competition 2022-23 | Bihar Board Crossword Competition आयोजित करने जा रही है। बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन तीन स्तरों पर किया जाएगा, पहला जिला स्तर पर, दूसरा प्रमण्डल स्तर पर और तीसरा राज्य स्तर पर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
bihar board Crossword Competition

बिहार बोर्ड द्वारा जिला स्तर पर बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2022 प्रतियोगिता का पंजीकरण 8 जुलाई 2022 से शुरू होगा, जो 15 जुलाई 2022 तक चलेगा। इसके लिए छात्र और छात्रा को स्कोर दिया जाएगा। उनके अंक के आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इस अभ्यास सत्र के दौरान छात्र वर्ग पहेली प्रतियोगिता के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

बीएसईबी क्रॉसवर्ड आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है

बिहार क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी वेबसाइंट www.b3c.biharboardonline.com पर जाकर या Google Play Store से BSEB Crossword App Download करना होगा। BSEB Crossword App Download | Bihar Board Crossword Competitionकरने के बाद छात्र App या आधिकारिक वेबसाईट पर अपना रजिस्ट्रेशन करेंगे। आपको बता दें की, सिर्फ रजिस्ट्रेशन किए हुए छात्र ही तीनों स्तर की क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में भाग ले पाएंगे। क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता हेतु निर्धारित तिथि को अपराहन 01:00 बजे CrosswordApp | Bihar Board Crossword Competitionअथवा उक्त वेबसाईट के माध्यम से विद्यार्थियों को पहेली (Crossword Puzzle) दी जायेगी, जो अगले दिन 01:00 बजे तक ही उपलब्ध रहेगा। इस पहेली का हल कम-से-कम समय में एवं सही-सही करने पर छात्र अधिकतम अंक प्राप्त करेंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Compartment Exam Started: बिहार बोर्ड मैट्रिक कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 हुआ शुरू, इसी महीने में आएगा रिजल्ट

आपको ये भी बता दें की प्रत्येक दिन BSEB Crossword App अथवा वेबसाईट http://www.b3c.biharboardonline.com/Home के माध्यम से विद्यार्थियों को एक पहेली दी जायेगी, जिसका हल ससमय करने पर विद्यार्थी अंक प्राप्त करेंगे एवं पुरस्कार जीतेंगे।

इस प्रतियोगिता में आवेदन करने के लिए छात्र 2 तरीकों से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन के लिए लिंक नीचे दिया गया है, जिस पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जो आपके स्मार्ट फोन से किया जाएगा, एप्लिकेशन का लिंक के लिए यहां क्लीक करें
  • दूसरी प्रक्रिया, आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, जिसका लिंक यहां दिया गया हैं, आप इसके माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

BSEB Crossword Competition 2022-23 पुरस्कार

क्षेत्र स्तर के साप्ताहिक पुरस्कार

प्रत्येक जिले में फील्ड स्तर पर आयोजित साप्ताहिक ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रथम 10 छात्रों को प्रत्येक सप्ताह 1-1 बैक पैक और क्रॉसवर्ड का एक बुक-सेट दिया जाएगा।

जिला स्तर के पुरस्कार

प्रथम पुरस्कार (2 विद्यार्थी)8,000 रुपय नकद x 38 जिला
द्धितीय पुरस्कार (2 विद्यार्थी)6,000 रुपय नकद x 38 जिला
तृतीय पुरस्कार (2 विद्यार्थी)4,000 रुपय नकद x 38 जिला
सांत्वना पुरस्कार (2 विद्यार्थी)2,000 रुपय नकद x 38 जिला
सांत्वना पुरस्कार (2 विद्यार्थी)2,000 रुपय नकद x 38 जिला

राज्य स्तर के पुरस्कार

राज्य स्तर पर चयनित प्रथम 10 टीमों (20 छात्रों) को पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रकार, 10 टीमों के 20 छात्रों को प्रति छात्र 5,000/- रुपये नकद और क्रॉसवर्ड का एक पुस्तक सेट दिया जाएगा।

अतः राज्य के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के पात्र विद्यार्थी। इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें और पुरस्कार प्राप्त करें। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया समिति के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। 0612-2230009 या ई-मेल पर संपर्क करें: [email protected]

क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता की महत्वपूर्ण तिथियाँ

प्रतियोगिता तिथियाँ
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन8 जुलाई 2022 से 15 जुलाई 2022
क्षेत्रस्तरीय प्रतियोगिता हेतु ऑनलाईन अभ्यास सत्र18 जुलाई 2022 एवं 19 जुलाई 2022
क्षेत्रस्तरीय ऑनलाईन साप्ताहिक क्रॉसवर्डप्रतियोगिता (चार तिथियों में)20 जुलाई 2022
27 जुलाई 2022
3 अगस्त 2022 एवं
10 अगस्त 2022
जिलास्तरीय प्रतियोगिता हेतु ऑनलाईन अभ्यास सत्र23 अगस्त 2022 एवं 24अगस्त 2022
जिलास्तरीय ऑनलाईन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता25 अगस्त 2022
 राज्यस्तरीय ऑफलाईन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता3 सितम्बर 2022

इन स्तरों पर होगी यह प्रतियोगिता

  • अभ्यास स्तर जिसके लिए छात्र अपने फोन का उपयोग करके घर से भाग ले सकते हैं।
  • इसके लिए जिला स्तर के छात्रों का चयन किया जाएगा।
  • इसके लिए जिला स्तर से अनुमंडल स्तर का चयन किया जाएगा।
  • इसके लिए सभी अनुमंडल स्तर से छात्रों का चयन किया जाएगा।

BSEB Crossword Competition 2022 पात्रता

  • छात्र बिहार का नागरिक होना चाहिए।
  • छात्र 9वीं से 12वी की कक्षा में पढ़ाई करता हो, तभी वो इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।
  • अगर छात्रों को Crossword खेलना नही आता तो भी कोई चिंता नहीं है छात्रों को प्रतियोगिता से पहले सिखाया जाएगा की कैसे खेलते है।
  • छात्रों के पास इंटरनेट वाला फ़ोन और अच्छी इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

BSEB Crossword आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का फोटो
  • आवेदक का इमेल आईडी
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
ये भी पढ़ें:  BSEB 10 Compartmental Practical Exam Started: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंट सह स्पेशल प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 शुरू

BsebResult.In

BsebResult.In is an Information Website that provides All the Latest Updates Regarding Bihar Board News, Exams News, Sarkari Jobs, Schemes Updates, University Posts & Important News.

Related Post

Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released, इस दिन तक चयनित संस्थान में जाकर लेना होगा एडमिशन

Bihar Board Inter Class में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र और छात्राएं अपनी Bihar Board 11th First Merit List 2024 Released का बेसब्री से ...

OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 के आधार पर 15 मई 2024 तक होगा नामांकन

जैसा के आप जानते हैं की, OFSS Bihar First Merit Selection List 2024 ने इंटरमीडिएट 11 वीं कक्षा के लिए कटऑफ के साथ ओएफएसएस की OFSS Bihar 11th ...

Bihar Board 11th Admission Admit Card: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी, इस तारीख तक नामांकन का मौका

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2024 के लिए पहली मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी कर दी गई है, इसके लिए Bihar School Examination Board की ओर ...

Bihar Board 1st Merit List 2024 Out: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर एडमिशन प्रथम चयन सूची, जानें आगे की पूरी प्रक्रिया

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने Bihar Board 1st Merit List 2024 Out जारी कर दी है। छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली OFSS Bihar 1st Merit List 2024 ...

7 thoughts on “बिहार बोर्ड क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, और बहुत सारे इनाम”

    • शुरूआती दौर में ये प्रतियोगिता मोबाइल के माध्यम से खेली जाएगी, जिसके लिए पंजीकरण 8 जुलाई 2022 से शुरू होगी। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया समिति के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क करें।

      Reply

Leave a comment