BSEB Bihar Board Exam 2023 Guidelines Class 12th & 10th

बिहार स्कूल परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष आयोजित होने वाले वार्षिक परीक्षा के लिए Bihar Board Exam 2023 Guidelines जारी कर दिया हैं। जैसे की आपको पता ही होगा की बिहार बोर्ड इंटर कक्षा का परीक्षा 1 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित होगा। वहीं, बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 14 फरवरी 2023 से शुरू होकर 22 फरवरी को खत्म होने वाली हैं। आपको बता दें की, इस परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड के द्वारा नई गाइडलाइन जारी किया गया है और इसी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा आयोजित किए जाएंगे।

बिहार बोर्ड के सभी छात्र जो इस वर्ष 2023 में परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। चाहे वह कक्षा बारवीं के छात्र हो, या कक्षा दसवीं के छात्र हो सभी छात्रों को इस गाइडलाइन को जानना और समझना जरूरी हैं। आपको बता दें की, दोनों वार्षिक परीक्षाओं के लिए समान दिशानिर्देश बोर्ड द्वारा दिए गए हैं। जैसे की आप सभी को पता होगा कि परीक्षा फरवरी के महीने में आयोजित होने वाली है। वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के लिए गाइडलाइंस को फॉलो करना जरूरी है ताकि आपको परीक्षा देते समय किसी भी प्रकार की कोई भी मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

इस वर्ष बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइंस बताई गई है। उन सभी गाइडलाइंस को आप एकाएक करके बढ़ सकते हैं, ताकि आपको परीक्षा देते समय कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। इसलिए आज के लेख में, हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके दिशानिर्देशों का पालन कैसे करें, इसलिए निश्चित रूप से अंत तक इस लेख पढ़ें।

What's In This Post?

Bihar Board Exam 2023 Guidelines

Post NameBSEB Exam Preparation Tips
BSEB 12 Class Exam 2023 Date1 — 11 February 2023
BSEB 10 Class Exam 2023 Date14 — 22 February 2023
Bihar Board Exam Prepration TipsClick Here
BSEB 10th Class 2023 TimeTableDownload
BSEB 12th Class 2023 TimeTableDownload
Bihar Board 2023 Model Paper10th Model Paper12th Model Paper
Bihar Board 2023 Syllabus10th Syllabus12th Syllabus
Bihar Board Exam 2023 Pattern10th Exam Pattern ┃12th Exam Pattern
Official Websitewww.biharboardonline.com

आज के लेख में, हम आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बताने जा रहे हैं जो बोर्ड द्वारा जारी किया गया हैं। आपको इन सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। बिहार बोर्ड के किसी भी दिशानिर्देश का उल्लंघन न करें, अन्यथा आपको बाद में समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको इस पोस्ट में निचे बताये दिए दिशानिर्देशों को पढ़ना होगा और दिशानिर्देशों को समझना होगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा गाइडलाइन 2023

  • परीक्षा प्रारंभ होने से कम से कम 10 मिनट पहले तक आपको एंट्री मिल सकती है। परीक्षा में समय का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।
  • बिहार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र जूते मोजे पहनकर परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं। पिछले वर्ष ठंड मौसम को ध्यान में रखकर छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई थी।
  • परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, ब्लूटूथ, व्हाट्सएप आदि मॉडर्न टेक्नोलॉजी के उपकरण ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। इस प्रकार के नकल करने वाले उपकरणों के साथ परीक्षा भीतर प्रवेश नहीं करेंगे। यदि किसी परीक्षार्थी के पास इस प्रकार के उपकरण परीक्षा केंद्र के भीतर पाए जाते हैं तो उन्हें नियमानुसार दंडित किया जाएगा।
  • परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य स्थानों पर CCTV कैमरा लगाया गया है। अतएव कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले और समाजिक तत्व कैमरा के नजर में है, इसके मद्देनजर सभी को सूचना दी जाती है कि परीक्षा केंद्र से दूरी बनाए रखें।
  • परीक्षा अवधि तक परीक्षा केंद्र के आसपास 500 गज की परिधि में लाउडस्पीकर के उपयोग पर रोक लगाई जाएगी।
  • कदाचार को रोकने हेतु परीक्षा केंद्र के आसपास 500 गज की परिधि के फोटो कॉपियर्स, कोचिंग सेंटर, फैक्स, इंटरनेट, साइबर कैफे आदि के संचालन को सूचना दी जाती है कि यदि इस तरह का कृत्य उनके संस्थान में पाया जाता है तो उनके विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अतः उन्हें सलाह दी जाती है कि वह अपना प्रतिष्ठान परीक्षा विधि 9:00 पूर्वाहन से 5:00 अपराह्न तक बंद रखेंगे।
  • परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर अपना एडमिट कार्ड जरूर साथ में ले जाए। यदि उसमें कोई त्रुटि हो तो साथ में आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पास बुक आदि के जरिए प्रवेश मिल सकती है
  • परीक्षार्थियों से आग्रह है कि वह केंद्र पर कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन तथा कोई भी दूसरे प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर ना जाए। पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
  • परीक्षा हॉल में अन्य छात्रों से बातचीत करते पकड़े जाने पर परीक्षा से निष्कासित कर दिए जाएंगे।
  • परीक्षा में आपको उत्तर पुस्तिका लिखने के लिए अलग से अतिरिक्त आंसर शीट नहीं दिए जाएंगे। इसलिए आप प्रश्न का उत्तर लिखते समय अच्छे से ध्यान पूर्वक प्रश्नों का उत्तर देंगे।
  • OMR Sheet पर इरेजर, नाखून, ब्लेड, या व्हाइटनर का इस्तेमाल करने पर उसे रद्द कर दिए जाएंगे।
  • परीक्षा के दौरान छात्रों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिकाएं नहीं मिलेंगी।
  • परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद तक बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।
ये भी पढ़ें:   Bihar Board Arts English Question Paper 2023 Pdf Download

बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों को यह याद रखना होगा कि, किसी भी छात्र को बिहार बोर्ड फाइनल एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर मौजूद अधिकारी छात्रों की अच्छी से चेकिंग करने के लिए बाद सुनिश्चित करने के बाद ही उनको परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति देंगे। आपको बता दें की, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे अपना बॉलपॉइंट पेन ले जाएं।

परीक्षा हॉल में क्या गलती नहीं करना है

  • परीक्षा हॉल में किसी भी परीक्षार्थी की एक दूसरे से बात करना नहीं है बातचीत करते पकड़े जाते हैं तो ऐसे में आपको परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा।
  • परीक्षा के दौरान अतिरिक्त कॉपी नहीं दिया जाएगा क्योंकि बिहार बोर्ड के द्वारा एक परीक्षार्थी को सिर्फ एक कॉपी ही दिया जाता है।
  • अगर कोई भी परीक्षार्थी एक दूसरे को परीक्षा हॉल में मदद करते हैं तो इस स्थिति में भी उन पर कार्रवाई की जाएगी परीक्षा से बाहर किया जा सकता है यह सब गलती नहीं करना है।
  • ओएमआर कॉपी पर व्हाइटनर इरेजर नाखून का इस्तेमाल करते हैं तो इस स्थिति में आप का कॉपी और मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
  • सही पहचानती को कॉपी और ओएमआर शीट सिर्फ ब्लू और ब्लैक पेन से भरने का अनुमति दिया है।
  • परीक्षा शुरू होने के एक घंटा बाद ही सभी छात्र छात्राओं को परीक्षा से बाहर जाने का अनुमति दिया जाएगा।
  • सभी छात्र छात्राओं को मार्क्स लगाना अनिवार्य होगा परीक्षा हॉल में।

साथ ही बता दें, ग्रुप 1 की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को सुबह 9:20 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा, और ग्रुप 2 परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए प्रवेश समय दोपहर 1:35 बजे होगा। इस वर्ष फरवरी महीने में शुरू की गई इंटर और मैट्रिक परीक्षा के बारे में बिहार बोर्ड द्वारा एक नया दिशानिर्देश जारी किया गया है। इस बिहार बोर्ड गाइडलाइन के अनुसार एक बेंच पर 2 परीक्षार्थी बैठेंगे हर बेंच की 2 फीट की दूरी रहेगी। पीछे वाले बेंच पर एक परीक्षार्थी को बैठने का निर्देश दिया गया है, यही गाइडलाइन के अनुसार मैट्रिक व इंटर की वार्षिक परीक्षा 2023 आयोजन किया जाएगा।

दोनों पालीयो में अलग-अलग रंगों की मिलेगी कॉपियां

  • पहली पाली (First Sitting) में उत्तर पुस्तिका, OMR समेत सभी सामग्री गुलाबी रंग (Pink) में होगा।
  • दूसरी पाली (Second Sitting) में त्तर पुस्तिका, OMR समेत सभी सामग्री मैजेंटा रंग (Magenta) में होंगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए दोनों पाली में अलग-अलग रंग की कॉपियां उपलब्ध कराई हैं। ये इसलिए हो रहा हैं क्यूंकि वार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण एक ही विषय की परीक्षा दो अलग-अलग पाली में ली जा रही है। ऐसे में दोनों ही पाली में कॉपी समेत अन्य सामग्री अलग-अलग रंग में होगी। इन्हीं रंगों से यह पहचान की जाएगी कि कॉपी या अन्य सामग्री किस पाली की है।

बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2023 फरवरी महीने में आयोजित की जाने वाली हैं। इसके लिए प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है, बता दें राज्य में 1525 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें लगभग 30 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे है।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 12th Exam Pattern 2023 Science Arts Commerce

छात्रों को 10 सेट कोड में मिलेगा प्रश्न पत्र

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में प्रश्न पत्र के 10 सेट कोड बनाए गए हैं। बता दें A, B, C, D, E, F, G, H, I तथा J कोड के प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को मिलेंगे। सभी वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों की कॉपी, OMR और उपस्थिति पत्रक में निर्धारित जगह पर प्रश्न पत्र का कोड अवश्य रूप से भरेंगे, ताकि रिजल्ट में कोई गड़बड़ी नहीं हो।

एक बेंच पर दो ही बच्चे बैठेंगें

बिहार बोर्ड द्वारा जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, परीक्षा हाल में एक बेंच पर केवल दो बच्चे को ही बैठने की इजाजत दी जायगी। आपके जानकारी के लिए बता दें की, पहले एक बेंच पर 2 या 3 बच्चे बैठते थे।

OMR और उत्तर पुस्तिका एक साथ मिलेंगे

Bihar Board OMR Sheet और Answer Copy एक साथ छात्रों को दी जाएगी। लेकिन ये अलग अलग समय पर जमा किया जाएगा, आपको बता दें की पहली पाली (9:30 – 12:45) के लिए OMR शीट 11:00 बजे ले लिया जाएगा। और दूसरी पाली (1:45-5:00) में 3 :00 बजे लिया जाएगा।

होरिजेंटल रहेंगी उत्तर पुस्तिका

बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है की वार्षिक परीक्षा इंटर और मैट्रिक परीक्षा में किसी तरह का कदाचार न हो जिसके लिए उत्तर पुस्तिका होरिजेंटल में होगी। साथ ही बिहार बोर्ड उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी से सम्बंधित सभी बाते छपा रहेगा।

9:20 AM एवं 1:35 PM बजे तक ही मिलेगा एग्जाम हॉल में प्रवेश

बिहार बोर्ड पटना ने निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को मैट्रिक परीक्षा 2023 शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले एग्जाम सेंटर में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 09:20 AM बजे तक और दूसरी में 01:35 PM तक ही प्रवेश की अनुमति यानि परमिशन दी जाएगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन यानि एग्जाम हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

चीटिंग में पकडे जाने पर 3 साल नही नही दे पाएंगे परीक्षा

बिहार बोर्ड गाइडलाइन 2023 के अनुसार परीक्षा हाल में नक़ल करते पकडे जाने पर आपको परीक्षा हाल से निकाल दिया जाएगा साथ ही से 3 साल तक परीक्षा में शामिल नही होने दिया जाएगा। क्योंकि सभी छात्रों का डिटेल्स आधार से लिंक है, इससे बिहार बोर्ड को पता चल जाएगा के कौन कौन बच्चे एक्सपेल्ड हुए थे।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 दिशानिर्देश

  • छात्र-छात्रा को चप्पल पहन कर ही देनी होगी परीक्षा।
  • प्रिंटेड कॉपी से छेड़-छाड़ से पेंडिंग होगा रिजल्ट।
  • एक बेंच पर अधिकतम 2 ही परीक्षार्थी बैठेंगें।
  • ओएमआर शीट एवं कॉपी मिलेंगे साथ एवं जमा होंगे अलग।
  • हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा।
  • हर परीक्षार्थी की तीन बार होगी जाँच।
  • व्हाइटनर, इरेज़र का इस्तेमाल करने पर ओएमआर रद्द होगा।
  • प्रश्न पत्रों के 10 सेट होंगे, सवाल नहीं बदलेंगे।
  • प्रश्नपत्र का क्रमांक छोड़ने पर मिलेगा शून्य अंक।

बिहार बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए परीक्षा 2023 से संबंधित कुछ खास गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसे सभी छात्रों को पालन करना आवश्यक है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को दिशा निर्देश पालन करने के लिए अनिवार्य कर दिया है। सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर इन निर्देशों का पालन करना होगा।

ग्रुप 1 पहली पाली के छात्रों के लिए (9:30 से 12:45 बजे)

बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गयी गाइडलाइंस के मुताबिक पहली पाली में समिल्लित होने वाले छात्रों को अपनी ओएमआर शीट 11 बजे तक और उत्तर पुस्तिकाएं दोपहर 12:45 बजे तक जमा करनी होंगी। और 9:30 से 12:15 बजे के लिए उपस्थित होने वालों को यह करना होगा अपनी OMR शीट सुबह 10:45 बजे और उत्तर पुस्तिकाएं दोपहर 12:15 बजे तक जमा कर सकते हैं।

ग्रुप 2 दूसरी पाली के छात्रों के लिए (1:45 बजे से शाम 5 बजे)

ठीक ग्रुप 1 के तरह, ग्रुप 2 के उम्मीदवारों (1:45 बजे से शाम 5 बजे) को दोपहर 3:15 बजे तक अपनी OMR शीट और शाम 5 बजे तक उत्तर पुस्तिकाएं जमा करनी होंगी, और दोपहर 1:45-5:00 बजे के लिए उपस्थित होने वालों को यह करना होगा। दोपहर 3 बजे तक अपनी ओएमआर शीट और शाम 4:30 बजे तक उत्तर पुस्तिकाएं जमा करनी होगी।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board Class 10 Hindi Question Paper 2023 Download

परीक्षा देने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें

  • सभी विद्यार्थी परीक्षा सेंटर पर आधा घंटा पहले पहुंचे ताकि आपको कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
  • ओएमआर शीट को आप अच्छे से भरे नहीं तो आपका ओएमआर रद्द कर दिया जाएगा।
  • परीक्षा में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक यंत्र ना लेकर जाएं जैसे कि मोबाइल केलकुलेटर इत्यादि।
  • कभी भी लाल कलम का प्रयोग अपने उत्तर पुस्तक में ना करें नहीं तो आपका पेपर भी कैंसिल कर दिया जा सकता है।
  • कभी भी ओएमआर पर व्हाइटनर का प्रयोग ना करें नहीं तो वह विकल्प आपके लिए निर्धारित कर दिया जाएगा।

सुबह 8 से कोषागार से निकलेगा प्रश्न पत्र

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में किसी भी तरह की अनियमितता न हो, इसको लेकर बोर्ड ने विशेष रूप से प्रश्न पत्र के निकलने के समय में सख्ती की है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश दिया है कि प्रथम पाली की परीक्षा के लिए क्वेश्चन पेपर पैकेट दंडाधिकारी और केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में निकाला जाएगा और इसके लिए एग्जाम सेंटर से व्रजगृह की दूरी का आकलन करते हुए सुबह 08:00 AM से 08:45 AM बजे के बीच का समय निर्धारित किया गया है। इस बीच क्वेश्चन पेपर निकलवा कर केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं द्वितीय पाली के लिए 11:30 AM से 12.30 PM बजे तक प्रश्न पत्र निकालेगा। किसी भी परिस्थिति में फर्स्ट सिटींग के लिए 08:00 AM बजे के पहले या सेकंड सिटींग के लिए 11:30 AM के पहले प्रश्न पत्रों की निकासी नहीं की जाएगी। फर्स्ट सिटींग के लिए 09:10 AM से 09:20 AM बजे तक और सेकंड सिटींग के लिए 01:30 PM से 01:35 PM बजे तक परीक्षा कक्षा के अनुसार निर्धारित संख्या के अनुरूप प्रश्न पत्र को छांटकर तैयार कर लिया जाएगा।

वीक्षक को यह सुबह 7 बजे तक पहुंचना अनिवार्य है

साथ ही बोर्ड ने निर्देश दिया है कि वार्षिक परीक्षा 2023 में प्रतिनियुक्ति सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 07:00 AM बजे तक पहुंचना अनिवार्य है। निरीक्षण के दौरान यदि सामूहिक कदाचार करते हुए परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं तो उस कमरे के वीक्षक भी उसके लिए कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

BSEB Exam Guidelines 2023

  • परीक्षा केंद्र पर पुलिसकर्मी के द्वारा सबसे पहले आप लोग को जांच किया जाएगा जो गेट पर ही पुलिसकर्मी लगे रहेंगे और वहां पर आपको जांच किया जाएगा।
  • पुलिसकर्मी जांच करने के बाद शिक्षक के द्वारा शिक्षक के द्वारा केंद्र पर जांच किया जाएगा।
  • जब सभी छात्र छात्राओं परीक्षा सेंटर पर परीक्षा हॉल में क्या क्लास रूम में बैठ जाएंगे तो उसके बाद भी छक्के द्वारा सभी छात्र छात्राओं को जांच किया जाएगा।

बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा 2023 में, सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र में 3 तरीकों से जांच करने का आदेश दिया गया है, जो सभी छात्र इस नियम के अनुसार हैं। जांच का प्रावधान किया गया है और यह नियम सभी छात्रों पर लागू किया जाएगा।

BSEB 12th Exam Guidelines 2023

बता दे कि बिहार बोर्ड 12वीं की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक आयोजित होनी है, इसमें 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस साल बिहार बोर्ड दो शिफ्ट में परीक्षा लेगा, पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक की होगी।

BSEB 10th Exam Guidelines 2023

बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाले मैट्रिक इंटर की परीक्षा में इस बार पूरी तरीके से कदाचार मुक्त परीक्षा लेने का ऐलान किया गया और साथ ही साथ कुछ और परीक्षा केंद्र पर नई गाइडलाइन जारी किया गया जो सभी छात्र में छात्राओं को पालन करना अनिवार्य होगा। सबसे पहले सभी छात्रों में छात्राओं को परीक्षा शुरू होने से पहले 10 मिनट तक प्रवेश दिया जाएगा यानी प्रथम पाली में 9:20 मिनट और द्वितीय पाली में 1:35 तक यह सभी छात्र छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा 2023 गाइडलाइंस

उम्मीदवारों को यह याद रखना होगा कि किसी भी छात्र को अपने एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र में मौजूद अधिकारी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति देंगे कि एडमिट कार्ड में उल्लिखित विवरण और तस्वीरें उम्मीदवार से मेल खाती हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आप परीक्षा केंद्र में जूते और मोजे पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment