Bihar Board Exam 2023 Preparation Tips In Hindi 12th 10th

इस पोस्ट में हमने Bihar Board Exam 2023 Preparation Tips के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया हैं। क्यूंकि बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2023 अब से कुछ दिनों में होने वाली है, और लगभग ज्यादातर स्कूल और कोचिंग की पढ़ाई का सिलेबस खत्म हो गया हैं, और ऐसे में स्थिति यह जानना बहुत जरूरी है कि बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2023 एवं बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 की तैयारी कैसे करें? क्योंकि सभी छात्रों के लिए यह बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2023 काफी ही ज्यादा महत्पूर्ण है।

जैसा की, अब बिहार बोर्ड 2023 की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, और अगर आप भी इस 12वीं और 10वीं कक्षा के छात्र हैं और इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। तो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर बोर्ड परीक्षा में बहुत अच्छा नंबर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले का यह समय छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, अगर छात्र इस दौरान अपनी पढ़ाई पर ठीक से ध्यान नहीं देते है, तो ऐसे छात्रों के लिए अच्छा नंबर प्राप्त करना मुश्किल हो जायेगा।

बिहार बोर्ड छात्रों के मन में ये सवाल रहता हैं की, 12वीं एवं 10वीं क्लास का सिलेबस क्या है? वार्षिक परीक्षा में प्रश्न कहाँ से आते हैं? ऐसे ही कई सवाल हैं जो वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के के मन में घूमते रहते हैं। तो सबसे पहले हम छात्रों को यहीं सालाह देते हैं, की वो सभी इस समय पूरी ईमानदारी के साथ पढ़ाई पर ध्यान दें, क्योंकि तभी आपके अच्छे नंबर आएंगे, और बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद आप एक अच्छे कॉलेज का चुनाव कर पाएंगे और अपने भविष्य को संवार सकेंगे। आज के इस पोस्ट में हम यह समझने वाले हैं कि बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और बहुत सारे महत्पूर्ण बिंदुओं में बात करने वाले हैं, अतः इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

What's In This Post?

Bihar Board Exam 2023 Preparation Tips

Post NameBSEB Exam Preparation Tips
Bihar Board Inter Class Exam 2023 Date1 February 2023 — 11 February 2023
Bihar Board Matric Class Exam 2023 Date14 February 2023 — 22 February 2023
Bihar Board 10th Class TimeTableDownload
Bihar Board 12th Class TimeTableDownload
Bihar Board School/College Roll Code ListSchool CodeCollege Code
Bihar Board Model Paper10th Model Paper12th Model Paper
Student TypeRegular, Private & Reappear External
Bihar Board Center List10th Center List ┃12th Center List
Bihar Board New Syllabus10th Syllabus12th Syllabus
Bihar Board Exam Pattern10th Exam Pattern ┃12th Exam Pattern
Official Websitewww.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड की परीक्षा जल्द ही शुरू होने जा रही है, जिसकी तैयारी के लिए अब बेहद कम समय बाकी है। इस कम समय में भी छात्र सही स्‍ट्रैटजी से अपनी तैयारी को फाइनल टच दे सकते हैं, आखिरी समय में किताब उठाकर लगातार पढ़ते रहने से छात्र अपना ही नुकसान कर सकते हैं, आइये जानते हैं तैयारी के आखिरी समय में किन गलतियों से बचना चाहिए।

  • सबसे पहले तो अब कोई भी नया टॉपिक पढ़ना शुरू न करें, केवल वही रिवाइज़ करें जो आपने अभी तक पढ़ा है।
  • फिजिकली एक्टिव रहें, लगातार पढ़ते रहने की गलती न करें, घर के अंदर ही एक्‍सरसाइज़ कर सकते हैं।
  • एग्‍जाम से पहले दिमाग को रिलेक्‍स करना भी जरूरी है, पढ़ाई के हर एक घंटे के बाद ब्रेक जरूर लें।
  • सब्‍जेक्‍ट्स के बीच स्विच करते रहें, एक ही सब्‍जेक्‍ट लंबे समय तक पढ़ने की बजाय सभी सब्‍जेक्‍ट्स थोड़े-थोड़े समय के लिए पढ़ें।
  • किसी और का टाइम टेबल फॉलो न करें, अपनी क्षमता और समय के अनुसार ही पढ़ाई करें।
  • सैंपल पेपर्स सॉल्‍व करें, एग्‍जाम के तय फॉर्मेट में ही निर्धारित समय में पेपर सॉल्‍व करें।
  • अब बाकी बचे समय में केवल पिछले वर्षों के क्‍वेश्‍चन पेपर सॉल्‍व करें, इनकी प्रैक्टिस सबसे जरूरी है।
  • नोट्स और फ्लैशकार्ड बनाएं, जो भी पढ़ें उसे याद रखने के लिए लिखें जरूर, रिवीज़न के समय ये फ्लैशकार्ड बहुत काम आएंगे।
  • आखिरी समय में की गई तैयारी परीक्षा में बहुत काम आती है।
  • अपने दिमाग को थकने से जरूर बचाएं, पानी या जूस पीते रहें और कसरत करते रहें।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी कैसे करें

बिहार बोर्ड की परीक्षा अब से कुछ दिनों में होने वाली है और लगभग स्कूल और कोचिंग की पढ़ाई का सिलेबस खत्म हो गया हैं। और ऐसे में स्थिति यह जानना बहुत जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आज हम बात करने जा रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें। जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। क्योंकि बोर्ड की परीक्षा नजदीक है, बच्चे की उत्सुकता और घबराहट जरूर बढ़ गई होगी और उसे अभी और पढ़ना होगा। आज हम इन सभी कारणों का निदान लेकर आए हैं कि परीक्षा के दिनों में पढ़ाई कैसे करें। तो आइए समझते हैं कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें। और मैं आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने के उपाय बताऊंगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा के सिलेबस के अनुसार तैयारी करें

  • अपनें सिलेबस को समझें।
  • स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट।
  • पिछलें सालों के पेपर को हल करें।
  • पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये, फॉलो करें।
  • सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़े, रिविजन करें।
  • एकांत में पढ़ाई करें।

आपके कोचिंग या स्कूल में जो भी पढ़ाई हुई हैं, आप घर से ही उस विषय का रिवीजन करें। अपने सिलेबस के अनुसार किताब पढ़ें, इससे क्या होगा कि जब यह विषय आपके कोचिंग या स्कूल में पढ़ाया गया होगा तो उस अध्याय को पढ़ने से ज्यादा समझ और समझ बनेगी जब वह चैप्टर पूरी हो जाए तो फिर अपने सिलेबस को देखें पढ़ें और उसके हिसाब से रिवीजन करें तथा महत्वपूर्ण प्रश्नों की एक नोट्स तैयार करें।

बोर्ड परीक्षा से पहले क्या न करें?

  • बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले अपने सोने और जगने का रूटीन नियमित करें, इसे अपनी एग्जाम शेड्यूल के हिसाब से तय करें। ऐसा नहीं करने पर परीक्षा के दौरान अचानक शेड्यूल बदलने पर परेशानी हो सकती है।
  • बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर दोस्तों के साथ न तो कोई कॉम्पिटीशन करें और न ही उनसे तुलना करें, इससे आप बिना मतलब में परेशान हो सकते हैं।
  • बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले मेंटल स्ट्रेस न लें, बेहतर रहेगा कि अब बोर्ड रिजल्ट के बारे में सोचना छोड़ दें। अपनी तैयारी पर भरोसा रखें और सारा फोकस रिवीजन पर रखें।
  • किसी भी विषय का रिवीजन शुरू करने से पहले हमेशा सिलेबस जरूर चेक करें, कई बार थोड़े से कंफ्यूजन की वजह से मुख्य टॉपिक्स मिस हो जाते हैं।
  • अगर किसी विषय को पढ़ते हुए आप थक गए हैं या उसमें मन नहीं लग रहा है तो कुछ देर का ब्रेक ले लें, आप चाहें तो उसे किसी ईज़ी या पसंद के सब्जेक्ट से रिप्लेस भी कर सकते हैं।
  • अगर बोर्ड परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव हो रहा है तो किसी काउंसलर या अपने शिक्षकों से बात करें और खुद को फिटनेस से जुड़ी एक्टिविटीज में इंगेज करें।

बोर्ड परीक्षा से पहले तनाव होना सामान्य बात है, लेकिन उसे खुद पर हावी न होने दें। जानिए बोर्ड परीक्षा से पहले व उसके दौरान किन गलतियों से बचना जरूरी है।

मैट्रिक परीक्षा 2023 में वस्तुनिष्ठ प्रश्न

विषय वस्तुनिष्ठ प्रश्नो की संख्या आपको बनाना है 
गणित 100 50 
हिन्दी 100 50 
संस्कृत 100 50 
अँग्रेजी 100 50 
विज्ञान 80 40 
सामाजिक विज्ञान 8040 

अगर आप मैट्रिक में पढ़ते हैं तो आपका 20 20 नंबर का साइंस और साइंस आपके स्कूल में ही प्रैक्टिकल हो जाएगा कि आपको किन बातों का ध्यान रखना है

इंटर परीक्षा 2023 में वस्तुनिष्ठ प्रश्न

विषय वस्तुनिष्ठ प्रश्नो की संख्या आपको बनाना है 
भौतिकी 7035
रसायनशास्त्र 7035
जीव विज्ञान 7035
गणित 10050
अँग्रेजी 10050
हिन्दी 10050

इंटर में 30 नंबर का प्रैक्टिकल आपके स्कूल और कॉलेज में हो जाता है

बिहार 2023 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

उन सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोस्ट है, जो इस वर्ष बिहार बोर्ड 2023 परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं। कुछ समय पहले, BSEB ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। उसी समय, कुछ अन्य राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की समय तालिका भी जारी की है। बिहार बोर्ड परीक्षा की शुरुआत में केवल कुछ दिन बचे हैं, ऐसी स्थिति में, छात्र दिन और रात परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं।

हालांकि, कड़ी मेहनत करने के बाद भी, छात्र कुछ ऐसी गलतियाँ करते हैं, जिसके कारण वे बेहतर स्कोर करने में असमर्थ हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप अच्छी संख्या लाना चाहते हैं, तो आपको रणनीति बनाकर अध्ययन करना चाहिए। अधिकांश छात्र परीक्षा के दौरान कुछ सामान्य गलतियाँ करते हैं। यदि छात्र ये गलतियाँ नहीं करते हैं, तो परिणाम बेहतर हो सकता है। यहां इन गलतियों के बारे में जानें, जो छात्र समय में सुधार कर सकते हैं।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

  • स्टडी के लिए एक रणनीति तैयार करें:- स्टूडेंट्स अक्सर स्टडी के लिए कोई प्लानिंग नहीं करते और तैयारी में जुट जाते हैं. ऐसे में बिना स्‍ट्रैटजी के तय किए गए लक्ष्य को हासिल करना नामुमकिन है, स्टूडेंट्स को स्टडी के लिए एक सही टाइम टेबल जरूरी होता है. उसी को फॉलो करके पढ़ाई करनी चाहिए। सबसे पहले टफ सब्जेक्ट्स के कॉन्सेप्ट क्लियर करने चाहिए, इन सब्जेक्ट्स को ज्यादा समय दें।
  • लास्ट ईयर के पेपर्स करें सॉल्व:- जो स्टूडेंट्स पिछले साल के पेपर्स और सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना जरूरी है। एक्सपर्ट्स की माने तो छात्रों को अपनी तैयारी का लेवल चेक करने के लिए नियमित सैंपल पेपर्स को सॉल्व करना चाहिए, इससे आप टाइम लिमिट भीा चेक कर सकेंगे कि आपको पेपर सॉल्व करने में कितमा समय लग रहा है।
  • सिलेबस क मुताबिक करें तैयारी:- स्टूडेंट्स बिना सोचे समझे तैयारी में लग जाते हैं। ऐसे में वे सिलेबस पर ध्यान नहीं देते, इसके लिए सैंपल पेपर्स से प्रैक्टिस करने से चीजें आसानी से समझ आएंगी।
  • टाइम का रखें ध्यान:- स्टूडेंट्स टाइम टेबल तो तैयार कर लेते हैं, लेकिन उसे फॉलो नहीं करते। आपको किस टॉपिक पर कितना वक्त देना है, इसका ध्यान रखना जरूरी है। एक ही सवाल पर अटके रहेंगे तो बाकी का पेपर पूरा सॉल्व नहीं कर पाएंगे।
  • कॉन्फिडेंस कम न होने दें:- परीक्षा की तैयारी के समय ज्यादातर स्टूडेंट्स उन सवालों को सॉल्व करने या समझने में उलझ जाते हैं और समझ नहीं आने पर वे परेशान होने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके सामने इस तरह की कोई सिचुएशन आती है तो किसी सीनियर, दोस्त या अपने करीबी की हेल्प लें। आप उस कॉन्सेप्ट को क्लियर करेंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा और कॉन्फिडेंस भी कम नहीं होगा और परीक्षा के दौरान यही सबसे ज्यादा मायने रखता है।
  • नंबर गेम को सही से प्लान करें:- बहुत सारे टॉपिक ऐसे होते हैं जिनकी तम समय में आसानी से हो जाती है, लेकिन उनमें नंबर कम आते हैं. ऐसे टॉपिक्स को स्टूडेंट्स दरकिनार कर देते हैं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक आसान टॉपिक को पहले हल करना चाहिए, ताकि टाइम भी बचा रहे और कुछ नंबर भी बन जाएं।
  • रिवीजन करना जरूरी:- स्टूडेंट्स को आखिरी समय में तैयारी के दौरान रिवीजन न करना भारी पड़ सकता है। रिवीजन के लिए कठिन टॉपिक्स को सिलेक्ट करके उनके प्वाइंटर्स बना लें।
  • मार्किंग स्कीम को समझें:- परीक्षा की तैयारी के दौरान मार्किंग स्कीम को न समझना सबसे बड़ी गलती होती है। तैयारी करते समय आपको पता होना चाहिए कि किस तरह के प्रश्न कितने नंबर के क्राइटेरिया में पूछे जाते हैं।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 आज से, यह गाइडलाइन जानना जरूरी

फाइनल बीएसईबी परीक्षा 2023 में इन गलतियों को कभी न करें

यदि आप बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर में अध्ययन कर रहे हैं और अंतिम बोर्ड परीक्षा 2023 में दी जा रहे है। तो आज की पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि आप लोग इस 5 गलती नहीं करेंगे अंतिम बोर्ड परीक्षा। यदि बच्चे यह गलती करते हैं, तो उनका परिणाम आने में समस्या हो सकती है।

सभी सवालों के जवाब दें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 वार्षिक बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र का जवाब देते हुए छात्र कुछ प्रश्न छोड़ते हैं। यदि छात्रों को किसी भी परीक्षा में किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो वे उस प्रश्न को छोड़ देते हैं, जबकि बिहार बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि कोई सवाल नहीं छोड़ा जाना चाहिए। जिन प्रश्नों का उत्तर नहीं पता है, वे निश्चित रूप से इसका थोड़ा जवाब देते हैं, क्योंकि बिहार बोर्ड स्टेप वाइज मार्किंग स्कीम के तहत अंक देगा।

इस अंकन योजना के तहत, छात्रों द्वारा लिखे गए अधिक उत्तर के रूप में कई अंक दिए जाएंगे। यही है, यदि आप एक प्रश्न का उत्तर देने पर 5 अंक प्राप्त कर रहे हैं और छात्र इस प्रश्न का अपूर्ण उत्तर भी नहीं देते हैं, तो उन्हें कुल स्कोर से कुछ अंक दिए जाएंगे। इसलिए, छात्रों को वार्षिक बोर्ड परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं छोड़ना चाहिए। कुछ उत्तर लिखना सुनिश्चित करें। छात्रों द्वारा जितने अधिक प्रश्नों का उत्तर दिया जाता है, उतने ही अधिक अंक प्राप्त किए जाएंगे।

अच्छी लिखावट में लिखें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 वार्षिक बोर्ड परीक्षा में कई छात्र दिखाई दे रहे हैं, जिनकी लिखावट बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। जब लिखावट अच्छी होती है, तो अच्छे अंक प्राप्त करने की अधिक संभावना होती है। जब लिखावट अच्छी होती है और सही उत्तर होता है, तो अंकों में कटौती होने की संभावना नहीं होती है। वार्षिक बोर्ड परीक्षा में पेश होने से पहले, छात्रों को अपनी लिखावट में सुधार करना चाहिए, अन्यथा सही उत्तर लिखने के बाद भी कम अंक प्राप्त करने की संभावना होगी।

वार्षिक बोर्ड परीक्षा की प्रति को आपकी लिखावट द्वारा स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए, यदि आप नहीं समझते हैं, तो आपके निशान को काट दिया जाएगा, भले ही आप सही उत्तर लिखें। यही कारण है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 वार्षिक बोर्ड परीक्षा में दिखाई देने से पहले अपनी लिखावट में सुधार करें।

कोशिश करें कि सभी क्वेश्चन का आंसर अपने शब्दों में दें

सभी क्वेश्चन के उत्तर अपने शब्दों में दें दोस्तों एग्जाम में जो भी प्रश्न पत्र आते हैं यदि उस प्रश्नपत्र के उत्तर आप अपने शब्दों में देते हैं तो आपका एग्जाम में एक भी नंबर नहीं कटेगा तो दोस्तों कोशिश ज्यादा से ज्यादा यही करें कि एग्जाम में सभी प्रश्नों के उत्तर अपने शब्दों में दें तब जाकर आप अच्छा नंबर ला सकते हैं।

बहुविकल्पीय प्रश्नों पर भी ध्यान रखें

हमारे बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो सिर्फ सब्जेक्टिव सवालों पर फोकस करते हैं साथ ही ऐसे भी छात्र होते हैं जो हमेशा ऑब्जेक्टिव सवालों को रटते रहते हैं। ये दोनों ही स्थितियां परीक्षा की दृष्टि से अच्छी नहीं मानी जाती हैं। यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आपको वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ-साथ व्यक्तिपरक प्रश्नों पर भी ध्यान देना होगा।

फाइनल परीक्षा में नीले और काली कलम का करें प्रयोग

अंतिम बोर्ड परीक्षा में नीले और काले रंग की पेन के अलावा, छात्र लाल पेन, ग्रीन पेन या जेल पेन का उपयोग करते हैं। तो यदि आप नीले और काले पेन के अलावा किसी अन्य पेन का उपयोग करते हैं, तो आपको परिणाम नहीं मिलेगा। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप परीक्षा में ब्लैक और ब्लू पेन के अलावा किसी भी पेन के साथ लिखते हैं, तो आपका परिणाम नहीं आएगा। परिणाम लंबित होगा और आपको ओएमआर शीट पर भी नीले और कालेपन का उपयोग करना होगा।

जो भी क्वेश्चन में फुल कॉन्फिडेंस हो उसी क्वेश्चन को सबसे पहले करें

जो भी प्रश्न आप अच्छी तरह से जानते हैं, उस प्रश्न को पहले करें क्योंकि कहा जाता है कि कॉपी चेकर परीक्षा में बहुत तेज होते हैं, वे आपकी लिखावट और कुछ प्रश्नों को देखते हैं और यदि आपका प्रश्न अच्छा है, तो वे लोग औसत अंक देते हैं, इसलिए छात्र जो भी जिस सवाल पर आपकी पकड़ ज्यादा है, आप पहले उसकी तैयारी कर लें।

उत्तर पुस्तिका के पृष्ठों को न काटें

यदि आप बिहार बोर्ड फाइनल बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल हो रहें हैं, तो पेज पर आप की किसी भी प्रकार का काट छांट न करें। क्यूंकि ये देखना बहुत बुरा लगता है और जब पहला पेज खराब दिखने लगता है, तो उस समय की कॉपी चेक हो रही है संख्या होने के लिए यह कम देता है और यह आपके नंबर में कटौती करेगा। यही कारण है कि जब भी आप परीक्षा देने के लिए जाते हैं, तो पहले पेज को आप लोग ध्यान से लिखे वही क्वेश्चन आप लोग लिखे जो आपको याद हो और काट कूट बिल्कुल न करें पहले पेज पर।

उत्तर पुस्तिका के पेज पर स्टूडेंट साफ-साफ राइटिंग में लिखें

बहुत सारे छात्रों का का नंबर इसलिए कट जाता है, क्यूंकि वो आंसर पेज पर साफ-साफ नहीं लिखते हैं। अगर आपको बिहार फाइनल बोर्ड परीक्षा 2023 में अच्छा नंबर चाहिए तो जो आपका उत्तर पुस्तिका होता है उसके प्रथम तीन से चार पेज पर आपको राइटिंग बैठाकर लिखना होगा। सुंदर राइटिंग में आपको लिखने ताकि जो कॉपी चेक करने वाले हो, वह आपको अच्छा नंबर दे अगर पहले ही पेज पर आपका गंदा राइटिंग होगा तो नंबर काट लेंगे और आपको अच्छा नंबर नहीं देंगे।

उत्तर पुस्तिका फालतू बातें न लिखें

बहुत सारे ऐसे भी छात्र होते हैं, जिनका तैयारी किसी कारणवश नहीं हो पाता है। तो वह लोग एग्जाम में अपना आंसर नहीं लिख पाते हैं, तो उन छात्रों को फेल होने का डर सताने लगता है। और इसी डर से वह उत्तर पुस्तिका में पैसे रख देते हैं, शायरी लिख देते हैं, गाना लिख देते हैं, या अपनी दिक्कत को लिख देते हैं, तो ऐसा अगर आप लोग अपने उत्तर पुस्तिका में ये गलती कीजिएगा तो आप लोग यकीनन फेल हो जायेंगे।

क्यूंकि जिन छात्रों में काबिलियत नहीं होती वैसे छात्रों को बोर्ड कभी भी पास नहीं करता चाहे वो अपने कितनी भी बड़ी मजबूरियां गिनवाएं अथवा पैसे देने के लिए ऑफर करें। तो ऐसे आपको नहीं करना जो क्वेश्चन आपको आता है वह क्वेश्चन आपको लिखना है और जो क्वेश्चन आपको थोड़ा बहुत भी याद होता है उसे भी आपको लिखना है छोड़ना नहीं है, इससे क्या होता है कि आपको नंबर मिलता है अगर छोड़ दीजिएगा क्वेश्चन तो आपको नंबर नहीं मिलेगा अगर वही आप लोग आधा भी आंसर सही लिखेगा तो जितने नंबर का क्वेश्चन होगा उसका आधार नंबर आपको मिल जाएगा।

परीक्षा हाल में अपना हाजिरी जरूर बनाएं

अगर कोई छात्र किसी भी कारणवश अपना हाजिरी नहीं बना पाते है, या वह सिग्नेचर नहीं कर पाते है तो ऐसी स्थिति में आपकी कॉपी चेक नहीं किया जाता है। और आप का रिजल्ट पेंडिंग हो जाता है तो ऐसी आपको गलती नहीं करना है जब आप लोग परीक्षा देने जाएं तो आपको विशेष ध्यान रखना है कि, आप लोग अपना अटेंडेंस और सिग्नेचर रोज-रोज आपको करना है।

बोर्ड परीक्षा में अक्सर होने वाली गलतियां

यदि आप इस बार बोर्ड परीक्षा 2023 में परीक्षा देने जा रहे हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि मैट्रिक और इंटर के छात्रों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि लाखों छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं, जिसमें छात्र अधिक अंक लाने में सक्षम हैं, जिन्हें बोर्ड परीक्षा में गलतियों से बचाया जाता है। इस पोस्ट में, हम उन्हीं गलतियों को बताने जा रहे हैं जिनसे छात्र को बचना चाहिए।

इसलिए, इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें ताकि आप यह गलती न कर सकें और बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक ला सकें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई छात्र अधिकांश छात्रों द्वारा बोर्ड परीक्षा में इस गलती के लिए कितनी तैयारी कर सकता है, वह बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक नहीं ला सकता है। इसलिए आगे हम उन सभी गलतियों के बारे में बताएंगे जिनसे सभी छात्रों को बचना चाहिए।

प्रश्नों को बिना ठीक से पढ़े उत्तर देने से बचे

अधिकांश छात्रों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलती प्रश्नों को ठीक से पढ़े बिना उनका उत्तर देना है। जिस समय आपकी परीक्षा हो उस समय यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा में जो भी प्रश्न पूछा गया है उसे ध्यान से पढ़कर उत्तर देना चाहिए। क्‍योंकि अगर आप प्रश्‍नों को ठीक से नहीं पढ़ेंगे तो आप आसान से आसान प्रश्‍नों का भी गलत उत्‍तर दे सकते हैं।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ऐसे प्रश्नों का कभी भी गलत उत्तर न दें जिनका उत्तर आपको सही-सही पता हो। यह तभी संभव है जब आप प्रश्नों को ठीक से पढ़ें, प्रश्नों को ठीक से पढ़ने के लिए परीक्षा में अलग से 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है। यह अतिरिक्त समय इसलिए दिया जाता है ताकि सभी परीक्षार्थी प्रश्नों को ठीक से पढ़ें, प्रश्नों के स्तर को समझें कि प्रश्नों का सही उत्तर कौन दे सकता है। अगर आप परीक्षा में यह गलती नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में बेहतर नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

वार्षिक परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियों पर ध्यान दें

वार्षिक परीक्षा में भाग लेने से पहले, परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी को जानना छात्रों के लिए बहुत जरूरी हैं। साथ ही परीक्षा के दौरान परीक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों पर ध्यान देना चाहिए। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान अपनी उपस्थिति बनाने का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उपस्थिति शीट पर उपस्थिति बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। OMR शीट को सही ढंग से भरना, अपने चारों ओर यह भी ध्यान रखें कि कहीं कोई चीट पुर्जा तो नहीं है।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 12th English Answer Key 2023 Pdf Download ISC ICOM

आंसर शीट जमा करने से पहले पुनः उत्तर पत्र को चेक करें

परीक्षा का समय खत्म होने से पहले एक बार अपने आंसरशीट में सभी प्रश्नों का नंबर का मिलान जरूर कर लेना चाहिए, साथ यह भी देख ले कि कोई भी उत्तर का नंबर तो नहीं छूट गया है। इस पर विशेष रूप से ध्यान इसलिए देना चाहिए कि कॉपी चेकिंग के दौरान मार्क्स प्रश्नों के नंबर के अनुसार ही दिया जाता है।

सही पेन का इस्तेमाल करें

बिहार बोर्ड परीक्षा में कभी भी नीले और काले पेन के अलावा किसी अन्य पेन का प्रयोग न करें। कोई भी चित्र बनाने के लिए हमेशा पेंसिल का प्रयोग करें न कि पेन का।

उत्तर लिखने का गलत तरीकों से बचें

बिहार बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा उत्तर को गलत तरीके से लिखने के कारण कॉपी चेक करने वाले टीचर कम मार्क्स दे देते हैं। उत्तर को गलत तरीके से लिखने का मतलब आंसरशीट में प्रश्नों को हल करते समय एक प्रश्न का उत्तर एक ही पैराग्राफ में देना, कोई प्रश्न गलत होने पर ज्यादा काट-कूट करना, आंसरशीट में प्रश्नों का नंबर ठीक से नहीं अंकित करना आदि। इन सभी गलतियों से प्रत्येक छात्रों को बचाना चाहिए, इसके लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा देते समय आंसर को प्वाइंट वाइज़ लिखे, कोई प्रश्न गलत होने पर ज्यादा काट-कूट नहीं करे, आंसरशीट में प्रश्नों का नंबर ठीक से अंकित करना चाहिए।

समय का सही प्रबंधन नहीं करना

हमने अक्सर विद्यार्थियों को यह कहते हुए सुना है कि यदि उनके पास परीक्षा में अधिक समय होता, तो वे अधिक प्रश्नों के उत्तर देते। यानी कई छात्र समय का सही प्रबंधन न कर पाने के कारण परीक्षा में कई प्रश्न छोड़ देते हैं। जब कोई छात्र परीक्षा में कम प्रश्न करेगा तो अंक कैसे अधिक आएंगे, समय का सही प्रबंधन करके ही परीक्षा में अधिक अंक लाये जा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को परीक्षा को ठीक से हल करने के लिए समय प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए। परीक्षा देते समय पहले ऐसे प्रश्नों को हल करें जिनके उत्तर आपको पूर्णतया ज्ञात हों, उसके बाद ही अन्य प्रश्नों को हल करें। खासतौर पर यदि आप गणनात्मक प्रश्नों को हल करने में अटक जाते हैं, तो तुरंत उस प्रश्न को छोड़ दें और दूसरा प्रश्न बना लें।

गलत डेटा का उपयोग करना

जिस समय बोर्ड की परीक्षा चल रही होती है उस समय हर छात्र के मन में परीक्षा को लेकर चिंता रहती है। परीक्षा के समय सभी विद्यार्थियों में परीक्षा का दबाव देखा जा सकता है, इसका प्रभाव परीक्षा में पड़ता है। ऐसे में ज्यादातर छात्र परीक्षा में सही डाटा की जगह गलत डाटा का इस्तेमाल करते हैं। जिससे उसका उत्तर गलत हो जाता है, इस प्रकार की गलती विशेषकर गणना के प्रश्नों में होती है। लेकिन आपको इस गलती से बचना चाहिए, इससे बचने का एक ही उपाय है कि परीक्षा के दौरान पूरे धैर्य के साथ प्रश्नों को हल करें।

प्रश्नों के उत्तर लिखते समय, प्रश्नों का उत्तर देते समय और गणना करते समय दिए गए आंकड़ों को ध्यान से लिखें और एक बार उसकी जांच भी कर लें। साथ ही आप सभी को अपनी तैयारी पर पूरा भरोसा होना चाहिए।

हैडराटिंग पर विशेष ध्यान देना होगा

बिहार बोर्ड परीक्षा में हैंडराइटिंग का बहुत महत्व होता है, क्योंकि जिसकी राइटिंग अच्छी होती है उसके मार्क्स भी ज्यादा आते हैं। इसलिए बोर्ड परीक्षा देते समय उत्तर को जितना हो सके स्पष्ट रूप से लिखें, उत्तर स्पष्ट रूप से लिखने का लाभ यह है कि आपके द्वारा लिखे गए उत्तर को कॉपी जांचने वाले शिक्षक के लिए समझना आसान होता है। उत्तर सही होने पर आपको पूरे अंक दिए जाते हैं, इसलिए बोर्ड परीक्षा देते समय हमेशा ध्यान रखें कि उत्तर साफ-साफ लिखें।

विद्यार्थियों को 10 सेट कोड में मिलेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में कोडित प्रश्न पत्र के 10 सेट हैं। उम्मीदवारों को ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई और जे कोड के प्रश्न पत्र मिलेंगे। सभी निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों की कॉपी, ओएमआर एवं उपस्थिति पत्रक में प्रश्न पत्र का कोड निर्धारित स्थान पर ही भरें, ताकि परिणाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो।

पालियों में 9:20AM एवं 1:35PM बजे तक ही मिलेगा प्रवेश

बिहार बोर्ड द्वारा निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना जरूरी है। पहली पाली में अभ्यर्थियों को सुबह 9.20 बजे तक और दूसरी में 1.35 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा, इसके बाद आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा की तैयारी के दौरान न करें ये गलतियां

बिहार भर के सभी स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं। आमतौर पर छात्र बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव में रहते हैं और अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक नहीं मिल पाते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए। आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

अलग-अलग प्रकाशन की किताबों से बचें

अकसर बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ाई के दौरान अलग-अलग प्रकाशन की किताबें या गाइड पढ़ते हैं। खास बात यह है कि छात्र यह गलती परीक्षा के करीब आने के बाद ही करते हैं। ऐसा करने से कई बार वह तैयारी के दौरान काफी कंफ्यूज हो जाते हैं। इसलिए छात्रों को चाहिए कि वह तैयारी के दौरान टेक्सट बुक या एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें, क्यूंकि वार्षिक परीक्षा में केवल इन्ही किताबो से प्रश्न पूछे जाते हैं।

अच्छे से नींद पूरी करें

परीक्षा के दबाव में छात्र दिन-रात पढ़ना चाहते हैं। ज्यादा से ज्यादा सिलेबस पूरा करने के चक्कर में वह पर्याप्त नींद भी नहीं ले पाता। छात्रों को लगता है कि वे इस समय जितना अधिक अध्ययन करेंगे, परीक्षा में उतना ही अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे। जबकि होता इसका उल्टा है। कई बार नींद पूरी न होने की वजह से हर गुजरते दिन के साथ छात्र पढ़ी हुई चीजों को लेकर भ्रमित हो जाते हैं और इस वजह से उनके अंदर घबराहट होने लगती है. इसलिए जरूरी है कि छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान नींद से समझौता न करें।

रिवीजन अच्छे से करें

अक्सर ऐसा होता है कि परीक्षा से पहले ज्यादातर छात्र उन विषयों को पढ़ने और याद करने की कोशिश करते हैं जिन्हें वे पहले छोड़ रहे थे. छात्रों को लगता है कि परीक्षा में इन विषयों से प्रश्न नहीं पूछे जाने चाहिए। ऐसे में छात्र इन टॉपिक्स को याद रखने के चक्कर में पहले से पढ़ी हुई चीजों का रिवीजन करना भूल जाते हैं। ऐसे में उन्हें परीक्षा देते समय कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए परीक्षा से कुछ दिन पहले नई चीजों का अध्ययन करने से पहले केवल पढ़ी हुई चीजों के रिवीजन पर ध्यान दें।

अंतिम मिनट नर्वस ब्रेकडाउन

बिहार बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों का नर्वस होना आम बात है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि यह किसी भी परिस्थिति में आप पर दबाव नहीं डालता है। इस तरह के अंतिम दिनों के नर्वस ब्रेकडाउन से बचने के लिए, छात्रों को बीएसईबी बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए नमूना प्रश्न पत्रों का लगातार अभ्यास करना चाहिए। इससे आपकी घबराहट दूर होगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

खुद की दूसरों के साथ तुलना न करें

कुछ विद्यार्थियों में यह बहुत बुरी आदत होती है। वे अपनी तुलना अपने साथियों से करते हैं। ध्यान रखें कि कभी भी अपनी परीक्षा की तैयारी की तुलना अपने साथियों से न करें। अगर आपका दोस्त आपसे बेहतर जानता है तो आपको ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए। हर किसी में अद्वितीय क्षमताएं होती हैं और हर बच्चा अलग होता है। इसलिए जब आप दूसरों के साथ अपनी तैयारी को क्रॉस-चेक करते रहें तो अक्षम महसूस न करें।

किताबी सारांश पढ़कर करें रिवीजन

बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को जल्द से जल्द पुस्तक उठानी चाहिए और अध्याय सारांश से त्वरित संशोधन करना चाहिए। यह पूरे पाठ का सार याद दिलाएगा। फिर इससे जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को एक बार रिवाइज करें। यह पुनरीक्षण प्रक्रिया छात्रों को एक ही बार में विषय के मूल सिद्धांतों को समझने में मदद करेगी। साथ ही जोर से पढ़ते हुए जल्दी रिवीजन करें, याद करने में आसानी होगी।

मॉडल पेपर के साथ रिहर्सल और सेल्फ एनालिसिस करें

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित समय से पहले पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और मॉडल पेपरों को हल करने का अभ्यास करें। इससे उन्हें प्रश्न पत्र के पैटर्न और उसके कठिनाई स्तर को समझने में मदद मिलेगी। आपको यह देखना चाहिए कि कौन से विषय या प्रकार के प्रश्न अधिक समय ले रहे हैं। इससे छात्रों को अंदाजा हो जाएगा कि उन्हें किन विषयों को ज्यादा पढ़ने की जरूरत है आदि। इससे आप समय रहते सुधार कर पाएंगे।

परीक्षा से दरें नहीं और चिंता न करें

छात्रों को परीक्षा से डरना नहीं चाहिए और अंतिम समय पर चिंता नहीं करनी चाहिए। इससे आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव बढ़ता है और आपने जो पहले याद किया था उसे आप भूलने लगते हैं। वह आपको सही समय पर याद नहीं करता है। परीक्षा हॉल में शांत रहना चाहिए और कठिनाई के स्तर के अनुसार प्रश्नों को हल करना चाहिए।

Bihar Board Exam Ki Taiyari Kaise Karen

जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाओं का समय नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे छात्रों के मन में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी का तनाव बढ़ता जाएगा। इसलिए आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको समय से पहले बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी के सभी टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट को 10वीं या 12वीं के छात्र दोनों पढ़ सकते हैं।

गोल पूरी तरह से क्लियर होना

एक शोध में पाया गया है कि परीक्षा में सफल (टॉपर) होने वाले 1% छात्रों में यह गुण होना चाहिए और 99% छात्रों में यह गुण नहीं होता है जिसके कारण उन्हें औसत अंक प्राप्त होते हैं। अब अगर आप 99% छात्रों में आते थे तो आज से ही अपनी आदतों में एक नया गुण या कहें तो अपना लें।

prepare for Bihar Board Class 10th 12th Exam 2023

जैसे अगर कोई छात्र डॉक्टर बनना चाहता है तो उसका लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए उसे मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना है। इसी तरह आप भी अपना लक्ष्य स्पष्ट रखें। यदि आपने अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है, तो आज ही लक्ष्य निर्धारित कर लें, जब तक आपको यह पता न हो कि आप क्या पढ़ रहे हैं, पढ़ने का मुख्य उद्देश्य क्या है। बिना किसी लक्ष्य के काम करना/अध्ययन करना अंधेरे में तीर चलाने जैसा है।

सब्जेक्ट वाइज तैयारी करें

हम बहुत से छात्रों को देखते हैं कि जिस विषय को वे अधिक पढ़ना पसन्द करते हैं, तो वे छात्र उसी विषय में अधिक समय तक पढ़ते रहते हैं। जो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए सही नहीं है। यदि आप बोर्ड परीक्षा 2023 में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो सभी छात्रों को सभी विषयों पर ध्यान देना होगा। सभी विषयों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना होगा ताकि सभी विषयों में अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकें। तभी आप बोर्ड परीक्षा 2023 में टॉपर बन सकते हैं।

सब्जेक्ट वाइज नोट्स बनाएं

आप जहां भी पढ़ रहे हैं, उसी समय आप सभी विषयों के नोट्स जरूर तैयार करते रहेंगे। नोट्स तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कम समय में उस विषय का तेजी से रिवीजन कर सकते हैं। सभी विषयों के नोट्स अपने तरीके से तैयार करें ताकि बाद में पढ़ने में आसानी हो। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नोट्स स्पष्ट रूप से तैयार करें।

कंसिस्टेंसी का होना

आप एक विद्यार्थी हैं, आपकी आयु अभी पढ़ने की है, ऐसे में यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता है। बोर्ड परीक्षा जीवन की पहली सीढ़ी है, इस सीढ़ी पर चढ़कर ही आप तीन अलग-अलग क्षेत्रों- विज्ञान, कला और वाणिज्य में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। पहले आपको बोर्ड परीक्षा पास करनी होगी। बोर्ड परीक्षा में सफलता के लिए निरंतरता ही एकमात्र कुंजी है। जितना अधिक आप अपनी पढ़ाई के प्रति ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही ईमानदार आपका परिणाम आपके साथ होगा। कहो ना

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 10th Admit Card 2023 Download Pdf Direct Link

महत्वपूर्ण टॉपिक को ज्यादा पढ़ें

सभी सब्जेक्ट के सिलेबस में हमें बहुत कुछ पढ़ना होता है, मगर उस सब्जेक्ट में से जो महत्वपूर्ण टॉपिक है जो बोर्ड परीक्षा में बार-बार पूछा जाता है उस टॉपिक को अच्छी तरह से समझ करके पढ़ना है। ताकि बोर्ड परीक्षा में सटीक उत्तर लिख सकें। जिससे बोर्ड परीक्षा में ज्यादा मार्क्स आ जाए। इसलिए मेरे प्रिय छात्रों, जिस भी सब्जेक्ट को आप पढ़ रहे हैं उसी समय टीचर के द्वारा बताएं महत्वपूर्ण टॉपिक को लिखते चलें। और परीक्षा आने तक वो सभी टॉपिक को बार बार पढ़ते रहें।

स्थिर और शांतिपूर्ण माहौल में पढ़ाई करें

घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा आपको सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने के लिए कहते हैं। कहा जाता है कि सुबह के समय वातावरण पूरी तरह से स्थिर और शांतिपूर्ण होता है। इस समय दिमाग एकदम फ्रेश रहता है ऐसे में आप जो भी याद करेंगे वो आसानी से याद हो जाएगा। आप सुबह जो भी विषय याद करते हैं, वह आपको लंबे समय तक याद रहता है। इसलिए आपको स्थिर और शांतिपूर्ण वातावरण में अध्ययन करना चाहिए ताकि आप बोर्ड परीक्षा 2023 में अधिक अंक प्राप्त कर सकें।

फोन से बनाएं दूरियां

कभी भी किसी भी विषय को रटने की कोशिश न करें, बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इसे समझने की कोशिश करें। अन्यथा प्रश्न में जरा सा भी परिवर्तन होने पर आप प्रश्न को समझ नहीं पाएंगे। ऐसे प्रश्नों को देखकर विद्यार्थी घबरा जाते हैं। इसलिए विषय को समझें, रटें नहीं। समझ के साथ पढ़ने से आप हर विषय के हर सवाल का जवाब दे पाएंगे। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें और सोशल मीडिया का सहारा भी न लें। मोबाइल फोन को अपने से दूर रखें, पढ़ाई के लिए बनाए गए टाइम टेबल के साथ मोबाइल का भी टाइम टेबल बनाएं। साथ ही मोबाइल का इस्तेमाल करें। हर वक्त मोबाइल साथ रखने से आपका ध्यान भी भटकेगा और तैयारी अधूरी रह जाएगी।

किसी भी समस्या को पूछने से पीछे नहीं हटें

हम अक्सर देखते हैं कि लड़के या लड़कियां अपने शिक्षकों से प्रश्न पूछने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं, जो परीक्षा में असफल होने का एक मुख्य कारण है। आखिर छात्र परीक्षा में बार-बार असफल क्यों होते हैं, जानने के लिए यहां क्लिक करें। छात्रों का यह कर्तव्य होना चाहिए कि यदि उन्हें कोई समस्या आती है तो वे शिक्षक से चर्चा करें और उनसे पूछें। यदि विद्यार्थी को आज कोई समस्या हो गई है और उसे पूछने में शर्मिंदगी महसूस हो रही है तो वह सबसे बड़ा मूर्ख है। सवाल छोटा हो या बड़ा, आसान हो या भारी, क्यों न पूछें, कुछ लड़के-लड़कियां या आपके दोस्त आप पर हंसेंगे। मेरी एक बात याद रखना।

जो छात्र पढ़ते हैं उन्हें परेशानी होती है, जो नहीं पढ़ते हैं उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है। यदि आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उससे घबराएं नहीं, बल्कि खुश रहें, “यह समस्या ही बताती है कि आप मेहनत कर रहे हैं, पढ़ाई कर रहे हैं”।

बोर्ड परीक्षा से जुड़ी कुछ बातें जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए

  • बोर्ड एग्जाम से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट को अपने पास रखें।
  • अपने एग्जाम सेंटर पर 30 मिनट पहले पहुंचे।
  • अपने स्टूडेंट बॉक्स को घर पर ही बारीकी से चेक करें कि उसमें पेन पेंसिल रबर स्केल इत्यादि इन चीजों को परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले चेक कर लें कि है कि नहीं।
  • प्रश्न पत्र मिलने पर उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और जो प्रश्न के उत्तर आपको आता है उसे पहले हल करें।
  • अपनी पॉकेट परसादी को स्वेच्छा पूर्वक जांच कर लें कहीं उसमें कोई पर्ची भूल से रखी ना हो।
  • अपने पेन, पेंसिल स्केल आदि को इंस्ट्रूमेंट बॉक्स से बाहर निकाल कर रखें।
  • परीक्षा हॉल में 10 मिनट पहले अपने रोल नंबर के आधार पर बैठ जाएं।
  • प्रश्न कितने नंबर का पूछा गया है उसी के आधार पर उत्तर की लंबाई रखें।

बिहार बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • सैंपल पेपर्स को करें सॉल्व:- प्रैक्टिस पेपर्स, गेस पेपर्स, पिछले साल के प्रश्न पत्रों से; सभी प्रयास करें। सब कुछ आप अपने हाथों से हल कर सकते हैं, जैसा कि कहा जाता है, ‘अभ्यास एक आदमी को पूर्ण बनाता है’। जितना ज़्यादा प्रयास करेंगे उतना ही बेहतर परिणाम होगा| कई पुस्तक प्रकाशन गृह सैंपल पेपर्स को जारी करता है ताकि छात्रों को अपने परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने प्रयासों को सही दिशा में लाने में मदद मिल सके।
  • उचित समय प्रबंधन:- आपको अपने सामान्य अध्ययन कार्यक्रम और रणनीतियों को संशोधित करना चाहिए, और नए बनाना चाहिए। आपके शेड्यूल के हिसाब से आपको अपने कमजोर विषयों को अधिक ध्यान देना चाहिए ताकि आप उन्हें मजबूत बना सकें। और आपको प्रत्येक विषय के उचित समय देना चाहिए और अपने अध्ययन के समय के बीच लगातार ब्रेक लेना चाहिए।
  • खुद को रखें शांत:- परीक्षण से एक दिन पहले आपके सभी अध्ययन करने का दिन नहीं है, लेकिन revision सहायक हो सकती है। परीक्षा से एक दिन पहले ज्यादा तनाव न लें। यहां तक कि अगर आप उम्मीद के मुताबिक तैयार नहीं हुए हैं, तो चिंता न करें और रटने से बचें क्योंकि यह सब कुछ याद रखने योग्य है और यह आपको केवल थकायेगा जो की ठीक नहीं है।
  • पर्याप्त नींद लें:- देर रात तक पढ़ाई करन से बचें और सुबह जल्दी उठकर पढ़ें| सुनिश्चित करें कि आप हर रात अपनी 7 से 8 घंटे की नींद लें और दिन के दौरान पावर नैप लेना न भूलें, क्योंकि पावर नैप सीखने और याददाश्त में सुधार करता है, तनाव को रोकता है। आपको अपनी दिनचर्या को उसी तरह से संशोधित करना होगा जैसे परीक्षा के दिनों में करना होता है।
  • कॉन्फिडेंस बनाए रखें:- आपने जो भी पढ़ा है, उस पर कॉन्फिडेंस बनाए रखें। आपको सब आता है, इस सोच के साथ पेपर देने जाएं। प्रश्न पत्र हल करने से पूर्व निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, हड़बड़ाहट में हल न करें।
  • परीक्षा के दौरान रखें ध्यान:- परीक्षा के दौरान उन प्रश्नों को प्राथमिकता दें और उन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें जो आपको पहले से आते हैं। कभी भी इस बात का मन न बनायें कि आपको एक विशिष्ट क्रम में प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए क्योंकि यदि आप इस संरक्षक का अनुसरण करते हैं, तो आप कुछ ऐसे प्रश्नों का प्रयास करने से चूक सकते हैं जिन्हे आप आसानी से हल कर सकते थे।
  • इफेक्टिव तैयारी की स्ट्रेटेजी:- बोर्ड की परीक्षा की कैसे पढ़ाई करनी चाहिए इसके लिए छात्रों को रोडमैप बनाने की ज़रूरत होती है। एक स्टडी प्लान न केवल प्रभावी तैयारी सुनिश्चित करता है बल्कि छात्रों को उनके टारगेट स्कोर तक पहुंचने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।
  • महत्वपूर्ण विषयों को प्राथमिकता दें:- छात्र तैयारी करते समय यह ध्यान में रखें कि जो विषय महत्वपूर्ण हैं और जिन विषयों से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं उनकी तैयारी को प्राथमिकता दी जाए यानी सबसे पहले उन विषयों की तैयारी की जाए। अन्य विषयों पर ध्यान उसके बाद में दिया जाए।
  • NCERT पुस्तकों का गहन विश्लेषण:- किसी भी परीक्षा के लिए NCERT पुस्तकें प्राथमिक सोर्स के रूप में कार्य करती हैं फिर चाहे वो UPSC परीक्षा हो या बोर्ड परीक्षा। छात्रों को सबसे पहले NCERT की किताबें बेहतर ढंग से पढ़नी चाहिए और उसके बाद ही संदर्भ पुस्तकों की तरफ ध्यान देना चाहिए।
  • रफ़्तार और एक्युरेसी में करें सुधार:- बोर्ड की परीक्षा में सबसे जरूरी है रफ़्तार और एक्युरेसी को बनाए रखना। अगर रफ़्तार नहीं रहेगी तो प्रश्न छूट जाएंगे और इससे फाइनल अंक पर असर पड़ेगा। रफ़्तार और एक्युरेसी को सुधारने के लिए छात्र ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देने का प्रयास करें। मॉक टेस्ट रफ़्तार तो सुधारता ही है साथ ही परीक्षा हॉल जैसा माहौल बनाने का कार्य भी करता है।
  • सिलेबस का रिवीजन बार-बार करें:- किसी भी परीक्षा में सफलता का मूल मंत्र है कई बार रिवीजन करना। जी हां, परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद पूरे सिलेबस का बार-बार रिवीजन करें। ऐसा करने से ना सिर्फ बेहतर तैयारी होगी बल्कि सारे कॉन्सेप्ट अच्छे से याद हो जाएंगे। इस कारण हर छात्र को रिवीजन का मंत्र याद रखना चाहिए।

यदि आप इन युक्तियों को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपने 10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगे, भले ही थोड़ा समय बचा हो।0 वीं बोर्ड प्रत्येक छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसलिए, सुनिश्चित करें के आप अपनी और से 100% दें और साथ ही अपना ख़याल भी रखें।

बोर्ड एग्जाम में क्या क्या लेकर जाए

  • अपने सारे डाक्यूमेंट्स और आईडी साथ में लें।
  • 30 मिनट पहले ही एग्जाम सेंटर में पहुंच जाएं।
  • बॉक्स में पेन पेंसिल रबड़ स्केल और बाकी जरूर बंद कीजिए ध्यान से लें।
  • एग्जाम हॉल में अपने रोल नंबर पर 10 मिनट पहले हैं बैठ जाए।
  • बैंग ,जेब, पर्स को अच्छे से जांच करें उसके अंदर किसी भी प्रकार की पर्ची ना रह गई हो।
  • पेंसिल रबर पेंट बॉक्स में से निकाल कर रखें।
  • हाल टिकट पर अपना फोटो अच्छे से लगाए।
  • बोर्ड एग्जाम में साथ में अपनी हॉल टिकट भी लेकर जाएं।
  • जो भी प्रश्न आते हैं उसे सबसे पहले हल करें।
  • प्रश्न पेपर मिलते हैं उसको ध्यान से पढ़ें।
  • प्रश्न नंबर को अच्छे से लिखें।
  • कितने मार्क्स का सवाल पूछा गया है उतने ही मार्क्स का उत्तर लिखें।

बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ इस बात की भी जानकारी रखें कि बोर्ड परीक्षा में क्या ले जाना है।

कुछ खास टिप्स 

  • बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय अपने नोट्स खुद ही बनाएं।
  • बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय खुद को बेहतर बनाने पर ज्यादा फोकस करें।
  • बनाए गए टाइम टेबल को अच्छे से फॉलो करें।
  • किसी भी मदद लेने से ना डरें।
  • हार्ड नहीं हमेशा स्मार्ट वर्क करें।
  • कम रोशनी में पढ़ाई कभी ना करें।
  • समय का अच्छी तरह से उपयोग करें।
  • बेड पर सोते-सोते पढ़ाई ना करें।
  • रोज व्यायाम करें।
  • अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें।
  • बोर्ड परीक्षा में जो प्रश्न आते हो वह पहले सॉल्व करें।
  • मन को हमेशा स्थिर रखें।
  • पौष्टिक भोजन करें।
  • जो सवाल कठिन लगते हैं वह प्रश्नों को बार-बार अभ्यास करें।
  • बोर्ड परीक्षा में हमेशा अच्छे हैंडराइटिंग में लिखें।
  • मॉडल पेपर्स से ज्यादातर प्रैक्टिस करें।

पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें

  • किस चैप्टर में सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं
  • कौन-कौन से कॉन्सेप्ट से संबंधित प्रश्न पूछे गए हैं
  • किस चैप्टर से कम प्रश्न पूछे गए हैं
  • सभी अध्यायों का वेटेज देखें
  • ऊपर बताई गई चीजों को रिचार्ज करके आप बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय पिछले साल के प्रश्न पत्र को जरूर हल करें। 

एकाग्रता के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

  • हर रोज 10 मिनट का ध्यान करें।
  • पढ़ने बैठने से पहले तो उच्चारण का ध्यान करें।
  • मन को हमेशा शांत रखें।
  • सुबह उठकर योग करें इससे आपका मन शांत रहता है।
  • अपने ऊपर आत्मा विश्वास रखें।
  • हमेशा सकारात्मक सोचें।

जब भी हम किताब लेते हैं तो हमारा मन भटक जाता है। हम एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण जो पढ़ा है उसे याद नहीं रख पाते हैं। अगर हम सारा दिन किताब लेकर बैठे रहें और एकाग्रचित्त होकर न पढ़ें तो कोई फायदा नहीं। ऊपर बताए गए टिप्स को ध्यान में रखकर आप एकाग्रता के साथ पढ़ाई कर सकते हैं।

Bihar school examination board की तैयारी करना इतना मुश्किल नहीं है अगर आप पूरे मन और लगन से अपना लक्ष्य निर्धारित करें। अगर आप अच्छे नंबर से पास होना चाहते हैं या टॉप करना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताये गए सभी टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। आपने जो समर्पण किया है उसका फल आपको अवश्य मिलेगा। यह एक सच्चाई है कि कड़ी मेहनत का फल मिलता है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें अगर आपको किसी विषय में कोई समस्या है तो आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं। आपके पास जितने भी विषय हैं, उनमें विभाजित हैं।

और आप तो जानते ही हैं कि हम कितने भी बड़े-बड़े सपने देखते हैं, सपने तब तक अधूरे ही रहते हैं जब तक हम उन्हें पूरा करने की ठान नहीं लेते इसलिए अगर आपने या आपके परिवार ने सपना देखा है तो उसे जरूर पूरा करें। अगर आप बोर्ड परीक्षा अच्छे से पास कर लेते हैं तो आपके सपने और बढ़ जाएंगे और उनमें एक उम्मीद जग जाएगी। आप तय करें कि आप टॉप करना चाहते हैं। अपने आप को एक टॉपर के रूप में देखें। जब तक आप अपने सपनों की हकीकत नहीं देखेंगे, तब तक आपको वह एहसास नहीं होगा। मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दिए गए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स आपके लिए उपयोगी होंगे और आप उनका पालन जरूर करेंगे धन्यवाद।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

1 thought on “Bihar Board Exam 2023 Preparation Tips In Hindi 12th 10th”

Leave a comment