BSEB 10th Exam Form: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा फॉर्म 2024 भरने की तारीख बढ़ाई, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

Bihar School Examination Board | BSEB 10th Exam Form ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 12 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए BSEB 10th Exam Form 2024 Online भरने की अंतिम तिथि 3 सितंबर 2023 से 30 सितंबर 2023 तक निर्धारित की गई थी। Bihar Board Matric Exam Form 2024 Online भरने और शुल्क जमा करने की तिथि 12 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थियों का ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म समिति की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर भरा जाएगा।

BSEB Patna ने कहा है कि पिछले कई वर्षों से कुछ विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षा फॉर्म भरने के बाद विद्यालय प्रधान द्वारा निर्धारित शुल्क जमा नहीं किया गया है, जो चिंताजनक है। इससे छात्रों का परीक्षा परिणाम लंबे समय तक लंबित रहता है। इसलिए इस वर्ष यह प्रावधान किया गया है कि परीक्षा फॉर्म भरने वाले छात्रों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क पहले विद्यालय के प्रधान द्वारा जमा किया जाएगा, उसके बाद ही परीक्षा फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे।

इस तरह करें आवेदन

  • सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए कक्षा 10वीं रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद लॉगइन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके आगे एक पेज दिखेगा, इसे डाउनलोड करें।
  • आगे की जरूरत के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने या शुल्क भुगतान में कोई असुविधा होने पर आप हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर संपर्क कर सकते हैं।

पहली बार व्यावसायिक कोर्स की होगी परीक्षा | BSEB 10th Exam Form

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 से व्यावसायिक शिक्षा के तहत वैकल्पिक विषयों के रूप में सुरक्षा, ब्यूटीशियन, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, खुदरा प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, सौंदर्य और कल्याण, दूरसंचार और आईटी ट्रेड को आठवें विषय के रूप में शामिल किया गया है, इसकी परीक्षा सबसे पहले शुरू होगी। 2024 में इस परीक्षा में 1500 से अधिक छात्र शामिल होंगे।

इसे ध्यान में रखते हुए छात्र 2025 के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का भी चयन कर सकते हैं। व्यावसायिक शिक्षा के तहत उपरोक्त विषयों के अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था करने के लिए जिले में स्कूलों को चिन्हित किया गया है। ऐसे स्कूलों की सूची पोर्टल पर उपलब्ध है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Exam 2024 Result on This Website: इस वेबसाइट पर जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 परिणाम, एक क्लीक में करें डाउनलोड
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment