OFSS Merit List 2023 Released: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट 2023 जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

यदि आप Bihar School Examination Board से बिहार के किसी भी स्कूल / कॉलेज में सत्र 2023-2025 के लिए इस बार Bihar Board Inter Class में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर चुके हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है की आज 27 जून 2023 को Bihar Board Inter Merit List 2023-25 अब घोषित चुकी हैं। जिसके आधार पर राज्यभर में 3 जुलाई 2023 तक छात्र चयनित स्कुल/कॉलेज में जाकर एडमिशन ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Bihar 1st Merit List 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए छात्रों के पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड होना जरूरी है, जो उन्हें आवेदन करते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया था। उस संदेश में आपको पासवर्ड भेजा गया था। उसी पासवर्ड की मदद से आप लोगिन करें, और Bihar Board First Merit List 2023 में अपना नाम चेक करें।

राज्य के इंटर स्कूल और कॉलेजों में दाखिले के लिए BSEB Merit List 27 जून 2023 को की सुबह 9 बजे जारी हुई। OFSS Bihar Merit List 2023 जारी होने के साथ ही दाखिला भी शुरू हो गया हैं। बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स सॉफ्टवेयर के जरिए लिस्ट जारी गया हैं।

छात्रों को एडमिशन के लिए OFSS Intimation Letter 2023 दिया जा रहा हैं, इसके बाद वे आवंटित संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगे।

राज्य के 10268 शिक्षण संस्थानों के 23 लाख 97 हज़ार से ज्यादा सीटों पर 3 जुलाई 2023 तक OFSS Merit List 2023 के आधार पर दाखिला लिया जाएगा। छात्रों को चयन सूची में जो स्कूल-कॉलेज आवंटित होंगे, उसी में नामांकन लेना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए विद्यालय को 4-4 काउंटर बनाने का निर्देश दिया गया है। काउंटर के सामने 2 मीटर की दूरी पर छात्रों को खड़ा किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 11th Admission 2023 के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी

BSEB Patna द्वारा 27 जून 2023 को BSEB First Merit List 2023 घोषित कर दिया हैं, आप नीचे दिए गए लिंक से अपनी योग्यता सूची देख सकते हैं। छात्र पहली मेरिट सूची में 3 जुलाई 2023 तक नामांकन ले सकेंगे। जिन छात्रों का नाम OFSS 1st Merit List 2023 में होगा, उन्हें उस कॉलेज में जाकर किसी भी हाल में ऑफलाइन नामांकन करना होगा।

जिस कॉलेज में नाम आया है और वह कॉलेज पसंद नहीं है, वे छात्र 27 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक स्लाइड कर सकते हैं। OFSS Bihar Slide Up 2023 से पहले आपको उस कॉलेज में प्रवेश लेना होगा जिसमें आपका नाम आया है, यदि कोई छात्र www.ofssbihar.in merit list 2023 में नाम आने के बाद भी किसी भी कारण से नामांकन नहीं करता है, तो उसका आवेदन OFSS Bihar Portal से रद्द कर दिया जाएगा और उसका नामांकन किसी भी सूची में दोबारा जारी नहीं किया जाएगा, इसलिए नामांकन करना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें:  BSEB 11th Class Admission: बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा सत्र 2023-25 में नामांकन लेने वाले छात्र विलंब शुल्क के साथ इस तारीख तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड के अधिकारी द्वारा घोषित किए गए बिहार इंटर नामांकन मेरिट लिस्ट की तिथि के अनुसार इंटर में नामांकन के लिए Bihar Board Inter Merit List 2023 के आधार पर छात्र 27 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक स्कुल/कॉलेज पहुँच कर अपना नामांकन करा सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम OFSS Bihar 11th Admission 2023 Merit List में नहीं है वे 3 जुलाई 2023 तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र नए कॉलेज या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। स्कूलों में ऑफलाइन दाखिले के लिए काउंटर बढ़ाने का निर्देश पहले ही जारी किया जा चुका है।

साथ ही OFSS Bihar Merit List 2023 में कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स उन्हें आवंटित किए जानेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं, और दूसरा कॉलेज या संकाय चुनना चाहते हैं। तो ऐसे स्टूडेंट्स स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में एडमिशन ले लें जहां उनका चयन हुआ है। अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। आपको बता दे की, इंटर स्कूल व कॉलेजों में दाखिले के लिए 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उसके बाद खाली बची सीटों पर स्पॉट एडमिशन के जरिए दाखिला लिया जाएगा।

बिहार बोर्ड 11वीं मेरिट लिस्ट 2023 ऐसे कर पाएंगे चेक

बिहार बोर्ड 11वीं में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड की ओर से जारी Bihar Board 11th Ka Merit List 2023 जारी होने के बाद सबसे पहले छात्र OFSS बिहार की ऑफिशियल साइट ofssbihar.in पर जाएं। फिर होम पेज पर उपलब्ध BSEB OFSS प्रवेश 2023 कक्षा 11 लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नई पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। उसके बाद विवरण की जांच करें और पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ओएफएसएस मेरिट लिस्ट 2023 बोर्ड द्वारा 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर जारी की जा रही है। वहीं बिहार इंटर एडमिशन 2023 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जून 2023 थी। इसके बाद अब bihar board inter merit list 2023 date जारी की जा रही है। वहीं, मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद बिहार के इंटर कॉलेजों में मुख्य प्रवेश प्रक्रिया 27 जून 2023 से शुरू होकर 3 जुलाई 2023 को समाप्त होगी।

11वीं एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जहां आप अपना लॉगिन विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • अब आपको “ऑफ़र लेटर” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई PDF डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप अपना नाम बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट में चेक करेंगे।

बिहार बोर्ड फर्स्ट मेरिट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए, सबसे पहले आप ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करें और आप अपना नाम OFSS बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट 2023 में चेक करेंगे।

ये भी पढ़ें:  BSEB Arts Hindi Answer Key: बिहार बोर्ड आर्ट्स हिंदी आंसर की अनऑफिसियल जारी 5 February 2024

बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश प्रस्ताव पत्र कैसे डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जहां आप अपना लॉगिन विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • अब आपको “ऑफ़र लेटर” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई PDF डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट ऑफर लेटर डाउनलोड कर लेंगे।

अगर आपने बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश के लिए आवेदन किया है तो आप सभी छात्रों को बताना चाहते हैं कि आखिरकार बिहार बोर्ड में इंटर प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जो छात्रों की मेरिट सूची है। आप ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करें और आप बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश प्रस्ताव पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार इंटर एडमिशन में नामांकन के समय लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • फर्स्ट मेरिट लिस्ट ‌(Offer Letter/ Intimation Letter)
  • सामान्य आवेदन पत्र (Receiving)
  • विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र (TC)
  • कक्षा दसवीं का मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो 5
  • जाति प्रमाण पत्र

आवंटित संस्थान में नामांकन कराना अनिवार्य है

आवंटित संस्थान में नामांकन के बाद ही छात्र दूसरी या तीसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद पहली प्राथमिकता वाले संस्थान में दाखिला ले सकेंगे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों को 3 जुलाई 2023 तक स्लाइड अप का विकल्प भी चुनना होगा। स्लाइड अप के विकल्प का चयन करने के बाद छात्रों को उन्हीं संस्थानों में प्रवेश मिलेगा, जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के दौरान दिया था।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

7 thoughts on “OFSS Merit List 2023 Released: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट 2023 जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम”

Leave a comment