बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Sponsored Links

यदि आप बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड से बिहार के किसी भी स्कूल / कॉलेज में सत्र 2022-2024 के लिए इस बार इंटर में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर चुके हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है की आज 11 अगस्त 2022 को बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन मेरिट लिस्ट अब घोषित चुकी हैं। मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए छात्रों के पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड होना जरूरी है, जो उन्हें आवेदन करते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया था। उस संदेश में आपको पासवर्ड भेजा गया था। उसी पासवर्ड की मदद से आप लोगिन करें। और पहली मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

राज्य के इंटर स्कूल और कॉलेजों में दाखिले के लिए पहली लिस्ट 11 अगस्त को की सुबह 11 बजे जारी हुई। लिस्ट जारी होने के साथ ही दाखिला भी शुरू हो गया हैं। बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के जरिए लिस्ट जारी गया हैं। छात्रों को एडमिशन के लिए इंटिमेशन लेटर दिया जा रहा हैं, इसके बाद वे आवंटित संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगे। राज्य के 7216 शिक्षण संस्थानों के 23 लाख सीटों पर 18 अगस्त 2022 तक पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला लिया जाएगा। छात्रों को चयन सूची में जो स्कूल-कॉलेज आवंटित होंगे, उसी में नामांकन लेना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए विद्यालय को 4-4 काउंटर बनाने का निर्देश दिया गया है। काउंटर के सामने 2 मीटर की दूरी पर छात्रों को खड़ा किया जाएगा।

Bihar Board Inter Admission Merit List 2022 Download

इंटर में एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना 11 अगस्त 2022 को 11वीं नामांकन 2022 के लिए पहली मेरिट सूची घोषित कर दिया हैं, आप नीचे दिए गए लिंक से अपनी योग्यता सूची देख सकते हैं। छात्र पहली मेरिट सूची में 18 अगस्त 2022 तक नामांकन ले सकेंगे। जिन छात्रों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में होगा, उन्हें उस कॉलेज में जाकर किसी भी हाल में ऑफलाइन नामांकन करना होगा। जिस कॉलेज में नाम आया है और वह कॉलेज पसंद नहीं है, वे छात्र 11 अगस्त 2022 से 18 अगस्त 2022 तक स्लाइड कर सकते हैं। स्लाइड अप से पहले आपको उस कॉलेज में प्रवेश लेना होगा जिसमें आपका नाम आया है, यदि कोई छात्र पहली मेरिट सूची में नाम आने के बाद भी किसी भी कारण से नामांकन नहीं करता है, तो उसका आवेदन ओएफएसएस से रद्द कर दिया जाएगा और उसका नामांकन किसी भी सूची में दोबारा जारी नहीं किया जाएगा, इसलिए नामांकन करना अनिवार्य है।

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड के अधिकारी द्वारा घोषित किए गए बिहार इंटर नामांकन मेरिट लिस्ट की तिथि के अनुसार इंटर में नामांकन के लिए पहली मेरिट सूची के आधार पर छात्र 11 अगस्त 2022 से 18 अगस्त 2022 तक स्कुल/कॉलेज पहुँच कर अपना नामांकन करा सकते हैं। बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम प्रथम मेधा सूची में नहीं है वे 18 अगस्त 2022 तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र नए कॉलेज या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। स्कूलों में ऑफलाइन दाखिले के लिए काउंटर बढ़ाने का निर्देश पहले ही जारी किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड हुआ जारी, छात्र ऐसे करें प्राप्त

साथ ही बिहार बोर्ड पहली लिस्ट में कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स उन्हें आवंटित किए जानेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं, और दूसरा कॉलेज या संकाय चुनना चाहते हैं। तो ऐसे स्टूडेंट्स स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में एडमिशन ले लें जहां उनका चयन हुआ है। अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। आपको बता दे की, इंटर स्कूल व कॉलेजों में दाखिले के लिए 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उसके बाद खाली बची सीटों पर स्पॉट एडमिशन के जरिए दाखिला लिया जाएगा।

बिहार बोर्ड 11वीं मेरिट लिस्ट ऐसे कर पाएंगे चेक

बिहार बोर्ड 11वीं में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड की ओर से जारी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद सबसे पहले छात्र OFSS बिहार की ऑफिशियल साइट ofssbihar.in पर जाएं. फिर होम पेज पर उपलब्ध BSEB OFSS प्रवेश 2022 कक्षा 11 लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नई पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। उसके बाद विवरण की जांच करें और पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ओएफएसएस बीएसईबी मेरिट लिस्ट 2022 बोर्ड द्वारा 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर जारी की जा रही है। वहीं बिहार इंटर एडमिशन 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई 2022 थी. इसके बाद अब मेरिट लिस्ट जारी की जा रही है. वहीं, मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद बिहार के इंटर कॉलेजों में मुख्य प्रवेश प्रक्रिया 11 अगस्त (आज) से शुरू होकर 18 अगस्त 2022 को समाप्त होगी।

11वीं एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जहां आप अपना लॉगिन विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • अब आपको “ऑफ़र लेटर” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई PDF डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप अपना नाम बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट में चेक करेंगे।

बिहार बोर्ड फर्स्ट मेरिट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए, सबसे पहले आप ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करें और आप अपना नाम OFSS बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट 2022 में चेक करेंगे।

बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश प्रस्ताव पत्र कैसे डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जहां आप अपना लॉगिन विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • अब आपको “ऑफ़र लेटर” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई PDF डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट ऑफर लेटर डाउनलोड कर लेंगे।

अगर आपने बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश के लिए आवेदन किया है तो आप सभी छात्रों को बताना चाहते हैं कि आखिरकार बिहार बोर्ड में इंटर प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जो छात्रों की मेरिट सूची है। आप ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करें और आप बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश प्रस्ताव पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड 11वीं पहली सूची में नाम नहीं तो 18 अगस्त तक नया विकल्प भरें

बिहार इंटर एडमिशन में नामांकन के समय लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • फर्स्ट मेरिट लिस्ट ‌(Offer Letter/ Intimation Letter)
  • सामान्य आवेदन पत्र (Receiving)
  • विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र (TC)
  • कक्षा दसवीं का मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो 5
  • जाति प्रमाण पत्र

आवंटित संस्थान में नामांकन कराना अनिवार्य है

आवंटित संस्थान में नामांकन के बाद ही छात्र दूसरी या तीसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद पहली प्राथमिकता वाले संस्थान में दाखिला ले सकेंगे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों को 18 अगस्त 2022 तक स्लाइड अप का विकल्प भी चुनना होगा। स्लाइड अप के विकल्प का चयन करने के बाद छात्रों को उन्हीं संस्थानों में प्रवेश मिलेगा, जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के दौरान दिया था।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

4 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम”

Leave a comment