बिहार बोर्ड इंटर एवं मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 2022 का तिथि जारी

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड की सेंट अप परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है, बिहार बोर्ड 11 अक्टूबर 2022 से इंटर सेंटअप परीक्षा शुरू करेगा। साथ ही बिहार बोर्ड 15 नवंबर 2022 से मैट्रिक सेंटअप परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड द्वारा इन दोनों परीक्षाओं के अंतिम तिथि की अभी तक कोई घोषणा नहीं किया हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी की सेंटअप परीक्षा 2022 की तारीख अभी तक अस्थायी है, बिहार बोर्ड ने कहा है कि सटीक तिथियां दी गई अवधि में कभी भी हो सकती हैं, छात्रों ध्यान दें कि उनके लिए इन सेंट अप परीक्षाओं में शामिल होना अनिवार्य है क्योंकि वे बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए योग्यता मानदंड के रूप में कार्य करेंगे, आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि जो लोग इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें ‘असफल’ के रूप में चिह्नित किया जाएगा और आगे मुख्य बोर्ड परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी छात्रों के लिए सेंटअप एग्जाम सभी स्कूलों और कॉलेजों में आयोजित की जाएगी। आपको बता दें की, ये परीक्षा छात्रों के उनके ही स्कुल/कॉलेज में आयोजित होगी, यह परीक्षा आपके ही कॉलेज में ही आयोजित की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेंट अप परीक्षा के लिए किसी भी तरह का एडमिट कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से जारी नहीं किया जाता है ।

बिहार बोर्ड 12वीं और 10वीं सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बिहार बोर्ड इंटर का सेंटअप परीक्षा 11 अक्टूबर 2022 से और बिहार बोर्ड मैट्रिक का 15 नवंबर 2022 से सेंटअप परीक्षा ली जाएगी।

BSEB 12th Sent Up Exam Date 2022BSEB 10th Sent Up Exam Date 2022

बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा के लिए इस बार प्रश्न पत्र भी बोर्ड ने ही तैयार किया है। बिहार बोर्ड द्वारा सितंबर के अंतिम सप्ताह में सभी डीईओ कार्यालय को प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा। जो छात्र सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें ही अगले साल होने वाली वार्षिक परीक्षा 2023 में बैठने की अनुमति दी जाती है। आपको बता दें की, सेंटअप परीक्षा ओएमआर पर ली जायेगी। साथ ही छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। इस सेंटअप परीक्षा में करीब 30 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें 17 लाख के लगभग मैट्रिक व 13 लाख इंटर में छात्र शामिल हैं।

बिहार बोर्ड ने तैयार किया हैं सेंटअप परीक्षा के लिए प्रश्पत्र

बिहार बोर्ड 12वीं एवं 10वीं सेंटअप परीक्षा का प्रश्नपत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा तैयार किया गया हैं। ऐसा दूसरी बार हो रहा है कि इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का पेपर बिहार बोर्ड अर्थात बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने तैयार किया हैं। आपको बता दें की, सेंटअप परीक्षा प्रश्नपत्र के लिए स्टूडेंट्स से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Class Scrutiny Result Download: बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी का रिजल्ट 2024 हुआ जारी, इस लिंक से देखें रिजल्ट

बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा पैटर्न

बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा के प्रश्नपत्र का पैटर्न बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र के पैटर्न की तरह होगा। इस परीक्षा से स्टूडेंट्स को वार्षिक परीक्षा के प्रश्नों के बारे में जानकारी मिलेगी, सेंटअप परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षा भी बोर्ड द्वारा ली जायेगी। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन और रिजल्ट स्कूल स्तर तैयार किया जायेगा।

BSEB 12th St Up Exam Notification

बीएसईबी सेंटअप परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का आदेश बिहार के अध्यक्ष द्वारा गया है, परीक्षा के पहले परीक्षा केंद्र को सेनेटाइज किया जायेगा। सभी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाकर आना होगा, सभी स्कूलों को सेंटअप परीक्षा में स्टूडेंट्स की उपस्थिति और उनके द्वारा प्राप्त अंको की सूची बनाकर बोर्ड को भेजना होगा, यह सूची हार्ड और सॉफ्ट दोनों कॉपी में भेजना होगा।

बीएसईबी सेंटअप परीक्षा परिणाम

बिहार बोर्ड सेंट अप परीक्षा का रिजल्ट विद्यालय एवं कॉलेज के स्तर पर ही जारी किया जाता है। अर्थात कि सेंटअप का रिजल्ट कोई भी ऑफिशियल बिहार बोर्ड जारी नहीं करता है। क्योंकि यह आपके स्कूल कॉलेज के स्तर पर आयोजित होने वाली एकमात्र जांच परीक्षा है, और इसके कॉपी का मूल्यांकन भी स्कूल एवं कॉलेज में हीं होता है।

बिहार बोर्ड की सेंटअप परीक्षा  में पास होना है अनिवार्य

छात्र इस बात का ध्यान रखें कि बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा में उनके लिए पास होना अनिवार्य होगा। अर्थात जो स्टूडेंट्स सेंट अप परीक्षा में पासा होंगें उन्हें ही अगले साल होने वाले 10वीं एवं 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में शामिल किया जायेगा और जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में नहीं पास होंगें उन्हें बिहार बोर्ड की की वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल नहीं किया जाएगा।

बीएसईबी सेंट अप एक्जाम में सम्मिलित नहीं होने पर क्या होगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दिया है कि जितने भी छात्र छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे। वैसे छात्र छात्राओं का फाइनल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। अर्थात की इस परीक्षा से वंचित छात्र अगले साल होने वाले 2023 बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह जाएंगे।

जितने भी छात्र-छात्राएं परीक्षा में सैद्धांतिक या प्रायोगिक विषय में पास नहीं कर पाते हैं। वे मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, बोर्ड ने निर्देश दिया है कि परीक्षा में फेल होने वाले छात्र-छात्राओं का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

इसमें कौन से छात्र भाग ले सकते हैं?

वो सभी छात्र छात्रा जिनका अगले साल परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुका है। और जिन और जिनका डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड या ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है, वे सभी छात्र छात्राएं इस में सम्मिलित होंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment