बिहार बोर्ड इंटर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन 2022-24 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 5 जुलाई तक बढ़ा दी है, अब छात्र 5 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि 22 से 30 जून तक निर्धारित की गई थी. सीबीएसई और सीआईएससीई 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद फिर से तारीख जारी की जाएगी।

बिहार बोर्ड के इंटर नामांकन 2022-24 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 5 जुलाई 2022 तक बढ़ाने से छात्रों को भी राहत मिली है। अब छात्रों को जल्दबाजी नहीं करनी होगी और वे समय से अपना नामांकन करा सकेंगे, 30 जून तक कई छात्र ऐसे थे जो नामांकन नहीं करा पाए थे। ऐसे में अब पांच दिन अतिरिक्त और मिल गए हैं।

बिहार बोर्ड के मुताबिक कई छात्र बिना प्रॉस्पेक्टस पढ़े आवेदन कर रहे हैं। इसके चलते छात्रों से कई तरह की गलतियां हो रही हैं। बताया कि एक छात्र एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी से सिर्फ एक बार ही आवेदन कर सकता है। ओएफएसएस पर बोर्ड द्वारा 6521 वसुधा केंद्रों की सूची दी गई है, जिलेवार वसुधा केंद्र स्थापित किया गया है।

बिहार बोर्ड ने 11वीं में दाखिले के आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने OFSS 11वीं एडमिशन 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जो छात्र बिहार कक्षा 11वीं दाखिला 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे OFSS प्रवेश पोर्टल ofssbihar.in के जरिए रजिस्ट्रेशन 5 जुलाई 2022 तक कर सकते हैं। OFSS प्रवेश 2022 पंजीकरण 22 जून, 2022 को शुरू हुआ और 30 जून, 2022 को बंद तक चलने वाली थी। लेकिन अब बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई, 2022 तक बढ़ा दी है।

इंटरमीडिएट सत्र 2022 – 24 के लिए आवेदन कैसे करें

  • www.ofssbihar.in पर सीएफ फॉर इंटरमीडिएट पर क्लिक करें
  • आवेदन फॉर्म के बटन पर क्लिक करें
  • अंक व स्कैन फोटो अपलोड करें
  • आरक्षण का ब्योरा भरें
  • स्कूल-कॉलेज में नामांकन के लिए विकल्प भरे। कम से कम 10 और अधिक से अधिक 20 विकल्प भरें
  • फॉर्म सम्मिट करें। इसके बाद मोबाइल नंबर कंफर्मेशन आयेगा
  • मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • 350 रुपये शुल्क जमा करना है
  • भुगतान होने के बाद ट्रांजेक्शन आईडी मिलेगा।

नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया को बोर्ड द्वारा सभी छात्रों को विवरणिका के माध्यम से समझाया गया है। मैट्रिक पास छात्रों को नामांकन फॉर्म में केवल अपना रोल नंबर, रोल कोड, जन्म तिथि और उत्तीर्ण वर्ष भरना होगा। छात्रों को मैट्रिक के अंक दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।

OFSS प्रवेश 2022 के लिए, उम्मीदवारों को 350 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। उम्मीदवार इस शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भुगतान मोड जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

BSEB के पास आधिकारिक वेबसाइट offsbihar.in पर छात्रों के लिए ऑनलाइन कॉमन प्रॉस्पेक्टस है। जिन छात्रों ने अपनी बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा सीबीएसई और आईसीएसई से 10 वीं पास की है, वे बिहार बोर्ड के तहत कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 5 जुलाई, 2022 है।

ये भी पढ़ें:   बीएसईबी क्रॉसवर्ड, क़्विज व ओलंपियाड प्रतियोगिता में शामिल होने का आज आखरी मौका

आवंटित कॉलेज में दाखिला नहीं लेंगे तो रद्द हो जाएगा इंटर का नामांकन

बिहार बोर्ड इंटर कक्षा नामांकन आवेदन प्रतिक्रिता के बाद बोर्ड द्वारा पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद जिन छात्रों का नाम इस मेरिट लिस्ट मे शामिल होगा और जिस कॉलेज या स्कूल के लिए आवंटित किया जाएगा, वहां पर वे सभी छात्र अपना नामांकन करवा सकते हैं। अगर वे छात्र बिहार बोर्ड द्वारा आवंटित कॉलेज मे नामांकन नहीं करवाएंगे तो उनका नामांकन रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें ओएफएसएस से भी बाहर कर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड हेल्प डेस्क

बिहार बोर्ड द्वारा हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। हेल्प डेस्क का नंबर 0612-2230009 है।



Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment