बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में 22 अगस्त 2022 तक करा सकेंगे सुधार

Sponsored Links

आपको बता दें की, जो भी छात्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से वंचित थे, बोर्ड द्वारा उन सभी को दुबारा मौका देते हुए, 14 अगस्त 2022 का अंतिम तिथि तय किया था। जिसके बाद आज दिनांक 18 अगस्त 2022 को बोर्ड द्वारा 14 अगस्त 2022 तक भरें गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के आधार पर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया हैं। साथ ही बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 के लिए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में हुई त्रुटियों के सुधार की तिथि में फिर से बढ़ोतरी कर दी है। छात्र-छात्राओं को राहत देते हुए बोर्ड ने 22 अगस्त 2022 तक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार करने की अंतिम तिथि निर्धारित कर दी है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डमी पंजीकरण कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है, छात्रों को निर्देश दिया गया है कि वे शिक्षण संस्थानों के प्रमुख या स्वयं के माध्यम से उन्हें डाउनलोड कर चेक करें। सुनिश्चित करें कि डमी कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है। यदि किसी छात्र या छात्र के डमी कार्ड में कोई त्रुटि है तो उसे 22 अगस्त 2022 तक शिक्षण संस्थान के प्रमुख के माध्यम से ऑनलाइन ठीक करवाएं। डमी कार्ड में उल्लिखित नाम, माता-पिता के नाम की वर्तनी, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटियों को ठीक किया जा सकता है। साक्ष्य के रूप में शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख के हस्ताक्षर, मुहर और तारीख प्राप्त करने के बाद इसकी एक प्रति आपके पास सुरक्षित रखी जाएगी। दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रमुख के पास रहेगी।

इंटर परीक्षा की डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में 22 अगस्त 2022 तक करा सकेंगे सुधार

आपको बता दें कि, इससे पहले बिहार बोर्ड द्वारा जारी हुए डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार के लिए 11 अगस्त 2022 तक का मौका दिया गया था, और छात्रों के हित में फैसला लेते हुए बोर्ड द्वारा इसकी तिथि बढ़ाकर 22 अगस्त 2022 कर दिया गया है। छात्र-छात्राएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट inter23.biharboardonline.com से डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नाम, फोटो व जन्म तिथि सहित अन्य विषयों की त्रुटि में करा सकेंगे सुधार : छात्र-छात्राओं के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित नाम, माता-पिता का नाम, लघु स्पेलिंग, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय और नाम का टाइटल संबंधित त्रुटि का सुधार कराया जा सकता है।

छात्र-छात्राएं त्रुटि सुधार कराने के लिए अपने हस्ताक्षर के साथ डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड की दो प्रति संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास उपलब्ध करा देंगे। इसमें एक प्रति साक्ष्य के रूप में शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर, मुहर और तिथि प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रखेंगे। वहीं दूसरी प्रति संस्थान के प्रधानाध्यापक के पास संधारित रहेगा। छात्र-छात्राओं के नाम, माता-पिता के नाम में पूर्ण परिवर्तन किसी भी स्थिति में नहीं किया जाएगा।

बिहार बोर्ड इंटर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट inter23.biharboardonline.com पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां जाने के बाद आपको इस डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिंक मिलेगा, जिसपर आपको क्लिक करना हैं।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा।
  • उसके बाद मांगे गए सभी जानकारी को सही सभी भरना होगा।
  • फिर कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको डमी एडमिट कार्ड दिखाई दे जायेगा।
  • आप उस डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को डाउनलोड करके अपने पास सेव कर सकते हैं।
12th registration card 2023 released

अपने डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार करने के लिए आपको अपने डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड की फोटोकॉपी के साथ अपने स्कूल प्रदाता से संपर्क करना होगा। इसके बाद आपको जो भी जानकारी में सुधार करना है उसके बारे में आपको एक प्रूफ देना होगा। इसके बाद आपका स्कूल हेड आपके डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन करेगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड इंटर तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे डाउनलोड करें अपना सुचनापत्र

छात्रों के पास रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम मौका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्धारित तिथि तक पंजीयन नहीं कराने वाले विद्यार्थी इंटर बोर्ड परीक्षा से वंचित रह सकते हैं। समिति निर्धारित तिथि के बाद पोर्टल को बंद कर देगी। फिर भी कोई भी छात्र वर्ष 2023 में होने वाली इंटर परीक्षा के लिए पंजीकरण नहीं करा पाएगा। समिति द्वारा निर्धारित तिथि के भीतर जो छात्र आधार कार्ड के साथ पंजीकरण के लिए स्कूल आएंगे, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, फोटो आवेदन, वे करेंगे स्कूल के आईडी पासवर्ड के माध्यम से पंजीकृत होना चाहिए। जिन छात्रों ने पहले ही अपना पंजीकरण करा लिया है, उनका डमी पंजीकरण बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा भेज दिया गया है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment